googlenews
healthy lifestyle

यहां अनुभव मेरा खुद का है, जोकि मेरी सीनियर और डॉ. के द्वारा सलाह दिया गया था। जिस कारण मैं आज मां बनने का सुख पा सकी हूं, तो आइए जानते हैं कैसे अपने जीवन में इन उपाय को अपनाकर आप भी एक मां बनने का सुख पा सकती हैं:

सबसे पहले अपना और पति का टेस्ट करवाएं

जब भी आप मां बनना चाहती हैं, तो सबसे पहले अपना और अपने पति जरूर टेस्ट करवाएं। टेस्ट कराने से पता चल जाएगा कि आपको कोई समस्या है या नहीं। यदि आपके रिपोर्ट में कोई समस्या सामने आती है, तो  आप अपनी डॉ से कंसल्ट करें। अगर आपके रिपोर्ट में कोई समस्या नहीं है और आप कंसीव नहीं कर पा रहीं हैं, तो आप एडवांस तकनीकी द्वारा मां बन सकती हैं। जैसे, आई वी एफ, आईसीएसआई और आईयूआई द्वारा आप मां बन पाने का सुख पा सकती हैं।

स्वस्थ और संतुलित आहार लें

आजकल की लाइफस्टाइल की वजह से कई दंपति कंसीव नहीं कर पाते हैं। जैसा कि आपको पता है कि हमारा खान-पान बिगड़ चुका है, सही वक्त पर न खाना, संतुलित आहार न लेना और हमारा स्वस्थ। यदि हम अपना स्वस्थ और आहार लें, तो इससे गर्भधारण करने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। आप चाहे तो फोलिक एसिड टेबलेट खा सकती हैं। एक बार आप अपनी डॉ. की सलाह जरूर ले लें।

व्यायाम करें 

व्यायाम प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है। आप रोज सुबह योग करें, योगा न केवल हमें फिट रखता है बल्कि हमें मानसिक तौर पर सेहतमंद और कई बीमारियों से भी दूर रखता है। आज के समय में योग सबसे प्रभावी वर्कआउट में से एक साबित हुआ है। यह आपको शांति देता है, आपके बॉडी को फेलेक्सिबल बनाता है, वजन को घटाने में मदद करता है और साथ ही आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है। यह सारी चीजें उन महिलाओं के लिए ज़रूरी होती है, जो महिलाएं कंसीव करने के लिए सोच रहीं हैं। हमें दिन में 30 मिनट योगा या एक्सरसाइज ज़रूर करनी चाहिए। यह हमें हर तरह से फिट रखता है।  

बुरी आदतों को छोड़ें और रहें तनाव से दूर

ज्यादातर लोगों को पता है कि अधिक मात्रा में शराब का सेवन व धूम्रपान करने से प्रजनन क्षमता कम होती है। इसलिए इसे अपनी आदत न बनाएं। यदि आप चाहे तो शराब का सेवन कभी-कभी कर सकती हैं। लेकिन इसका सेवन करने से बचें, तो यह आपकी हैल्दी लाइफस्टाइल के लिए ज्यादा अच्छा है। साथ ही आप तनाव से दूर रहें इससे भी गर्भधारण करने की संभावनाएं कम होती है। आप पति-पत्नी एक दूसरे के लिए समय निकालकर कहीं घूमने जाएं।

ओव्यूलेशन अवधि में करें संभोग

महिलाओं को ओव्यूलेशन अवधि के दौरान ही संभोग करना चाहिए। ये सही समय होता है जब महिलाएं कंसीव करती हैं।  इस दौरान आप एक दिन छोड़कर एक दूसरे के करीब आ सकते हैं। जरूरी नहीं है कि आप ओव्यूलेशन अवधि के समय रोजाना आप संभोग करें। यह आप पर निर्भर करता है।

ये भी पढ़े-कोरोना वायरस के दौरान अधिक सावधान रहें गर्भवती महिलाएं