Can a tight bra cause chest tightness

अगर आप हमेशा अपनी ब्रा को एडजस्ट करती रहती हैं और आपको उसे पहनने के बाद बहुत अन कंफर्टेबल महसूस होता है तो यह लक्षण है कि आपकी ब्रा का साइज ठीक नहीं है और आपकी ब्रा आपको फिट नहीं आ रही है। एक लूज ब्रा में आपको सपोर्ट नहीं मिलता है वहीं एक टाइट ब्रा आपके लिए बहुत ज्यादा दर्द नाक और अन कंफर्टेबल हो सकती है। इससे आपके ऊपरी शरीर और आपके कंधों में बहुत दर्द हो सकता है। अगर आपको भी यह नहीं पता है कि आपकी ब्रा आपके साइज की है या नहीं तो यह लक्षण जरूर जानिए क्योंकि अगर आपको यह लक्षण दिखते हैं तो हों सकता है आपकी ब्रा अधिक टाइट हो।

आपकी स्किन बहुत इरिटेटेड रहती है : अगर आपकी ब्रा बहुत अधिक टाइट है तो इससे आपकी स्किन पर रैश हो सकते हैं और उससे आपको बहुत ज्यादा इरीटेशन हो सकती है। जब आप ज्यादा टाईट कपड़े पहनते हैं तो इससे आपको अधिक पसीने आते हैं और आपको इरिटेशन और इन्फ्लेमेशन जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। इससे आपकी स्किन पर फिजिकल प्रेशर भी हो सकता है।

आप उसे लगातार एडजस्ट करती रहती हैं : जब आप हिलती डुलती है या कोई गतिविधि करती हैं तो हो सकता है इससे आपकी ब्रा थोड़ी हिल कर कहीं और खिसक गई हो और इस कारण से आपको उसे लगातार एडजस्ट करना पड़ सकता है जोकि एक टाइट ब्रा का लक्षण है।

आपको एसिड रिफ्लेक्स होता है : टाइट कपड़ों के कारण आपके अब्दोमेन पर अधिक प्रेशर पड़ सकता है जिस कारण से आपको एसिड रिफ्लेक्स या इसके संकेत देखने को भी मिल सकते हैं।

आपकी ब्रेस्ट कप से बाहर निकलती रहती है : हो सकता है ड्रेसिंग रूप में आपको वह ब्रा एकदम से फिट लगे लेकिन जैसी ही आप उसे नियमित प्रयोग के लिए पहनना शुरू करती हैं तो वह उसके कप से बाहर निकल सकती है। अगर आपकी ब्रा अंडर वायर है तो इसकी वजह से आपको दर्द भी हो सकता है इसलिए इस प्रकार की ब्रा को जल्दी से जल्दी रिप्लेस करें और एक अच्छी क्वालिटी और फिट की ब्रा खरीदें।

आपका ऊपरी शरीर दुखता है : अगर आपकी ब्रा आपको सपोर्ट नहीं देती है और आपके लिए बहुत ज्यादा अन कंफर्टेबल है तो इससे आपके ऊपरी शरीर में दर्द महसूस करने को मिल सकता है। अगर आपकी ब्रा के स्ट्रेस ज्यादा टाईट है तो इससे आपकी स्किन की हालत और भी ज्यादा खराब हो सकती है इसलिए आपको हमेशा अपने साइज की ओर कंफर्टेबल ब्रा ही खरीदनी चाहिए।

अगर आप चाहती हैं कि आपकी ब्रा बिल्कुल सही साइज और सही फिट की हो तो आपको कुछ बातें याद रखनी चाहिए। आपकी ब्रा हमेशा कंफर्टेबल होनी चाहिए। अपने स्ट्रेस को एडजस्ट करके देखें ताकि आपको अपने साइज और आरामदायकता का पता चल सके। अगर आपको यह क्लीयर नहीं हो रहा है कि यह आपका साइज है या नहीं तो आप अलग साइज भी ट्राई करके अवश्य देखें। इन सब बातों को ब्रा खरीदते समय जरूर ध्यान में रखे ताकि आपके पैसे बर्बाद न हो और एक सही जगह पर इन्वेस्ट हो ।

यह भी पढ़ें-

त्वचा को कोमल और चमकदार बनाए रखने के लिए नमी है जरूरी 

फेफड़ों, दिल, किडनी और आंतों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी टिप्स