googlenews
8 पावर फूड्स टू बूस्ट योर स्टैमिना: Foods to Increase Stamina
Foods to Increase Stamina

Foods to Increase Stamina: हर दिन के मुश्किल भरे दौड़ में लोग अपने शरीर को संतुलित बनाये रखने के लिए वर्क आउट करते हैं और जिम जाते हैं। पर इन सारी शरीर की परेशानियों से उबरने के और भी कोई उपाय हैं क्या? बिल्कुल! उचित भोजन लेकर हम अपनी शरीर की शक्ति व क्षमता को बढ़ा सकते हैं ताकि लंबे समय तक आसानी से शारीरिक और मानसिक बीमारियों से लड़ सकें। कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, ओमेगा-3, फैटी एसिड, फाइबर, विटामिन्स कुछ ऐसे उर्जा के श्रोत हैं, जिसे हम अपनी भोजन सामग्री में शामिल कर हर दिन होने वाली चुनौतियों से लड़ सकते हैं। यहां आठ ऐसी भोजन सामग्रियों की सूची दी गई है, जिसे अपनाकर हम अपनी शारीरिक क्षमता बढ़ा सकते हैं ताकि हमें अपनी सेहत से कोई समझौता ना करना पड़े।

 ब्राउन राइस

Foods to Increase Stamina: Brown Rice
Brown rice is rich in fiber and vitamin B complex

हालांकि कार्बोहाइड्रेट्स हमारे शरीर की क्षमता को बढ़ाने के सबसे पहले और प्राथमिक श्रोत हैं। लेकिन हर प्रकार के कार्बोहाइड्रेट्स हमारे शरीर के लिए उपयोगी नहीं। हमें अपनी शरीर की क्षमता बढ़ाने के लिए कुछ विशेष प्रकार के कार्बोहाइड्रेट्स का उपयोग करना चाहिए। कुछ ऐसे जो हमारे शरीर के अंदर के रक्तप्रवाह को धीरे-धीरे बढ़ा सके और हमें अधिक से अधिक उर्जावान बना सके। ब्राउन राइस हमारे शरीर के लिए इन मायनों में परफेक्ट है। ब्राउन राइस में फाइबर और विटामिन बी कॉम्पलेक्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। ब्राउन राइस में सामान्य चावल की तुलना में कम स्टार्च पाए जाते हैं, इसलिए इसे पचाना आसान होता है। दूसरे शब्दों में कहें तो आपका पेट लंबे अंतराल तक भरा-भरा महसूस करेगा ताकि आप आसानी से पूरे दिन उर्जावान बने रहें।

अंडे

Foods to Increase Stamina: Egg
Eggs have a huge role in the development of the muscles and cells of our body

हमारे शरीर की मांसपेशियों और कोशिकाओं के विकास में अंडों की बहुत बड़ी भूमिका है। अंडे प्रोटीन युक्त होते हैं, जो हमारे शरीर के काम करने की क्षमता को लगातार बढ़ाते हैं। प्रोटीन ना सिर्फ हमारे कैलोरी को घटाते हैं बल्कि हमें हर तरीके से संतुष्ट भी करते हैं। अंडों की गिनती इस पूरे ब्रह्माण्ड में प्रोटीन के सबसे प्रमुख स्रोतों में होती है साथ ही साथ इसके जैविक महत्व भी बहुत ज्यादा हैं। अंडों के अंदर सारे नौ एमिनो एसिड्स मौजूद होते हैं। हर दिन एक अंडे खाने से यह निश्चित है कि हम थकान से कोसों दूर रहते हैं। हर दिन हमारे द्वारा खाया गया एक अंडा रखें हमें हर प्रकार के थकान से दूर।

हरी पत्तेदार सब्जियां

Foods to Increase Stamina: Green Vegetables
Green leafy vegetables are like a shield for us

अगर आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता घटती है तो यह काफी हद तक इंगित करता है कि आपके शरीर में ऑयरन की कमी है। आयरन की जरूरत हमारे शरीर में अधिक से अधिक हीमोग्लोबिन बनाने के लिए होती है। हमारा शरीर रोजमर्रा के कार्यों को करने में भी संघर्षरत हो जाता है इसका मुख्य कारण शरीर को पूर्ण रूप से ऑक्सीजन ना मिलना है। ऐसे में हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे लिए रक्षा कवच की तरह हैं। ऑयरन और फाइबर मिले होने के कारण ये हमारे शरीर के रेड बल्ड सेल्स प्रवाह और साथ ही साथ ऑक्सीजन की मात्रा को भी बढ़ाता है। पालक हमें त्वरित उर्जा प्रदान कर हमारे शरीर की क्षमता को बढ़ाता है।

मछली

Foods to Increase Stamina: Fish
Fish are also a great source of protein and vitamin D

ओमेगा 3 फैटी एसिड्स बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हैं हमारे शरीर के सर्वोत्तम विकास के लिए। हमारे दिमाग और शरीर की लगातार सही प्रक्रिया के लिए। परंतु यह भी एक सच है कि हमारे शरीर में सामान्यत: ही इसकी कमी पाई जाती है याददाश्त की कमी और लंबे थकान के रूप में। तीन प्रकार के ओमेगा-3 फैटी एसिड्स में से दो प्रकार के एमिनो एसिड्स इपीए और डीएचए मुख्यत: फैटी मछलियों टुना और सेलमोन में पाए जाते हैं। ये मछलियां प्रोटीन और विटामिन-डी के भी मुख्य स्रोत हैं। क्या आप जानते हैं, सौ ग्राम मछलियां हमारे शरीर की पचास प्रतिशत प्रोटीन की अनिवार्यता को पूरा करती हैं।

पीनट बटर

Foods to Increase Stamina: Peanut Butter
When peanut butter is mixed with complex carbohydrates, there is instant energy circulation in our body

पीनट बटर ऊर्जा का एक ऐसा स्रोत है जो हमें अत्यधिक शक्ति प्रदान करता है। इसके अंदर वसा और प्रोटीन की मात्रा पर्याप्त मात्रा में होती है। पीनट बटर जब कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट के साथ मिश्रित होता है तब हमारे शरीर में त्वरित उर्जा का संचार होता है। तेजी से उत्पन्न हुए भूख के क्षणों में यह सबसे उपयुक्त नाश्ता है, जिस कारण इसे शक्ति प्रदायक नाश्ता भी कहते हैं।

केला

Foods to Increase Stamina: Banana
Banana is such a fruit, which keeps us away from fatigue

केला एक ऐसा फल है, जो हमें थकान से दूर रखता है। हमारे शरीर को उर्जा से परिपूर्ण कर तरोताजा रखता है। समोसे और चिप्स जैसे खाद्य पदार्थ जो हमें सुस्त बनाते हैं

उनका उपयोग करने के बजाय ऐसे फलों का उपयोग करें जो हमें तरोताजा और फुर्तीदायक रखते हैं। केला इन सबों में से एक है। कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और पोटैशियम का सही मिश्रण इसके अंदर पाया जाता है। इन मिश्रणों के कारण यह अति शक्ति देने के लिए जाना जाता है। साथ ही साथ यह डोपामाइन हार्मोन निर्मित करने में भी अपनी
महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस हार्मोन के सृजन से शरीर को थकान कम महसूस होती है।

बादाम

Foods to Increase Stamina: Almond
Whenever you feel that your energy has started decreasing, then consume almonds

जब कभी आपको यह महसूस हो कि आपकी उर्जा कम होने लगी है तो बादाम का सेवन करें। बादाम आपके पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है साथ ही साथ आपकी शारीरिक क्षमता को भी बढ़ाता है। बादाम ना सिर्फ शरीर में वसा को कम करता है बल्कि दिमाग और हड्डियां दोनों को मजबूत बनाता है। बादाम महिलाओं में कैल्शियम की कमी को भी पूरा करता है। फिटनेस और शारीरिक क्षमता बढ़ाना हमारे हाथ में है। अपने शरीर को हर वो पोषक तत्व दें, जिसकी उसे जरूरत है, नियमित व्यायाम करें और तब आप महसूस करेंगे कि आपके शरीर की हर कमजोरी, थकान बीते दिनों की बात हो गई हो जैसे। अगर एक बार शरीर रूपी गाड़ी में उचित ईंधन का उपयोग कर लिया जाए तो जिंदगी रूपी इस सफर का आनंद आप आसानी से ले सकते हैं।

खट्टे फल

Foods to Increase Stamina: Vitamin -C Fruits
Vitamin-C rich fruits increase the energy of our body

सबसे ज्यादा आपके शरीर की उर्जा को सर्दी और खांसी प्रभावित करते हैं। जितने भी कीटाणु हमारे शरीर को हानि पहुंचाते हैं उनसे बचने का एक सबसे उपर्युक्त तरीका विटामिन-सी का अधिक से अधिक सेवन है। एक शोध में यह बात निकल कर सामने आई है कि विटामिन-सी युक्त फल हमारे शरीर की उर्जा को बढ़ाते हैं साथ ही साथ हमारे शरीर के हानिकारक तत्वों को दूर कर हमारी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करते हैं। अगर आप की लंबी कार्यअवधि की है तो विटामिन-सी युक्त रसेदार फल नारंगी और लाइम जूस का प्रयोग करें।