googlenews
कैनोला ऑयल

स्‍वस्‍थ्‍य शरीर के लिए प्रोटीन, विटामिन जितना जरूरी है, वैसे ही वसा भी बहुत आवश्यक है। गुड फैट और पोषक तत्वों की सही मात्रा न मिलने से शरीर सही तरीके से काम नहीं कर सकता है। हम कई तरह के तेलों का उपयोग खाना बनाने के लिए करते हैं। ऐसे ही कैनोला तेल  का प्रयोग भी खाना पकाने में किया जाता है। विटामिन-ई से भरपूर इस तेल के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं।

  • विटामिन ई की अच्छी मात्रा पाए जाने के कारण यह तेल झुर्रियां, मुंहासे, महीन रेखाएं (fine lines), त्वचा के दाग-धब्बे जैसी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में हेल्पफुल होता है। यह स्किन को सुंदर और चमकदार बनाता है।
कैनोला ऑयल
त्वचा के दाग-धब्बे दूर होंगे इस तेल से:Canola Oil Benefits 4
  • कैनोला ऑयल बॉडी की सूजन को कम करता है। साथ ही यह अस्थमा और अर्थराइटिस जैसे रोगों के इलाज में भी उपयोगी है। यह ऑयल जोड़ों को गतिशील बनाकर दर्द को कम करता है।
  • कोलेस्ट्रल रहित कैनोला ऑयल का यूज़ करने से बॉडी का मेटाबोलिज्म बेहतर होता है। कैनोला ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस एनर्जी लेवल को भी बढ़ाते हैं।
  • कैनोला ऑयल में पाया जाने वाला विटामिन ई कैंसर की संभावना को बहुत कम कर देता है। यह शरीर में होने वाले कैंसर के लक्षणों को उत्पन्न नहीं होने देता है।
  • हेयर प्रॉब्लम्स के लिए यह तेल अति उपयोगी है। तेल को गर्म करके बालों में लगाने से हेयर फॉल, ड्राइनेस, डैमेजड हेयर की समस्यायों से निजात मिलती है।
कैनोला ऑयल
त्वचा के दाग-धब्बे दूर होंगे इस तेल से:Canola Oil Benefits 5
  • कम मात्रा में संतृप्त वसा होने की वजह से यह तेल हृदय को स्वस्थ रखता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड और स्टीरॉल हृदय को स्वस्थ रखते हैं। कैनोला ऑयल को नियमित रूप से खाने में प्रयोग करने से हार्ट डिसीज़ होने की संभावना न के बराबर हो जाती है।
  • यह तेल ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को बनाए रखने में भी मदद करता है। यदि आपको डायबिटीज है, तो आपको कैनोला तेल का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें –

हेयर स्‍पा से अपने बालों को बनाए स्मूद, शाइनी और सिल्की

बालों का झड़ना रोकने के लिए 10 आसान उपाय

बालों को लेकर न करें ऐसी गलतियां……

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।