यदि आप को हर समय एक्टिव रहना है तो आप की हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी है। तभी आप हर काम कर पाएंगे। लेकिन यदि आप की हड्डियां किसी कारण की वजह से वजह से कमजोर हो गई हैं तो आप को उन्हें मजबूत बनाने के लिए कुछ एक्सरसाइज या कुछ टिप्स का पालन करना होगा। आइए जानें  हैं कैसे आप अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। 

वेट के साथ एक्सरसाइज करें : आप को अपनी हड्डियां मजबूत बनाने के लिए वेट्स जैसे डंबेल आदि के साथ एक्सरसाइज करनी चाहिए। इनसे न केवल आप की हड्डियां मजबूत बनेंगी बल्कि यह आप की हर एक मसल पर फोकस करेगा। आप को यह एक्सरसाइज हफ्ते में 5 दिन करनी चाहिए। यह करने से पहले आप को एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य ही लेनी चाहिए।

कुछ समय के लिए डांस करें : यदि आप कभी कभार डांस करते हैं तो यह आप की सेहत के लिए बेहतर है। यह आप को आपके पैरों पर खड़े रहने में मदद करेगा। यह आप की हड्डियों व मसल्स को भी मजबूत बनाएगा। यदि आप अपने पार्टनर के साथ डांस करते हैं तो आप की पुरानी यादें भी ताजी हो जाएंगी। 

अपने पौधों को पानी दें : यदि आप रोजाना अपने पौधों को पानी देते हैं तो आप पानी देने के लिए जिस टंकी का प्रयोग करते हैं उसको उठाने से आप की हड्डियों में कुछ मजबूती आ सकती है और साथ ही साथ आप के पौधे भी खिल खिला जाएंगे। परंतु इस गतिविधि को ध्यान से करें। हो सकता है आप को कोई फ्रैक्चर आदि भी हो जाए। अतः ध्यान रखें।

तेजी से चलें : यदि हो सके तो आप को रोजाना सुबह सैर पर जाना चाहिए। यह आप की पूर्णतः सेहत के लिए भी बहुत बढ़िया होता है। यह आप की हड्डियों के साथ साथ आप के हृदय के लिए भी बहुत अच्छा है। यदि आप एक बार ही ज्यादा दूर तक नहीं जा सकते तो छोटे छोटे कई राउंड करें।

स्विमिंग करे : स्विमिंग को हम एक वर्कआउट मान सकते हैं। यह आप की हड्डियों के लिए तो बढ़िया है ही तथा इसके साथ साथ आप के फेफड़ों और हृदय के लिए भी बढ़िया है। अतः आप को यदि स्विमिंग से कोई समस्या न हो तो आप स्विमिंग कर सकते हैं। यह आप के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। 

योगा को अपनाएं : योगा आप को लचीला बनाने के साथ साथ आप की हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। यदि आप को गठिया जैसी समस्या है तो आप के लिए यह रिस्की हो सकता है। अतः आप को योगा करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। 

एक्सरसाइज करें : यदि आप से एक्सरसाइज नहीं होती है तो आप वॉक या डांस को अपना सकते हैं। यह आप की हड्डियों के साथ साथ आप की सेहत के लिए भी बढ़िया रहता है। यदि आप से हो सके तो आप को वेट आदि से वर्कआउट करना चाहिए। इनसे आप को बहुत मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें-

हेल्दी रहने के लिए किस समय लंच करना चाहिए

क्रेश डाइट के क्या  साइड इफेक्ट्स होते हैं