googlenews
coconut water
नारियल में वसा और कॉलेस्ट्रॉल नहीं होता और अपनी इसी खूबी के चलते यह मोटापे को कम करने के साथ  कई बीमारियों के इलाज में भी काम आता है।  रोज एक नारियल का पानी आपके शरीर में पानी की मात्रा ठीक रखने में मदद करता है। इसके अलावा ग्लूकोज़ की भी आपूर्ति करता है। गर्मियों में तो नारियल पानी वरदान जैसा है इससे लू लगने का खतरा कम हो जाता है। आइए आपको बताते हैं नारियल पानी के कुछ और फायदे –

हइड्रेटेड रखता है 

नारियल पानी शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। किसी भी बीमारी में जैसे डेंगू या वायरल फीवर में नारियल पानी का सेवन, शरीर में कमजोरी को दूर करके शरीर को हइड्रेटेड रखता है। 

किडनी स्टोन को ठीक करे 

कुछ लोगों में किडनी में पथरी की समस्या हो जाती है। जब किडनी में क्रिस्टल जैसे पदार्थ इकट्ठा हो जाते हैं, तो वो पथरी का रूप ले लेते हैं। पथरी के कारण मरीज को तेज दर्द का सामना करना पड़ता है और हेल्थ  पर भी बुरा असर पड़ता है। इस समस्या को भी नारियल पानी के जरिए दूर किया जा सकता है।

गर्भावस्था में फायदेमंद 

किसी भी गर्भवती स्त्री को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में नारियल पानी पीना चाहिए इससे गर्भ में पल रहे  शिशु की त्वचा और इम्युनिटी स्ट्रांग होती है साथ ही बच्चे के बाल भी अच्छे हो जाते हैं।  नारियल में एंटिबैक्टीरियल, एंटिफंगल और एंटिवायरल तत्व पाए जाते हैं जो गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की रक्षा कर सकते हैं। 

 पाचन तंत्र

पाचन तंत्र के खराब होते ही गैस, एसिडिटी व कब्ज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन दिक्कतों को फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों से दूर किया जा सकता है और नारियल पानी फाइबर का अच्छा स्रोत है। इसलिए, यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाए 

नारियल के सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है।  इसलिए इसका अधिक से सधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए जिससे रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।