googlenews
Garlic Water
Garlic Water for Weight Loss

Garlic Water: लॉकडॉउन के कारण हम सभी ने थोड़ा बहुत वजन तो जरूर बढ़ा लिया है। जिम बन्द होने के कारण हम ढ़ंग से घर पर वर्कआउट भी नहीं कर पा रहे हैं। लेकिन हमें पहले जैसे शेप में आना है तो वर्कआउट तो जरूरी है ही उसके साथ साथ आप लहसुन के पानी का ड्रिंक बना कर उसे भी अपना वजन घटाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप आज की हमारी टिप्स व ट्रिक्स को फॉलो करेंगे तो यकीनन आपका वजन कम हो जाएगा और जितना भी फैट आपने अपनी बॉडी में जमा कर लिया है वह सारा निकल जाएगा। लहसुन वजन घटने में बहुत मददगार होता है और इसका पानी पीकर आप को महसूस होगा कि आप पर किसी ने जादू कर दिया हो। जी हां! यह सुनने में आपको अजीब लग सकता है लेकिन यह काम भी करता है। 

लहसुन के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता। लहसुन हर घर की रसोई का एक महत्त्वपूर्ण अंग होता है। यह किसी भी बेस्वाद सब्जी में भी एक बहुत ही स्वादिष्ट फ्लेवर एड कर देता है जिससे वह स्वादिष्ट बन जाती है। परंतु इसके अलावा भी लहसुन के बहुत सारे लाभ हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं। जैसे लहसुन वजन कम करने में सहायक होता है, लहसुन से इम्यूनिटी भी बढ़ती है और यह हमें हृदय रोगों से भी दूर रखता है। आइए जानते हैं हम कैसे लहसुन से अपना वजन कम कर सकते हैं। 

वजन घटाने में सहायक

Garlic Water
Aids in Weight Loss

आइए जानते हैं लहसुन वजन घटने में कैसे सहायक है :

  • लहसुन में फाइबर, कैल्शियम, विटामिन – B6 और विटामिन – सी होते हैं। यह सारे तत्त्व ही वजन घटने में बहुत सहायक होते हैं। यदि आप एक स्वस्थ जिंदगी जीने के लिए रोजाना लहसुन खाएंगे तो आप को एक हफ़्ते में ही इसके परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे। 
  • लहसुन में ऐसे तत्त्व मौजूद होते हैं जो फैट को कम करने में सहायक होते हैं। इन तत्वों से शरीर में मौजूद फैट पिघलना शुरू हो जाता है। लहसुन हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है जिससे शरीर में मौजूद सारे जहरीले तत्व खत्म हो जाते हैं जिससे आपका पाचन तंत्र पहले से अधिक स्वस्थ हो जाता है। इससे आपका वजन कम होने में भी मदद मिलती है। 
  • लहसुन आपकी भूख को भी नियंत्रित करता है जिससे आप ओवर ईटिंग करने से बचेंगे। यह पेट को बहुत समय के लिए भरे रखता है जिसकी वजह से आप कम खाना खाते हैं। 
  • लहसुन से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिस कारण आप चुस्त व तंदुरुस्त रहते हैं। यह कलोरीज को बर्न करने में मदद करता है जिस वजह से आप का वजन तेजी से कम होना शुरू हो जाएगा। 

वजन घटाने के लिए लहसुन का पानी

यदि आप रोजाना सुबह उठ कर खाली पेट लहसुन का पानी पीते हैं तो आपको वजन घटाने में बहुत सहायता मिलेगी। यह आपके पेट को कम करने में किसी जादू से कम नहीं होगा। आपने सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से वजन घटने के बारे में सुना होगा लेकिन लहसुन पानी तो उससे भी ज्यादा प्रभावी होता है। लहसुन का पानी उनके लिए बेस्ट है जो कच्चा लहसुन खाना पसंद नहीं करते है। लेकिन इससे लहसुन के लाभों में कोई कमी नहीं आएगी। 

कैसे बनाएं लहसुन का पानी

  • एक ग्लास पानी में 2-3 लहसुन की कलियां छिल कर डाल दें। 
  • इसको एक रात पहले रख दे ताकि पानी में लहसुन की कलियों के गुण आजाएं।
  • सुबह उठ कर इस पानी को पिएं परंतु सारा पानी एक साथ ना पिए, केवल आधा ग्लास पानी ही पिएं। 
  • बचे हुए आधे ग्लास को दिन में पिए।

ऐसा 3-4 हफ़्तों के लिए लगातार करें और आपको बहुत अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे।

यह भी पढ़ें-

इंस्टेंट एनर्जी के लिए कारगर उपाय

सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी बस