googlenews
प्रेगनेंसी में कैसे करें डॉक्टर का चुनाव: Pregnancy Tips
Healthy Pregnancy Tips

Pregnancy Tips: हालांकि हम सब जानते हैं कि मम्मी-पापा एक शिशु को इस धरती पर लाते हैं लेकिन शायद एक व्यक्ति और भी है, जिसके बिना यह काम काफी मुश्किल हो सकता है। वही तो नन्हे शिशु को सकुशल धरती पर लाता है। जी हां! हम डॉक्टर की बात कर रहे हैं। वैसे तो आप व आपका साथी गर्भधारण करने के बाद वाली सावधानियों का पालन कर ही रहे हैं, लेकिन अब आपको अपने लिए डॉक्टर का चुनाव भी करना है। हालांकि यह चुनाव काफी सोच-समझ कर करना होगा क्योंकि आपने उसी डॉक्टर की मदद से अपना प्रसव काल बिताना है।

प्रसूति विशेषज्ञ या पारिवारिक चिकित्सक अथवा दाई (मिडवाइफ) :-

 आप कोई ऐसा बढ़िया डॉक्टर कहां से तलाशेंगी जो प्रसव से पहले और बाद तक आपका मार्गदर्शन करता रहे? सबसे पहले तो आपको यह पता लगाना होगा कि आपकी मेडिकल हिस्ट्री के हिसाब से क्या ठीक रहेगा?

प्रसूति-विशेषज्ञ :- 

क्या आप एक ऐसा डॉक्टर चाहती हैं, जो गर्भधारण से लेकर, प्रसव काल,उसके बाद भी हर तरह के खतरे और हिम्मतों से जूझ सके। तब आपको एक प्रसूति-विशेषज्ञ महिला रोग विशेषज्ञ के पास जाना होगा। न सिर्फ आपको पूरी प्रसूति देखभाल देगी बल्कि गर्भावस्था के अलावा दूसरे स्त्री रोगों की भी जांच कर सकेगी; जैसे-पैप स्मीयर, गर्भनिरोधक, स्तनों की जांच। कई डॉक्टर सामान्य चिकित्सीय देखभाल भी देते हैं। इसलिए छोटे-मोटे रोगों के इलाज भी उनसे करवाए जा सकते हैं।

यदि आपकी हाई-रिस्क प्रेगनेंसी है तब आपको प्रसूति विशेषज्ञ-महिला रोग विशेषज्ञ के पास ही जाना चाहिए। हो सकता है कि आपको किसी ऐसे विशेषज्ञ की भी तलाश करनी पड़े जो आपके इस विषय में मदद कर सके। सामान्य प्रेगनेंसी होने के बावजूद आप अपना प्रसव किसी विशेषज्ञ से ही करवाना चाहेंगी, जैसे कि 90 प्रतिशत महिलाएं चाहती हैं। यदि आपने किसी अच्छी स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाने का विचार बना लिया है, तो उसकी तलाश का सबसे उपयुक्त समय यही है। इस समय थोड़ा आराम से छानबीन करके किसी अच्छी प्रसूति/स्त्री रोग विशेषज्ञ का पता लगा सकती हैं।

पारिवारिक चिकित्सक :- 

फैमिली डॉक्टर वे होते हैं जो एम.डी. करने के बाद प्राथमिक देखभाल, मातृत्व संबंधी तथा शिशु संबंधी देखभाल का प्रशिक्षण ले चुके होते हैं। वे भी आपको इसी तरह पूरी देखभाल दे सकते हैं। चूंकि वे आपके व आपके पूरे परिवार के इतिहास से अच्छी तरह परिचित होते हैं इसलिए वे आपकी सेहत के हर पहलू पर जानकारी दे सकते हैं। यदि परेशानी खड़ी हो जाए तो वे स्वयं आपको प्रसूति विशेषज्ञ के पास जाने की राय देंगे लेकिन फिर भी आपकी देखभाल के मुद्दे से जुड़े रहेंगे।

प्रमाणित नर्स-दाई :- 

Pregnancy Tips
Nurse or Daai Maa

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को खोज रही हैं, जो आपको सिर्फ एक मरीज न मान कर इंसान माने और आपकी शारीरिक समस्याओं के साथ-साथ भावनात्मक उलझनें भी सुलझाएं, पोषण व स्तनपान संबंधी हिदायतें दें, बच्चे के जन्म को एक कुदरती प्रक्रिया बना दें तो शायद आप किसी नर्स/दाई की तलाश में हैं। दाई या नर्स घरेलू प्रसव कराने में आपकी मदद कर सकती हैं। वैसे बर्थ सेंटर, जच्चा-बच्चा गृह व अस्पतालों में भी प्रशिक्षित दाइयां व नर्स काम करती हैं। वैसे सच तो यही है कि वे कम खतरे वाले प्रसव ही संभाल सकती हैं यदि अचानक कोई परेशानी सामने आ जाए तो उन्हें भी डॉक्टर व अस्पताल की ही शरण लेनी पड़ती है। यदि आप इनमें से किसी को चुनना चाहें तो पहले पता लगा लें कि वे प्रशिक्षित हैं या नहीं!

 

ये भी पढ़ें-

कैसे जानें प्रसव की सही तिथि क्या है

डॉक्टर से पहली मुलाकात कब करें

कैसे करें अनियमित पीरियड की जांच

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती  हैं।