googlenews
Exercise While Cooking: खाना बनाते वक्त ऐसे करें ये 5 एक्‍सरसाइज
5 Exercise While Cooking

Exercise While Cooking: इन दिनों खराब खानपान की वजह से महिलाओं में सबसे ज्यादा बदलाव देखने को मिल रहे हैं। इतना ही नहीं हर चीज की जिम्मेदारियों को निभाने के चक्कर में वह अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाती है। इस वजह से उनकी फिटनेस भी काफी ज्यादा खराब हो जाती है। ऐसे में अगर आप भी अपनी लाइफ में काफी ज्यादा बीजी है और खुद के लिए वक्त नहीं निकल पा रही है या फिर आपकी फिटनेस खराब हो रही है तो आज हम आपके लिए कुछ खास फिटनेस टिप्स लेकर आए है। जिसकी मदद से आप अपने काम के साथ घर पर रहकर इन एक्‍सरसाइज से खुद को फिट रख सकती हैं।

फिटनेस बरकरार कैसे रखें

सबसे पहले आपको रोटी बनाते वक्त किचन स्टैंड से थोड़ा दूर खड़ा रहना पड़ेगा। उसके बाद बेलन को अपने हाथ में पकड़ना होगा। बेलन पकड़ने के बाद आप अपने दोनों हाथों को पीछे लेकर जाएं। उसके बाद दोनों हाथों से अच्छे से बेलन को पकड़ ले। फिर आप इसी पोजीशन में अपने कमर के नीचे की ओर झुके। ऐसे करने से आपका हाथ ऊपर की तरफ आ जाएगा। उसके बाद वापस से आप अपनी पोजीशन में आ जाए। आपको बता दें इस एक्सरसाइज को करीब 5 मिनट तक 5 बार करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी फिटनेस बरकरार रहेगी।

मसल्स कैसे मजबूत करें

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको दोनों हाथों में बेलन को पकड़ना होगा। उसके बाद हाथों को ऊपर की तरफ ले जाना होगा, फिर आप अपने हाथों को कलाइयों से मोड ले। इसके बाद आप अपने हाथों को पहले दाई तरफ खींचे और फिर बाईं तरफ। ऐसा करने से आपकी बॉडी की मसल्स मजबूत होगी और आप फिट रहेंगे।

बेलन का इस्तेमाल

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको किचन में सीधे खड़े होना पड़ेगा। उसके बाद दाएं हाथ में बेलन लेना होगा, फिर अपने दाएं हाथ को नीचे की ओर ले जाते हुए बाएं हाथ को ऊपर से नीचे की और पीठ पर लाना होगा। उसके बाद बेलन को दोनों हाथों से पकड़ना होगा। इसके बाद अब आप अपने हाथों को पहले ऊपर की तरफ स्ट्रेच करें।

इसके बाद बेहद सिंपल एक्सरसाइज जो आप यूं ही चुटकियों में कर लेंगे। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप को एकदम सीधा खड़ा होने की जरूरत है। उसके बाद बेलन को दोनों हाथों से पकड़ना होगा, इसके बाद अपने हाथों को सिर के ऊपर लेकर जाएं। उसके बाद कमर से खुद को पहले दाई और फिर बाई तरफ घूमाएं।

पंजों के बल खड़ा होना

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप को एकदम सीधी पंजों के बल पर खड़ा होना पड़ेगा। उसके बाद हाथों में बेलन को पकड़ ले। इसके बाद फिर पहले हाथों को सर के ऊपर ले जाएं और फिर कमर से खुद को पहले दाएं और फिर बाए तरफ ट्विस्ट करें। ऐसा करने से आपकी बॉडी एकदम फिट रहेगी। इन पांचों एक्सरसाइज को आप किसी भी वक्त और खाना बनाते-बनाते बेलन की मदद से कर सकते हैं। इन एक्सरसाइज को करने से आप की चर्बी खत्म होगी। साथ ही आपकी फिटनेस भी बरकरार रहेगी।

Leave a comment