googlenews
Pregnancy Care
Pregnancy Care Tips

Pregnancy Care: प्रेग्नेंसी के दौरान अपने खान-पान का ध्यान रखने के साथ ही आपको कुछ कामों से भी दूरी बनाना जरूरी है, क्योंकि ये काम आप पर और आपके होने वाले शिशु विपरीत प्रभाव डाल सकते हैं।

प्रेग्नेंसी हर महिला के जीवन में एक ऐसा दौर होता है जब वह बहुत खुश होती है। अपने अंदर एक नए जीवन को पालती-पोसती स्त्री के लिए ये 9 महीने बेहद कष्ट भरे भी होते हैं। इस समय वह जो भी खाती या पीती है, उस सब में हिस्सेदारी उसके बच्चे की भी होती है। वह जैसा महसूस करती है, जैसा उसका स्वास्थ्य होता है, वैसा ही उसके बच्चे का भी होता है। इसलिए इन 9 महीनों में एक गर्भवती महिला कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहती, जिससे उसके बच्चे को तकलीफ पहुंचे। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान अपने खान-पान के साथ ही आपको उन एक्टिविटीज का भी ध्यान रखना चाहिए, जो आप करती हैं।

कुछ एक्टिविटीज करना तो सुरक्षित रहता है, लेकिन कुछ ऐसी होती हैं जिनसे आपको सीधे परहेज करना चाहिए। यहां हम ऐसे ही कुछ कामों की चर्चा कर रहे हैं, जिनसे एक प्रेग्नेंट स्त्री को दूर ही रहना चाहिए।

भारी सामान उठाना या फर्नीचर खिसकाना

आपको भले ही यह काम छोटा लगे, लेकिन आपको किसी भी फर्नीचर को खिसकाने से बचना चाहिए। इतना ही नहीं, कोई भी भारी चीज उठाने से बचें। इस समय हार्मोनल बदलावों की वजह से आपके जोड़ों के टिश्यू ढीले पड़ जाते हैं और आपको चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप ये काम करती हैं तो आपकी पीठ पर असर पड़ सकता है और आपको चोट लग सकती है।

लंबे समय तक खड़े रहना

लंबे समय तक खड़े रहने वाले किसी भी काम को करने से बचें. ऐसा खासकर सुबह नहीं करना चाहिए क्योंकि इस समय प्रेग्नेंट महिल को थकान और मोर्निंग सिकनेस ज्यादा रहती है। लंबे समय तक खड़े रहने से पैरों पर प्रेशर पड़ता है, जिससे सूजन आ सकती है और पीठ में दर्द भी हो सकता है। अगर आपको खाना बनाना ही है तो अपने को बीच-बीच में ब्रेक देते रहें और देर तक खड़े ना रहें।

यह भी पढ़ें –सौंदर्य की देखभाल के लिए प्राकृतिक उपचार

झुकने से बचें

झाड़ू-पोंछा करना, कपड़े धोना जैसे काम करने के लिए झुकने की जरूरत पड़ती है। प्रेग्नेंसी में ऐसा करना बिल्कुल सही नहीं है। इस समय प्रेग्नेंसी से वजन बढ़ जाता है, जिससे शरीर भारी-भरकम हो जाता है। इस कारण झुकना जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए, यदि आपको कभी भी किसी काम को करने में जरा भी तकलीफ महसूस हो तो उसी समय उस काम को करना बंद कर दें।

चढ़ना या संतुलन वाला काम

आम दिनों में भी अगर आपका बैलेंस बिगड़ गया तो लेने के देने पड़ जाते हैं। ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान तो स्टूल या सीढ़ी पर चढ़ना जोखिम भरा है। आपके अंदर एक जीवन पल रहा है, आपका वजन बढ़ चुका होता है, ऐसे में खुद को संतुलित करके चलना ही बड़ा काम है, फिर चढ़ना तो मुश्किल होगा ही! इससे बच्चे को दिक्कत हो सकती है, प्री टर्म लेबर या प्लेसेंटा का प्री मैच्योर सेपरेशन होने का खतरा रहता है। अपने लिए न सही, अपने बच्चे के लिए ऐसे काम में दूसरों की मदद लेने से बिल्कुल न हिचकिचाएं।

केमिकल क्लीनिंग प्रोडक्ट या पेस्टिसाइड का प्रयोग

कई स्टडीज बताते हैं कि पेस्टिसाइड में पाइपेरोनील बटऑक्साइड नामक एक केमिकल पाया जाता है, जो भ्रूण के ब्रेन डेवेलपमेंट को खतरा पहुंचा सकता है। इस तरह के कॉम्प्लीकेशन से बचने के लिए आपको इन्सेक्टिसाइड और अन्य क्लीनिंग प्रोडक्ट्स से बचकर रहना चाहिए। आपको घर की हर चीज टॉक्सिक पदार्थ रहित खरीदनी चाहिए।

आपकी प्रेग्नेंसी सुरक्षित रहे और आप एक स्वस्थ शिशु को जन्म दे सकें इसके लिए अपना भरपूर ख्याल रखें और किसी भी तरह की लापरवाही ना बरतें।

Leave a comment