कोरोना वायरस को हराने के लिए दुनिया भर के साइंटिस्ट दिन रात वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं। कोरोना को लेकर दिन-प्रतिदिन रिसर्च भी हो रहीं हैं, जिसमें कोरोना से बचने के तरीकों पर जोर दिया जा रहा है। हाल ही में एक प्रकाशित हुई एक रिसर्च से पता चलता है कि विटामिन-डी कोरोना से लड़ने में कारगर है। कई देशों के शोधकर्ताओं अपनी स्टडी के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि जिन देशों के लोगों में विटामिन-डी की कमी थी, वहां कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों का आंकड़ा कहीं अधिक था। वहीं, जिन देशों के लोगों में विटामिन-डी उचित मात्रा में था, वहां कोरोना से होने वाली मौत अपेक्षाकृत कम थीं। हालांकि, अभी क्लिनिकल ट्रायल में इस बात की पुष्टि होना बाकी है कि क्या सच में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में विटामिन -डी एक बड़ा हथियार बन सकता है। बहरहाल, इन सबके बीच विटामिन-डी की उचित खुराक लेना आपके लिए वैसे भी फायदेमंद ही है और इससे कोई नुकसान भी नहीं, तो चलिए जानते हैं विटामिन-डी और कोरोना को लेकर हुई रिसर्च में क्या कुछ निकला। 

नॉ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी की रिसर्च 

नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक,  विटामिन-डी की कमी के चलते 17 % लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संभावना बनी रहती है। इसकी तुलना में जिनमें विटामिन-डी का स्तर अच्छा है, उनमें से सिर्फ 14% लोगों को कोरोना से संक्रमित होने की संभावना है। 

लूसियाना और टेक्सास की रिसर्च 

लूसियाना और टेक्सास में हुई एक अन्य रिसर्च से भी कुछ चौंकाने वाले मामले सामने आए हैं। लगभग 20 कोरोना संक्रमितों पर की गई इस रिसर्च से पता चला है कि इनमें से 11 लोगों के शरीर में विटामिन-डी की कमी थी।  यही नहीं इंडोनेशिया में 780 कोरोना मरीजों के ऊपर हुई रिसर्च में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि इस बीमारी से मरने वाले वो लोग ज्यादा थे जिनमें विटामिन डी की कमी थी।

कैसे पायें विटामिन डी

वेस्टर्न देशों की तुलना में भारत में अच्छी धूप पड़ती है। इसलिए विटामिन-डी को लेकर आपको चिंता करने की कतई ज़रुरत नहीं है। आप सुबह की गुनगुनी धूप में यदि नियमित बैठेते हैं तो इतने भर से भी आपके शरीर में विटामिन-डी की कमी पूरी हो जाएगी। खाद्य पदार्थों की यदि बात करें तो बादाम में विटामिन-डी अच्छी मात्रा में होता है। तो अब देर किस बात की, यदि आप भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में खुद को मजबूत करना चाहते हैं तो आज ही प्राकृतिक तरीके से विटामिन-डी लेना शुरू कर दें।

यह भी पढ़ें

  1. डाइट स्ट्रांग इम्यूनिटी के लिए

  2. लॉकडाउन में अगर हो रही एंजाइटी तो इन तरीकों से करें मन को शांत 

  3. कैलोरी इनटेक पर कंट्रोल करने के टिप्स

  4. मोटापा कम करना चाहती हैं तो अपनाएं ये टिप्स