googlenews
Walking Tips: वॉक करते समय रखें इन बातों का खास ख्याल
Walking Benefits

Walking Tips: रोजाना वॉक पर जाना शरीर को चुस्त और एक्टिव रखने का सबसे बेहतरीन तरीका है। दिनभर में खाना, एक जगह पर बैठे रहना और फिर सोना ये एक आम दिनचर्या है, जिसके चलते अधिकतर लोग बहुत सी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। अगर आप बीपी, डायबिटीज और दिल की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो वॉक जरूर करें। मगर टहलने पर जाने से पहले कुछ बातों को अवश्य जान लें। अगर आप इन बातों को ध्यान में रखेंगे, तो आपका सफर आसान हो जाएगा। 

दौड़ने से बचें

अगर आपने एकाएक वॉक करनी शुरू की है तो कुछ दिन अपने कंफर्ट के हिसाब से ही चलें। अगर आप पहले ही दिन चलने के बजाय दौड़ने लगेंगे, तो आप जल्दी थक जाएंगे। सबसे पहले अपना एक रूटीन तैयार कर लें और फिर उसके बाद आप चाहें, तो तेज चलें या फिर बीच-बीच में दौड़ भी सकते हैं।

स्टेमिना बिल्डअप करें

अकसर हमारा शरीर आराम को खोजता है। अगर आप तंदरूस्त होना चाहते हैं तो पहले हल्का-फुल्का व्यायाम शुरू करें ताकि आपके शरीर में स्टेमिना बनने लगे। अन्यथा आप अगर सीधे वॉक पर निकल जाएंगे, तो आप जल्दी थक जाएंगे। अगर कुछ दिन पहले आप सुबह जल्दी उठकर योग या कोई अन्य एक्सरसाईज के बाद वॉक पर निकलते हैं तो आप बिना थके सैर का लुत्फ उठा सकते हैं।

ज्यादा पानी न पीएं

Walking Tips
Walking Tips: Avoid water during walk

कुछ लोग वॉक पर जाते समय पानी की बोतल भी साथ लेकर चलतें हैं, जो किसी भी मायने में गलत नहीं है। लेकिन अगर आप वॉक के दौरान बार-बार घूंट-घूंट पानी पीने लगते हैं, तो नतीजन आपको पेट दर्द या शरीर में भारीपन की समस्या घेरने लगती है, जिससे आप ज्यादा देर तक वॉक नहीं कर पाएंगे।

लंबे रूट से परहेज करें

वॉक को लेकर कई तरह के मिथक लोग अपने इर्द-गिर्द बुन लेते हैं। अगर आप पहली बार मार्निग वॉक के लिए जा रहे हैं तो लंबे रास्तों पर जानें से बचें। पहले दिन आप एक किलोमीटर तक चलें और फिर अपने स्टेमिना के हिसाब से रूट तय करें। अगर आप पहले ही दिन 5 किलोमीटर तय करने की ठान लेंगे, तो यकीनन अगले दो से तीन दिन तक आप सही तरह से वॉक नहीं कर पाएंगे।

जूते पहनकर वॉक पर निकलें

अगर आप चप्पल या चमड़े के स्लीपर पहन वॉक पर निकलेंगे, तो आपके पांव जल्दी थक जाएंगे और पैर की उंगलियों के मध्य दर्द का अनुभव होगा। इससे आपको एड़ी का दर्द भी सता सकता है। ऐसे में सैर पर निकलने से पहले जूते अवश्य पहन लें, ताकि आपके पावं चलने में समर्थ हों।

Walking Tips
Go for a walk wearing shoes

जानें रोज सैर करने के फायदे

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं

अगर आप डेली वॉक पर जाते हैं, तो आप आसानी से किसी भी बीमारी की चपेट में नहीं आते हैं। एक रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग रोजाना 30 से 45 मिनट वॉक करते हैं, उनमें इम्यूनिटी पावर ज्यादा होती है जिसके चलते वे कम बीमार पड़ते हैं। अगर आप भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं तो रोज वॉक जरूर करें।

बढ़ती है उम्र

जाहिर है अगर आप चुस्त और तंदरूस्त रहेंगे, तो ज्यादा लंबी उम्र जी पाएंगे। जल्दी चलने, ज्यादा देर तक टहलने और निरंतर व्यायाम करने से आप लंबी उम्र जी सकते है। जो लोग आलस से दूर रहते हैं और रोजाना वॉक के लिए जाते हैं, उनके साथ मौत का रिस्क 20 फीसदी कम हो जाता है। इसके अलावा आपके शरीर की मांसपेशियां भी उम्र से पहले किसी भी प्रकार का खिंचाव महसूस नहीं करती हैं।

मानसिक रोगों से होता है बचाव

आज सबसे ज्यादा लोग अगर किसी बीमारी के शिकार है तो वो हैं एग्जाइटी या मानसिक तनाव। ज्यादा पाने की चाह और आलस के कारण लोग मानसिक परेशानियों का शिकार हो जाते हैं। डेली सैर पर जाने से आप लोगों के संपर्क में आते हैं और हरियाली का अनुभव करते है जो आपके नेत्रों और मन को सुकून पहुंचाता है।

धूप में अवश्य टहलें

धूप से हमारे शरीर को विटामिन डी की प्राप्ति होती है जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत करता है। अगर आप प्रातः काल उठकर वॉक के लिए निकल जाते हैं, तो लौटते वक्त आपको धूप की किरणें अवश्य मिलेंगी जो स्वास्थ्य के लिए फायदेंमंद होती है। सुबह की पहली धूप की किरणें शरीर को विटामिन-डी प्रदान करती हैं।

भूख न लगने की परेशानी हो जाएगी दूर

बहुत से लोग हैं जो अकसर भूख न लगने से परेशान रहते हैं। ऐसे में आपको वॉक करने के लिए रोज निकलना चाहिए। अगर आप बुजुर्ग हैं तो किसी लाठी का सहारा लेकर कुछ देर के लिए पार्क अवश्य जाएं ताकि आपको भूख न लगने की परेशानी से निजात मिल सके।

शरीर में बढ़ेगी एनर्जी

जब हम घर के कामों में व्यस्त रहते हैं तो हमारी दुनिया वहीं पर सिमट जाती है। घूमने फिरने के साथ अपनी सेहत का भी ख्याल रखना भूल जाते है। ज्यादातर गृहणियां इस प्रकार की दिनचर्या व्यतीत करती है। चाहे कमर दर्द हो या सिर दर्द अपने दर्द को भुलाकर दिनभर घर के कामों में उलझी रहती है। धीरे धीरे उम्र बढ़ने से उनके शरीर का एनर्जी लेवल घटने लगता है। अगर आप 50 की उम्र पार कर चुकी है, तो बिना विलंब के सैर पर जाना शुरू करें ताकि आपकी एनर्जी लेवल डाउन न हो।

Leave a comment