googlenews
breakfast

भूल से भी न करें नाश्ता मिस

इसका कारण यह होता है कि हम रात भर सोने के बाद उठने के बाद हमारे शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है और साथ ही दिन भर के मेहनत के लिए भी। अगर सुबह का नाश्ता छोड़ दें तो हमारी एनर्जी कम हो जाएगी और हम जल्दी थकान महसूस करेंगे।

ध्यान केंद्रित नहीं रहता

जब हम सुबह का नाश्ता स्किप करते हैं तो हमें भूख लगती है और इस कारण हमारा मन किसी काम में नहीं लगता है। अगर आप सुबह का नाश्ता अच्छे से करके जाएंगे, तो आपका ध्यान अपने काम पर लगेगा।

मोटापा बढ़ सकता है

आजकल डाइट करना ट्रेंड सा बना हुआ है। लोग मोटापा कम करने के लिए डाइट का सहारा लेते हैं, लेकिन सुबह का नाश्ता छोड़ने से चाय या कॉफी की लत लग जाती है और उसके साथ हम जंक फूड भी खाने लगते हैं। जिस कारण हम ज्यादा कैलोरी लेने लगते हैं और हमारा मोटापा बढ़ने लगता है।

प्रभावित होता है मेटाबॉलिज्म

ध्यान रहे कि सुबह के समय ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल कम होते हैं। उसे लेवल पर सुबह का नाश्ता ही करता है। अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करेंगे तो इससे मेटाबॉलिज्म की क्रिया प्रभावित होती है।

नाश्ता छोड़ना यानि बीमारियों को न्यौता

नाश्ता छोड़ना ना सिर्फ हमारी एनर्जी को कम करता है बल्कि यह हमारे शरीर में कई बीमारियां लगनी शुरू हो जाती है। जैसे: शुगर, दिल की बीमारियां, कैंसर, एसीडिटी, माइग्रेन, आदि की समस्या हो सकती हैं।

कैसा हो सुबह का नाश्ता

नाश्ते में हमेशा विटामिन और मिनरल दोनों लेेने चाहिए। नाश्ते को दिलचस्प बनाने के लिए आप इसमें बदलाव कर सकते हैं। जैसे दलिया, स्प्राउट्स, पोहा, कॉर्न फ्लेक्स, अंडा, दही-पराठे, उपमा, सूप या जूस ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें

आप हमें फेसबुकट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।