देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान ‘वर्क फॉर्म होम’ करते हुए लगातार कुर्सी पर बैठने की वजह से कमर में दर्द की शिकायत हो जाती है। वहीं, घर में लगातार काम करते रहने से भी महिलाओं को इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है। ऐसे में खुद का ख्याल रखने के साथ-साथ व्यायाम करना भी बेहद ज़रूरी है। आज हम आपको ऐसे तीन व्यायाम के बारे में बताएंगे जिससे आपका कमर दर्द कुछ ही मिनटों में गायब हो जाएगा। 

 

3. साइड स्केटिंग–
इस प्रक्रिया में सीधे खड़े हो जाएं और दाये पैर को आगे की ओर लें। शरीर को आधा झुकाएं और दौड़ने की मुद्रा में लाएं। इसके बाद दोनों हाथों को पीछे की ओर ले जाएं ताकि शरीर में खिंचाव महसूस हो। ध्यान रखें कि शरीर स्थिर होना चाहिए। यह प्रक्रिया दूसरी ओर से भी करें। इस व्यायाम को दिन में कम से कम 8 से 10 बार करना चाहिए।

 

2. चेयर स्क्वाट जंप– 
सबसे पहले एक कुर्सी में बिल्कुल सीधा बैठ जाएं। इस दौरान दोनों हाथों शरीर से सटे होने चाहिए। थोड़ी देर में सीधे खड़े हों और शरीर को स्थिर रखते हुए ऊपर की ओर कूदें। ध्यान रखें दोनों पैर एक साथ ज़मीन से उठे और ज़मीन पर पड़े। फिर कुर्सी पर पहले की तरह बिल्कुल सीधा बैठ जाएं। इस प्रक्रिया को कम से कम 10 बारे करें।
1. हिप ड्राइव–
इस व्यायाम में अपने दोनों पैरों को पास रखते हुए घुटनों से मोड़ते हुए पैरों पर सीधे बैठ जाएं। इस दौरान दोनों हाथों को अपने शरीर से सटाकर रखें। इस स्थिति में करीब 20 सेकंड तक रहें। इसके बाद पैरों को स्थिर रखते हुए शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं। ध्यान रखें इस दौरान आपका हाथ ज़मीन में नहीं छूना चाहिए और शरीर स्थिर होना चाहिए। इस स्थिति में भी करीब 20 सेकंड तक रहें। फिर बैठ जाएं और पुरानी स्थिति में आ जाएं। इस प्रक्रिया को कम से कम 15 बार करने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें –दिनभर रहती है थकान, तो कुछ मिनटों की ये डांस एक्सरसाईज़ आपको बनाएगी उर्जावान

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com