googlenews
डॉक्टर

प्रेगनेंसी कंफर्म होते ही शुरू हो जाता है लोगों की सलाहों का सिलसिला। आने वाली सलाहों से कई बार कन्फ्यूजन बढ़ जाता है। ऐसे में सबसे जरूरी है कि गर्भवती महिला डॉक्टर के मुताबिक चले और जो भी प्रश्न मन में हैं बिना संकोच  के डॉक्टर से पूछें । वो कैसे ? आइए  जानें –

  • डॉक्टर का नाम-पता लेने के बाद उनसे मुलाकात का समय तय करें। कुछ ऐसे प्रश्नों की सूची तैयार करें, जो आप पहली मुलाकात में पूछना चाहेंगी। यह मान कर न चलें कि आप दोनों की बातचीत में हर बात पर समझौता हो जाएगा। जानने की कोशिश करें कि वह व्यक्ति आपसे भावनात्मक लगाव दिखाता है या नहीं? पूरी बात ध्यान से सुनता है या नहीं?
  • फिर उनसे बच्चे के जन्म, स्तनपान,ऑपरेशन जैसी खास बातों पर राय लें। यह पता लगाएं कि हर मुद्दे पर उनकी क्या राय हो सकती है वे कैसे तरीके अपनाना पसंद करेंगे?
  • डॉक्टर से इसी साक्षात्कार में डॉक्टर के बारे में सब कुछ जानने के साथ-साथ अपने बारे में भी बताएं। एक मरीज की तरह अपने डॉक्टर से कुछ न छिपाएं ताकि वे सहज-भाव से आपसे बातचीत कर सकें।
  • आपको इस बर्थ सेंटर व अस्पताल के बारे में भी जानना होगा। जिनसे डॉक्टर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हों। पता करें कि उनके अस्पताल में कैसी सुविधाएं हैं। क्या आप समय पड़ने पर उन सुविधाओं का लाभ ले पाएंगी? क्या वहां बच्चों व पिता को जाने की इजाजत होगी? क्या वहां ऑपरेशन की सुविधा है।
  • आखिरी फैसला करने से पहले सोच लें कि क्या आप आंखें मूंद कर अपने डॉक्टर पर विश्वास कर सकती हैं। गर्भावस्था आपके जीवन की महत्वपूर्ण यात्राओं में से एक है।आपको यहां एक ऐसे मार्गदर्शक की आवश्यकता है, जिस पर आप पूरा भरोसा कर सकें।

ये भी पढ़ें 

सुरक्षित प्रेगनेंसी के लिए जरूरी है सही जानकारी

बच्चे के जन्म के लिए चुनें सही जगह

गर्भावस्था के दौरान ऐसी हो आपकी मेडिकल प्रैक्टिस

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती  हैं।