पीरियड्स से लगभग हर महिला गुजरती है। ऐसे समय में संक्रमण फैलने का खतरा भी बढ़ जाता है। जिससे बचने के कई उपाय के बारे में अब गांवों में भी महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है। जहां कई महिलाओं को इससे जुडी सारी जानकारी हैं। लेकिन उनसे भी ज्यादा कई महिलाएं हैं जो पीरियड्स के दौरान इस्तेमाल किये जाने वाले सैनेट्री नैपकिन के बारे में नहीं जानती। पीरियड्स में पैड, टेम्पोंन, अंडर वियर और मेन्स्ट्रूअल कप के इस्तेमाल को लेकर भी कई सवाल जहन में रहते हैं। आज हमारा ये लेख आपके हर सवाल का जवाब देगा, जो पीरियड्स के दिनों में आपके लिए मददगार भी बनेगा।

कैसे करें पैड का इस्तेमाल-पैड जिसे सैनेट्री पैड भी कहा जाता है। इसे पीरियड्स में इस्तेमाल करने के लिए अंडर वियर में चिपकाया जाता है। कुछ पैड को कॉटन के कपड़े से बनाया जाता है, जो एक बार इस्तेमाल के बाद कई बार इस्तेमाल किया जाता है, तो वहीं कुछ पैड डिस्पोजल भी होते हैं। जिनका इस्तेमाल करके उन्हें फेक दिया जाता है। पैड अलग लग साइज़ और आकार के होते हैं। जो आरामदायक भी होते हैं। आप इस बात का ख्याल रखें कि जब पैड खून से भर जाए तो समय समय पर इसे बदलते भी रहें।  आप इसे इस्तेमाल करने के बाद किसी न्यूज़ पेपर, कूड़ेदान में फेंक दें। आप इसे फ़्लैश करने की गलती ना करें।

 

कैसे करें टैम्पोन का इस्तेमाल– टैम्पोन कई आकार के बाजार में उपलब्ध हैं। लेकिन जो सबसे हल्के और छोटे होते हैं, उन्हें अच्छा माना जाता है। ये कुछ घंटों तक पीरियड्स के दौरान निकलने वाले खून को सोखता है। कुछ टैम्पोन एप्लीकेटर के साथ आते हैं। और कुछ टैम्पोन में एप्लीकेटर नहीं होता। एप्लीकेटर का इस्तेमाल टैम्पोन को योनी में डालने के लिए करते हैं। जिससे आपका काम आसानी से हो सकता है। अगर टैम्पोन में एप्लीकेटर नहीं है तो, आपको अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करना पड़ सकता है। अगर आप टेंशन फ्री पीरियड्स से गुजरना चाहती हैं, तो योनी में टैम्पोन डालने का विकल्प अच्छा होता है। आप इसके इस्तेमाल की जानकारी किसी अच्छे जानकार से भी ले सकती हैं। आप इसे तीन से चार घंटे में जरुर बाल लें।

 

कैसे करें मेन्स्ट्रूअल कप का इस्तेमाल– मेन्स्ट्रूअल कप का इस्तेमाल कैसे किया जाए? क्या पीरियड्स के दौरान इसका इस्तेमाल सुरक्षित है? ये कई तरह के सवाल हैं जिनका जवाब जानना बेहद जरूरी है। ये देखने में भले ही बड़े दीखते हों, लेकिन योनी के अंदर जाने के बाद महसूस भी नहीं होता कि अपने कुछ लगा रखा है। इसका इस्तेमाल करने के लिए अपने हाथों को अच्छे से धोएं, फिर मेन्स्ट्रूअल कप को एक तरफ से मोड़कर अपनी उंगलियों की मदद से योनी में अंडर की ओर स्लाइड करें। अगर आपको किसी तरह की परेशानी हो रही है तो, इस बारे में किसी भरोसेमंद इंसान से भी बात कर सकते हैं। एक बार आठ से दस घंटे के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे खाली करने के लिए अपनी योनी से खींचकर बाहर निकला लें। और दोबारा इस्तेमाल करने के लिए इसे धो लें।

 

कैसे करें पीरियड अंडरवियर का इस्तेमाल– पीरियड अंडरवियर तब फनी जाती है जब आपको ज्यादा ब्लीडिंग हो रही हो। आप इसे आसानी से धो भी सकती। ये आम अंडरवियर की तरह ही होती हैं, जिनका इस्तेमाल आप आम दिनों में करती हैं। आगर आप अपने पीरियड्स के दौरान इस अंडरवियर को पहन रही हैं, तो आपको एक दिन में ये बदलनी भी पड़ सकती है। इसका इस्तेमाल काफी आरामदायक होता है।

 

तो ये थी पीरियड्स में इस्तेमाल किये जाने वाले पैड, टेम्पोंन, पीरियड अंडर वियर और मेन्स्ट्रूअल कप के बारे में ऐसी जानकारी जो हर महिला को होनी चाहिए। ये जानकारी ऐसी हैं, जो आप अपने घर परिवार की बहनों या सहेलियों से भी साझा कर सकती हैं। जिसे इसे लेक्र जागरूकता भी फैलेगी, और पीरियड्स के दौरान संक्रमण से बचाव भी होगा।

 

यह भी पढ़ें-अपने पीरियड्स के लिए 2 दिन पहले ही तैयार रहें