googlenews
Appropriate cash gift for Indian wedding

शादियों में हमारे सारे रिश्तेदार व बूढ़े बुजुर्ग इकठ्ठे होते हैं और हमें उनके साथ समय व्यतीत करने का मौका मिलता है। हम काफी समय बाद सभी परिवार वाले एक साथ इकठ्ठे होते हैं और समय बिताते हैं परन्तु यदि बात बुजुर्गो की है तो उनकी देखभाल करना हमारा कर्तव्य बनता है। यह हमारी जिम्मेदारी होती है कि उनका समय अच्छे से बीते और उन्हें किसी तरह की तकलीफ महसूस न हो। आप कुछ टिप्स का पालन करके अपने बुजुर्गो की देखभाल कर सकते हैं जिससे उन्हें बहुत अच्छा लगेगा। 

1. उनके साथ समय बिताएं : आप को अपने बुजुर्गों के साथ समय अवश्य बिताना चाहिए। उनके साथ अपने पुराने लम्हे याद कर के कुछ ठहाके लगाएं ताकि उन का मन भी खुश हो। वह केवल आपके साथ समय बिताना चाहते हैं। रोजाना की जिंदगी में तो आप बहुत व्यस्त रहते हैं परन्तु ऐसे मौकों पर अपने बुजुर्गो का ख्याल अवश्य रखें। 

2. उनके मतों पर सहमति जताएं : आप सोचते होंगे कि आप के दादा दादी पुराने जमाने के हैं तो उनके विचार भी ऑल्ड फैशनेड ही होंगे। परंतु उनके पास बहुत सा तजुरबा व ज्ञान होता है। अतः उनके मतों पर सहमति अवश्य जताएं। यदि आप उनकी बातों से खुश न भी हों तो भी आप को उनसे सहमति दिखानी चाहिए ताकि उन्हें बूरा महसूस न हो। 

3. उनके बारे में पहले से ही प्लान करें : यदि आप ने अपनी शादी कहीं बाहर किसी अन्य देश में प्लान करी है तो अपने बूढ़े बुजुर्गो के बारे में जरूर पहले से ही प्लान कर लें। ताकि उन्हें सफर में या वहां पहुंचने के बाद उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो और वह आराम से आपकी शादी एंज्वॉय कर सकें। 

4. इवेंट्स करने से पहले उनकी सलाह लें : आप शादी का कोई भी इवेंट करने से पहले अपने बड़ों की सलाह अवश्य लें। उनसे जरूर पूछें कि वह क्या चाहते हैं। यह मजेदार रहेगा यदि आप कुछ दिन पहले अपने बुजुर्गो के साथ एक क्विज रखें जहां आप अपने व उनके विचारों को एक साथ रखें और फिर तय करें कि आप को क्या करना है।

5. उनके लिए स्पेशल खाना बनवाएं : अपने बुजुर्गो के खान पान का ध्यान अवश्य रखें। उनकी सेहत के साथ कोई रिस्क न लें। आप को पता है कि बड़ों के लिए सादा भोजन ही बेहतर रहता है। ज्यादा तीखे या बाहर के खाने से उनका स्वास्थ्य बिगाड़ सकता है। अतः आप उनकी डायट के हिसाब से उनके लिए अलग भोजन बनवा सकते हैं। 

6. उन्हें अच्छा महसूस करवाएं : हो सकता है रोजाना की जिंदगी में आप के बुजुर्ग ज्यादा अच्छा महसूस न करते हों। इसलिए आपके पास यह बहुत सुनहरा मौका है जिस में आप अपने बुजुर्गो को वह प्यार दे सकते है जो आप आज तक न दे पाए हों। अतः इस मौके को न गवाएं और उनकी देखभाल बहुत अच्छे से करें। आप चाहे तो उनकी तारीफ व उनके बड़प्पन के लिए कोई स्पीच तैयार कर सकते है व उसे सभी के सामने सुना सकते हैं। 

यह भी पढ़ें-

भावी जीवन साथी से निश्चिन्त होकर पूछिये सवाल

इंडियन स्किन टोन के लिए बेस्ट लिप शेड्स