antiaging
उम्र के हर पड़ाव पर जिस तरह जिदगी करवटें बदलते रहती है, वैसे ही हमारे रूप-रंग में भी बदलाव आता रहता है। पर कुछ उपाय करके हम उम्र को थाम सकते हैं। योग गुरु पंकज कुमार झा कहते हैं कि हम प्रकृति के खिलाफ जा रहे हैं जिसकी वजह से हम तेजी से बूढ़े हो रहे हैं। हरित क्रांति और औद्योगिक क्रांति से प्रदूषण बढ़ा है और कई तरह की बीमारियां पैदा हुई हैं। आज की भाग दौड़ भरी जि़ंदगी में हम सब कुछ पाने की चाहत में सबसे ज्यादा लापरवाह अपने प्रति हो गए हैं। परिणाम यह है कि व्यक्ति समय से पहले बूढ़ा दिखने लगा है। चेहरे पर झुर्रियां त्वचा में कसावट की कमी स्वाभाविक रूप से देखने में आने लगी।
 
क्यों दिखते हैं लोग उम्रदराज
हाल ही में किए गए एक शोध से पता चला है कि बढ़ती उम्र के साथ-साथ शरीर की कार्यक्षमता कम होने लगती है जिसकी वजह से शरीर के लिए जरूरी तत्व माइलिन में कमी होने लगती है और इंसान उम्रदराज दिखने लगता है। लेकिन जब खराब जीवनशैली के चलते कम उम्र में ही माइलिन में कमी आने लगे तो भी इंसान उम्रदराज दिखने लगता है। यहीं से शुरू होती है एजिंग की समस्या। हालांकि सच यही है कि कोई भी बूढ़ा नहीं होना चाहता है। व्यक्ति में अंदर हमेशा जवान और खूबसूरत बने रहने की ललक बनी रहती है।
 
बढ़ती उम्र को रोक लें
उम्र बढऩा लाज़मी है पर आजकल बढ़ते प्रदूषण और शारीरिक व्यायाम की कमी की वजह से इसका प्रभाव हमारे ऊपर जल्दी पडऩे लगा है। खासकर 16 से 26 और 26 से 30 की उम्र कब हो जाती है, पता ही नहीं चलता। बढ़ती उम्र का अंदाजा तब होता है, जब चेहरा उम्र की चुगली करने लगता है। पर बेहतर खान पान की आदत, नियमित योग, एक्सरसाइज और एरोबिक अभ्यास द्वारा इससे आप निजात पा सकते हैं।
 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
नियमित एक्सरसाइज
नियमित तौर पर एक्सरसाइज को फॉलो करने से आपको फिट रहने में मदद मिलेगी। इसकी मदद से आप बीमारियों की चपेट में भी कम आएंगे और आपका स्टैमिना बढऩे के साथ ही मांसपेशियां भी मजबूत बनेंगी।
 
करें वेट लिफ्टिंग-
आमतौर पर महिलाएं वेट लिफ्टिंग को करने से शर्माती हैं। लेकिन अगर आपको अपनी हड्डियां मजबूत करनी हैं, तो आपको इसे करना होगा। इसे किसी की देखरेख में ही करें।
 
स्कवाएट्स-
स्कवाएट्स का मुख्य उद्देश्य आपकी मांसपेशियां होती हैं। इससे ना केवल कैलोरी बर्न होती हैं बल्कि आपकी टांगें भी मजबूत बनती हैं।
 
वॉकिंग-
यह आपके चेहरे की झुर्रियों को कम करने के साथ ही आपके दिल के स्वास्थ्य को भी सुधारता है। चलने से डिमेंशिया का खतरा एक तिहाई तक कम हो जाता है।
 
कंपाउंड मूवमेंट-
कंपाउंड मूव्स आपके शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। यह आपको कम समय में बेहतर वर्कआउट करने का मौका देते हैं।
 
लें योग का सहारा
अगर आप भी अपनी उम्र से 10 से 15 साल कम के दिखना चाहते है तो कुछ योग जैसे 1 सूर्यानमस्कार, नटराज आसन, वृक्षआसन, वीरासन, भुजंगआसन, पच्चिमोत्तानआसन, सर्वांगआसन, अनुलोम विलोम प्राणायाम का 30 मिनट अभ्यास करें और जवान बने रहें। योग के अभ्यास से आपके शरीर में खून का बहाव त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करता है और मन प्रसन्न रहता है।
 
करें फेस योग
प्राचीन समय में चेहरे से संबंधित कई तरह के योग किये जाते थे जो बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम कर देते थे। फेस योग एक तरह का चेहरे का योग है जिससे चेहरे में खून का संचार ठीक तरह से होता है और त्वचा टाइट होती है। फेस योग करते समय चेहरे की नसों में कई तरह के खिंचाव आते हैं जिससे झुर्रियां कम होने लगती हैं। फेस योग करने से गाल, आंख, चिन, गला और माथे की त्वचा में कसावट आती है और बढ़ती उम्र का प्रभाव शरीर पर नहीं पड़ता है।
  • इसी तरह बलून पोज योग में मुंह से हवा भरकर करीब 10 सेकंड तक चेहरे को ऐसे ही रहने दें और सांस को रोक कर रखें। भरी हुई हवा को मुंह के अंदर इधर उधर घुमाएं। ऐसा 5 बार करें।
  • अपने दोनों हाथों की मुठ्टियों को बांधकर दोनों आंखों को कसकर मींच लें। ऐसा रोज करने से सिर पर पड़ी सिलवटें दूर होती हैं।
  • दोनों गालों को अंदर भींचकर चेहरे को मछलीनुमा बना लें। इस योग को करने से चेहरे का अतिरिक्त फैट कम होता है और यह झुर्रियों को रोकता है। साथ ही साथ मांसपेशियों में कसावट आती है।
  • आंखों की पुतलियों को बाएं और दाएं दोनों तरफ करीब 30-30 सेकंड तक घुमाएं। फिर गोल-गोल घुमाएं और फिर ऊपर-नीचे की तरफ आई बॉल को घुमाएं।
  • इस मुद्रा में अपनी सुविधा के अनुसार जीभ को 30 सेकंड तक कसकर बाहर की तरफ निकालें। इस योग को करने से आंखों के नीचे की झुर्रियां कम होती हैं और आंखों को फायदा भी मिलता है।
  • इसी तरह शेर चेहरा आसन में अपनी जीभ को पूरी ताकत से बाहर निकालें और अपनी आंखों को तान लें। जैसे शेर करता है। अब मुंह में हवा भरकर उसे दाएं व बाएं ओर घुमाएं।
  • इस पोज में आप दोनों आंखों को बंद करके बैठें और दोनों भवों के बीच ध्यान लगाएं। थोड़ी देर इसी पोज में बैठे रहें।
  • फायदे ही फायदे
  • नियमित इस योग और एक्सरसाइज करने से चेहरे और शरीर पर चर्बी नहीं जमा होती।
  • चेहरे और त्वचा में खून का संचार ठीक से होता है।
  • यह हड्डी को मजबूत बनाता है जिससे स्किन भी चमकदार होती है। 

ये भी पढ़ें

योग के दौरान खानपान में कभी ना करें ये गलतियां

योग से तन और मन का सौंदर्य निखारेें

योग से पाएं चमकती त्वचा