इन लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है पालक, भूलकर भी न करें इस्तेमाल: Side Effects of Spinach
Side Effects of Spinach

इन लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है पालक

आंखों की रोशनी से लेकर हड्डियों को मजबूत करने में पालक फायदेमंद होती है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जिसकी वजह से इसे खाने की सलाह दी जाती है। पालक का ज्यादा मात्रा में सेवन आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

Side Effects of Spinach: पालक का सेवन करना लोगों को काफी पसंद होता है। खासकर सर्दियों में लोग पालक की सब्जी, जूस या सूप का सेवन करना पसंद करते हैं। ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद भी होती है। आंखों की रोशनी से लेकर हड्डियों को मजबूत करने में पालक फायदेमंद होती है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जिसकी वजह से इसे खाने की सलाह दी जाती है। किसी भी चीज के इतने फायदे होने की वजह से लोग इसे दिन में कई बार खाने लगते हैं लेकिन आपको बता दें किसी भी चीज का जरुरत से ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान ही पहुंचाता है। ठीक उसी तरह पालक का ज्यादा मात्रा में सेवन आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। साथ ही कुछ लोगों को पालक के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। आइए आपको इनके बारे में बताते हैं।

जोड़ों में दर्द होने पर ना खाएं पालक

जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या होती है उन्हें पालक के सेवन से बचना चाहिए। अर्थराइटिस के मरीजों को पालक नुकसान पहुंचाती है। पालक में ऑक्सैलिक एसिड और प्यूरिन होता है। जब ये दोनों मिल जाते हैं तो गाउट की समस्या बढ़ सकती है इसलिए जोड़ों में दर्द है तो पालक का सेवन ना करें।

Side Effects of Spinach
Side Effects of Spinach-knee pain

किडनी स्टोन होने पर ना खाएं पालक

किडनी स्टोन से परेशान लोगों को पालक के सेवन से बचना चाहिए। पालक के सेवन से हमारे शरीर में अधिक मात्रा में ऑक्सैलिक एसिड बनता है। जब ये शरीर में ज्यादा मात्रा में बनने लगता है तो इसे शरीर से बाहर निकालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में ये कैल्शियम ऑक्सालेट स्टोन जमा हो जाता है। जो किडनी में स्टोन की समस्या को और बढ़ा सकता है।

kidney stone
kidney stone

डायबिटीज के मरीज

पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन होते हैं जो खून को पतला करने वाली दवाओं के साथ रिएक्ट करने लगते हैं। डायबिटीज के रोगियों को इसके सेवन से बचना चाहिए। खासकर तब जब आप खून को पतला करने की दवाई खा रहे हों।

diabetes
Side Effects of Spinach-diabetes

पालक के साइड इफेक्ट

जब आप किसी भी चीज का जरुरत से ज्यादा सेवन करने लगते हैं तो ये शरीर को नुकसान पहुंचाने लगती है। ठीक उसी तरह जब पालक का ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाता है तो आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। आइए आपको इनके बारे में बताते हैं।

पेट की समस्या

पालक में उच्च मात्रा में फाइबर होता है। ऐसे में अगर आप इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने लगते हैं तो गैस, ब्लोटिंग और पेट दर्द की समस्या हो सकती है। कई बार लोगों को पालक का ज्यादा सेवन करने से कब्ज भी हो जाती है।

stomach pain
Side Effects of Spinach-stomach pain

एलर्जी हो सकती है

पालक का ज्यादा सेवन करने से कुछ लोगों को एलर्जी की समस्या होने लगती है। पालक में हिस्टामाइन होता है। ये शरीर के कुछ सेल्स में भी पाया जाता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को एलर्जी भी हो सकती है।

allergy
Side Effects of Spinach-allergy

अगर आप ज्यादा पालक का सेवन करते हैं या इनमें से किसी तरह की बीमारी के शिकार हैं तो आपको पालक का सेवन करना बंद कर देना चाहिए।