googlenews
nerves
शरीर में नसों के ब्लॉक हो जाने से संबंधित जगहों पर तरह-तरह की परेशानियां उत्पन्न हो जाती हैं। जलन, गांठ बन जाने जैसी समस्याएं आम हो जाती हैं। इस ब्लॉकेज जैसी समस्याओं के कारण हार्ट अटैक का खतरा भी काफी हद तक बढ़ जाता है। एक बार यह रोग अगर आपको जकड़ लें तो ऐसा संभव है कि ऑपरेशन के बाद भी आपको इस समस्या से पूरी तरह निजात ना मिल पाए। पर कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें अपनाकर हम इस जटिल समस्या से बहुत हद तक काबू पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं आज ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जिसका लगातार सेवन कर हम इस समस्या से निजात पा सकते हैं-
Garlic
'बंद नसों को खोलने के ये हैं घरेलू उपाय' 6

1.) लहसुन-

      लहसुन एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो एंटी बैक्टिरियल होता है। इसकी कलियों को भून कर उसे पीस कर अगर दूध में मिलाकर पिया जाये तो यह बहुत तक फायदेमंद साबित होता है, क्योंकि लहसुन नसों की चौड़ाईयों को बढ़ाता है जिससे शरीर की नसें आसानी से खुल पाने में सक्षम हो पाती हैं।
# बंद

2.) हल्दी-

       हल्दी एक ऐसा अचूक रामबाण है जो हर तरीके की शरीर की परेशानियों से हमें निजात दिलाने की क्षमता रखता है। यह हमारे किचन में बड़ी आसानी से मिल भी जाता है। हल्दी में करक्यूमिन एंटी- इंफ्लेमेटरी गन होते हैं जो हमारे शरीर के अंदर लगातार प्रभावित हो रहे रक्त को थक्के के रूप में जमने से रोकता है। इसका सेवन दूध या शहद में मिला कर करें जिससे आपके शरीर की बंद नसें खुलेंगी।
# बंद

3.) अलसी-

     अलसी में अल्फा लिनोलेनिक एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के बंद नसों को खोलने में कारगर साबित होता है। अलसी नसों के अन्दर मौजूद कोलेस्ट्रॉल को आसानी से बाहर निकाल हमारे रक्त संचार को सुचारू रूप से प्रवाहित करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इसे उपयोग हेतु रात भर पानी में भिंगो कर रख दें और सुबह पीस कर काढ़ा बना लगातार तीन महीने तक पीयें ।
# बंद

 

4.) अनार- 

        फलों में जो सबसे ज्यादा लाभदायक है वह है अनार। अनार एक ऐसा फल है जो हमारे शरीर में रक्त की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। हर दिन लगातार तीन चार अनार के सेवन से शरीर में नसों के ब्लॉकेज की समस्याओं से हमें काफी हद तक राहत मिल सकता है। 
                  ये कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका उपयोग कर हम आसानी से नसों के ब्लॉकेज संबंधी समस्याओं से निजात पा सकते हैं तो फिर देर किस बात की है आप भी जल्द से जल्द इन पदार्थों का सेवन कर अपनी बंद नसों की समस्याओं को दूर करें।