‘‘मुझे हैरानी हो रही है कि क्या मुझे इन सब से कोई खुशी मिलेगी। मुझे कोई अंदाजा नहीं है कि मैं क्या महसूस करने वाली हूँ।”

अधिकतर लोग जीवन में नए-नए बदलावों से गुजरते हैं और आपके यहाँ किसी शिशु का जन्म भी बड़े बदलाव से कम नहीं है। निश्चय ही यह बदलाव आपके जीवन में खुशियाँ लाएगा। बस आपको अपनी उम्मीदें वास्तविकता के दायरे में रखनी हैं। यदि आप एक हँसता-खिलखिलाता शिशु अस्पताल से लाने का सपना देख रही हैं। तो आपको यह भी जान लेना चाहिए कि अधिकतर नवजात जन्म के बाद कैसे दिखते हैं। हो सकता है कि आपका शिशु रोते हुए घर आए क्योंकि अभी तक उसका आपसे लगाव नहीं हुआ होगा या उसे हंसना नहीं आता होगा।जब आप कुछ खाने बैठेंगी, बाथरूम जाने वाली होंगी या गहरी नींद में होंगी, तभी उसे आंसू बहाना और चीख-चीख कर रोना याद आएगा। 

अगले पेज पर पढ़ें पलों का इंतजार करें…

 

अगर आप सोच रही हैं कि आने वाले समय में आप हर सुबह सैर पर जाएंगी। दोपहर को जरूर चिड़ियाघर जाएंगी और शिशु को सुंदर कपड़ों में सजाएंगी। हालांकि आप सैर पर जा सकेंगी लेकिन कई सुबह ऐसी भी होंगी,जिन्हें शाम में बदलते देर नहीं लगेगी। आप व आपका शिशु रोशनी का कतरा तक नहीं देख पाएंगे। कई मीठी धूप कपड़े धोते बीतेंगी। बहुत कम जोड़े ही ऐसे होंगे, जिन्हें शिशु ने दाग-धब्बों से नहीं भरा होगा। वैसे यदि हकीकत में कुछ उम्मीद रखना चाहती हैं तो आपके जीवन में कुछ ऐसे करिश्माई पल आएंगे, जो और किसी के हो ही नहीं सकते। अपने गोल-मटोल शिशु को गोद में उठाने व चूमने का सुख, उसकी पोपली मुस्कान, जो सिर्फ आपके लिए होगी, ये सब आपको रात-रात भर जागने, देर से खाना खाने, ढेर से कपड़े धोने व साथी के साथ समय न बिता पाने की पीड़ा भुला देंगे। खुश! बस उन पलों का इंतजार करें!

ये भी पढ़ें –

नन्हें अजन्में शिशु से कुछ इस तरह से नजदीकियां बढ़ाएं …

कैसे करें प्लेसेंटा के स्थान का पता ?

गर्भावस्था में पेट व पीठ के बल सोना ठीक नहीं

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।