googlenews
Chuna
Benefits of Eating Limestone

आपने अकसर लोगों के मुंह से चूना Chuna तो सुना ही होगा जिसका साफ़ अर्थ होता आपका घाटा। लेकीन क्या आप जानतें हैं की हमेशा ये घाटा देने वाला चूना आपके लिए बेहद लाभकारी भी साबित हो सकता है। अगर आप ये सुनकर हैरान हो गए हैं तो हम आज आपको बताएंगे की चूना खाने के कितने ज्यादा फायदे होते हैं। चूने की कितनी मात्रा आपके लिए असरकारी होगी।

चूना खाने की बात सुनकर आपके मन में पान का ख्याल ज़रूर आया होगा। चुने में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है। इतना ही नहीं यह टूथपेस्ट में भी प्रयोग किया जाता है। अगर इसकी एक उचित मात्रा का सेवन किया जाये तो यह शरीर को बहुत सारे फायदे प्रदान करता है। वे असरकारी फायदे क्या है विस्तार से जानें:

1) सबसे पहले आपको बता दूं कि चूना आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है। इसमें विटामिन सी होता है।

2) चूना आपके दांतों को हमेशा साफ़ सुथरा और स्वस्थ बनाए रखने में मददगार है।

3) कैल्शियम से भरपूर चूना आपकी मानसिक शक्ति को बढ़ाने में असरकारी होता है।

4) अगर आप नहीं जानते हो तो आपको बता दें चूने से आपके शरीर में दर्द को भी कम किया जा सकता है। पुराने समय में लोग चोट लग जाने पर शहद चूने का लेप लगाते थे जिससे दर्द कम होने के साथ जल्दी चोट भी ठीक हो जाती थी।

5) अगर चूने के पानी का सेवन किया जाए तो ये बच्चों की लम्बाई बढ़ाने में भी सहायक है।

6) हृदय रोग का जोखिम कम करने में भी ये अच्छा रोल निभाता है।

7) चूने के सेवन से एथेरोस्क्लेरोसिस से रक्षा होती है।

आपने ये तो जान लिया कि चूना खाना कितना लाभकारी है लेकिन आप चूना खाते हैं, इसका मतलब यह नहीं कि जितना मर्जी उतना खा लें।इसकी हल्की मात्रा ही फायदेमंद होती है। अगर मात्रा बढ़ जाए तो बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। जानकार बताते हैं कि गेहूं के दाने से ज्यादा चूने का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। सिर्फ चूना पाउडर के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह मुंह के अंदर नरम परता को नुकसान पहुंचा सकता है। इसे गुलकंद, इलाइची या सुपारी के साथ लेते हैं। पान खाते वक्त इन्हीं चीजों के साथ चूना पाउडर का उपयोग होता है। चूने की बहुत थोड़ी मात्रा ही लें।

उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा।आपने चुने के फायदे जाने इसके फायदे जानकर आप भी अब इसका उपयोग जरूर करे। यह कई प्रकार की बिमारियों से मुक्ति दिलाता है। अगर चूने के सेवन से किसी भी तरह की समस्या आती है तो चिकित्सीय परामर्श तुरंत लें।

Leave a comment