गर्भावस्था में आपको यह काम काफी धीमी गति से करना होगा। यह आपके व शिशु के,दोनों के शरीर के लिए ठीक रहेगा। पौंड की गिनती के साथ-साथ किस दर से वजन बढ़ाना है, यह भी काफी महत्व रखता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शिशु को आपकी कोख मेंर हने के दौरान पोषक तत्वों व कैलोरी की भरपूर मात्रा चाहिए। सही तरीके से वजन बढ़ने से आप पर किसी भी तरह का शारीरिक दबाव नहीं बढ़ेगा व स्किन पर स्ट्रैच मार्क भी नहीं होंगे। इस तरह शिशु के जन्म के बाद आपको अपना शेप फिर से पाने में भी देर नहीं लगेगी। क्या धीरे का मतलब है कि उन 30 पौंड को पूरे 40 सप्ताह के हिसाब से बांटा जाए। नहीं यह कथन ठीक नहीं रहेगा। 

पहली तिमाही में शिशु का आकार छोटे दाने से बड़ा नहीं होता, उस समय कम से कम वजन बढ़ाने की जरूरत होती है। पहली तिमाही में 2 से 4 पौंड काफी है। हालांकि कुछ महिलाएं इसे बिल्कुल नहीं बढ़ा पातीं (मॉर्निंग सिकनेस व उल्टियों की वजह से) कई महिलाएं कैलोरीयुक्त भोजन लेने के कारण ज्यादा बढ़ा लेती हैं। जो महिलाएं धीरे-धीरे वजन बढ़ाती हैं। उनके लिए आगे चलकर भी आसानी रहती है। उन्हें अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मुश्किल नहीं होती।

दूसरी तिमाही में शिशु बढ़ने लगता है इसलिए आपको भी अपना वजन बढ़ाना चाहिए। आपका वजन 4 से 6 सप्ताह में औसतन प्रति सप्ताह 1 से 1 1/2 पौंड बढ़ना चाहिए कुल 12 से 14 पौंड। आखिरी तिमाही में आपका वजन 8 से 10 पौंड से ज्यादा नहीं बढ़ना चाहिए। उस समय शिशु का वजन बढ़ना जरूरी है। कई महिलाओं का वजन, नवें महीने में बिल्कुल नहीं बढ़ता या फिर एकाध पौंड घट जाता है।

आप इस लक्ष्य को किस हद तक पा सकती हैं? कभी खाने का मन नहीं होगा तो कभी उबकाई आएगी, आप अपने लक्ष्य तक कैसे पहुंचेंगी? कई सप्ताह ऐसे होंगे जब खाते ही सब बाहर आ जाएगा। उस समय वजन के कांटे की चिंता न करें। यदि आपका औसत वजन प्रति सप्ताह सही तरीके से बढ़ रहा है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। दिन में एक ही समय पर,एक जैसे कपड़ों में, सप्ताह में एक बार वजन जांचें।

अगर आप ज्यादा संभल कर चलना चाहती हैं तो सप्ताह में दो बार जांचें। यदि आप पहली तिमाही में जरूरत से ज्यादा वजन बढ़ा चुकी हैं या दूसरी तिमाही में मनचाहा वजन नहीं बढ़ा पाई हैं तो उसे पटरी पर लाने की पूरी कोशिश करें। गर्भावस्था में हम आपको कभी भी डायटिंग की सलाह नहीं देंगे। यह खतरनाक हो सकता है। अपने डॉक्टर की मदद से वजन का लक्ष्य फिर से तय करें और अपने शिशु को संपूर्ण विकास दें। 

ये भी पढ़ें – 

गर्भावस्था में आपको कितना वजन बढ़ाना चाहिए? How Much Weight You Should Gain During Pregnancy

आपके वजन पर निर्भर है शिशु का विकास Weight Gain In Pregnancy

ज्यादा घबराहट होने पर डॉक्टर को दिखाएं Anxiety in pregnancy

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।