कहते हैं कि वक्त का पहिया कभी किसी के लिए रूकता नहीं। यकीनन यह सच है, लेकिन बढ़ती उम्र का असर आप पर कितना हो, यह पूरी तरह आप पर निर्भर है। ऐसे कई लोग होते हैं, जो कम उम्र में भी बूढ़े दिखने लगते हैं या फिर वह जल्दी थक जाते हैं और उन्हें कई तरह की बीमारियां लग जाती हैं। वहीं कुछ लोग 40-50 की उम्र में भी जवां और अधिक फिट होते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वह अपनी फिटनेस पर पूरा ध्यान देते हैं।

अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो माधुरी दीक्षित से लेकर मलाइका अरोड़ा तक कई ऐसी एक्ट्रेसेस हैं, जो 45 की उम्र पार कर चुकी हैं, लेकिन उन्हें देखकर ऐसा लगता है कि उम्र उनके लिए सिर्फ एक नंबर ही है। यहां तक कि यह एक्ट्रेसेस बिना मेकअप के भी उतनी ही खूबसूरत दिखती हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वह अपनी फिटनेस के साथ किसी तरह का समझौता नहीं करतीं। यह ना केवल उनकी बॉडी को शेप में रखता है, बल्कि उनके लिए एक एंटी-एजिंग की तरह भी काम करता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको 45 की उम्र पार कर चुकी बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के फिटनेस रूटीन शेयर कर रहे हैं, जिनसे आईडियाज लेकर आप भी अपना एक फिटनेस रूटीन सेट कर सकती हैं-

ऐश्वर्या राय बच्चन फिटनेस मंत्रा

अगर बॉलीवुड डीवा ऐश्वर्या राय बच्चन की बात हो तो उनके लिए आराध्या के जन्म के बाद अपना वजन कम करना इतना भी आसान नहीं था। ऐश्वर्या एक जिम पर्सन नहीं है और ना ही वह कोई खास वर्कआउट रूटीन को फॉलो करती हैं। उन्हें योगाभ्यास करना अधिक अच्छा लगता है। उनके अनुसार, योग खुद को फिट और लचीला बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है। वह सुबह सबसे पहले जॉगिंग और ब्रिस्क वॉक करती हैं। उसके बाद वह 45 मिनट का योग सेशन करती हैं, जिसमें पावर योगा भी शामिल है। वह हफ्ते में कम से कम दो बार जिम जाती हैं या घर पर ही फुल कार्डियो वर्कआउट के साथ फंक्शनल ट्रेनिंग करती हैं। इस तरह वह खुद को अधिक फिट और एक्टिव रख पाती हैं।

शिल्पा शेट्टी फिटनेस मंत्रा

शिल्पा शेट्टी को देखकर ऐसा लगता है कि वह अपनी एज को बेहद की ग्रेसफुली रिवर्स कर रही हैं। उन्होंने डिलीवरी के बाद महज 3 महीनों में ही 21 किलो वजन कम कर लिया था। जब भी बॉलीवुड फिटनेस फ्रीक्स की बात होती है तो उसमें शिल्पा का नाम अवश्य लिया जाता है। वैसे तो उन्हें योग करना काफी अच्छा लगता है और उनकी योगा से जुड़ी डीवीडी भी मार्केट में अवेलेबल हैं। लेकिन शिल्पा शेट्टी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से लेकर कार्डियो से लेकर योग तक हर तरह के वर्कआउट को फॉलो करती हैं। वह सप्ताह में दो बार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, सप्ताह में एक बार कार्डियो और सप्ताह में दो बार योग का अभ्यास करती हैं। आमतौर पर, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के दौरान शिल्पा हैवी वेट ट्रेनिंग करती हैं। साथ ही वर्कआउट के बाद तनाव को दूर करने के लिए वह मेडिटेशन भी अवश्य करती हैं।

माधुरी दीक्षित फिटनेस मंत्रा

वहीं अगर माधुरी दीक्षित के वर्कआउट और उनकी खूबसूरती की बात हो तो उसके पीछे मुख्य वजह डांस के प्रति उनका प्यार है। डांस के जरिए वह अपने पैशन को फॉलो करते हुए अतिरिक्त कैलोरी को आसानी से बर्न कर लेती है। वह घर पर सप्ताह में 4 से 5 बार कथक का अभ्यास करती हैं और उनका मानना है कि नृत्य एक बेहतरीन कार्डियो वस्क्युलर एक्सरसाइज है। वह ज्यादा जिम फ्रीक नहीं हैं और हफ्ते में 2 से 3 बार हल्की कसरत करती हैं। उनके वर्कआउट में मुख्य रूप से कार्डियो, वेट और योग शामिल हैं। इसके अलावा, वह भरपूर नींद लेने में विश्वास करती हैं। जिसके कारण उनके चेहरे पर गजब का ग्लो नजर आता है।

भाग्यश्री फिटनेस मंत्रा

मैंने प्यार किया की सुमन के रूप में हर घर में पहचाने जाने वाली भाग्यश्री रियल लाइफ में अपनी फिटनेस को लेकर काफी सजग रहती हैं। वह अपनी प्यारी बोसु बॉल से लेकर स्विस बॉल की तरह अलग-अलग एक्सरसाइज करती हैं। वह अक्सर अपने इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स के लिए शॉर्ट वीडियो डालती हैं ताकि उन्हें सही फॉर्म हासिल करने में मदद मिल सके। फंक्शनल ट्रेनिंग के अलावा, वह योग, क्वाड ट्रेनिंग, लंग्स और बहुत कुछ करती हैं।

मलाइका अरोड़ा फिटनेस मंत्रा

मलाइका अरोड़ा अपनी फिटनेस के लिए ऐसा रूटीन सेट करने में विश्वास करती हैं, जिसे वह दिन फॉलो कर सकें। यूं तो मलाइका के फिटनेस रूटीन में हर तरह की एक्सरसाइज होती है, लेकिन योग उनके पसंदीदा व्यायाम में से एक है। वह हमेशा अपने दिन की शुरूआत योगाभ्यास से करती हैं। वह कम से कम एक घंटा योगाभ्यास को अवश्य देती हैं। इसके अलावा, वह अन्य फिटनेस एक्टिविटीज जैसे पैदल चलना, रनिंग करना, तैराकी आदि का भी अभ्यास करती हैं। वॉकिंग को वह बहुत अधिक महत्व देती हैं और यह सुनिश्चित करती हैं कि वह दिन में कम से कम 30 मिनट तक वॉक अवश्य करें।

रवीना टंडन फिटनेस मंत्रा

रवीना टंडन अपने वर्कआउट को लगातार चेंज करती रहती हैं, क्योंकि उनकी बॉडी एक ही वर्कआउट की आदि हो जाती है। वह अपने वर्कआउट के साथ एक्सपेरिमेंट करने में विश्वास रखती हैं। एक दिन अगर वह जिम जाती हैं तो दूसरे दिन स्विमिंग करती हैं। चूंकि कार्डियो उनके शरीर के लिए सबसे अच्छा काम करता है, इसलिए वह एक घंटे के लिए ट्रेडमिल का उपयोग करती हैं। साथ ही फिट रहने के लिए उन्हें जुंबा डांस करना भी पसंद है। साथ ही वह कोर मसल्स के लिए योग, पाइलेट्स, किक-बॉक्सिंग, वेट-ट्रेनिंग और एक्सरसाइज को करती हैं।

यह भी पढ़ें –चालीस के बाद इन योगासनों का जरूर करें अभ्यास, रहेंगी हमेशा स्वस्थ

हेल्थ सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही  हेल्थ से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com