बॉलीवुड की फेमस और लोकप्रिय अभिनेत्री करिश्मा कपूर को हर कोई जनता है। 90 के दशक से लेकर आज के दौर तक उन्होंने कई हिट, सुपरहिट फिल्में दी है। इसके अलावा भी बॉलीवुड इंडस्ट्री में उनके खानदान का बहुत बड़ा योगदान है। वहीं करिश्मा कपूर अक्सर अपनी फिटनेस और स्किन सीक्रेट्स को लेकर सुर्खियों में बनी रहती है। आप उनको देख कर इस बात का बिलकुल अंदाजा नहीं लगा सकते है कि वे 46 साल की हो चुकी है। अभिनेत्री की स्किन से लेकर बॉडी तक हर चीज बिलकुल परफेक्ट है। आपको बता दें कि, करिश्मा अपनी फिटनेस के लिए गिम नहीं जाती है बल्कि घर में ही वर्क आउट करती है।

आज हम आपके साथ करिश्मा कपूर के फिटनेस सीक्रेट्स शेयर करने जा रहे है। जिसे आप खुद भी घर में फॉलो कर सकती है और करिश्मा के जैसी फिट बॉडी पा सकती है। आपको बता दें कि, करिश्मा कपूर सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती है और वे अक्सर अक्सर अपने ब्यूटी सीक्रेट्स और फिटनेस सीक्रेट्स शेयर करती रहती है। करिश्मा की डाइट अन्य सेलिब्रिटीज से थोड़ी अलग जरूर है लेकिन काफी इफेक्टिव है। तो चलिए जानते है करिश्मा के फिटनेस सीक्रेट्स के बारे में:

वर्कआउट है जरुरी

करिश्मा कपूर सबसे ज्यादा अपने वर्कआउट पर फोकस करती हैं। उनका मानना है कि, आप जहां भी हों, वहां वर्कआउट करें। एक निरंतर योग अभ्यास मेटाबॉलिज्म में सुधार कर सकता है। प्रतिरक्षा को बढ़ाने के साथ समग्र स्वास्थ्य को स्वस्थ बना सकता है। जब आप योग रेगुलर करते हैं, तो तनाव के अलावा आपको ताकत और लचीलापन भी देता है। करिश्मा योग में बहुत विश्वास रखती है उनका मानना है कि, गिम जाने से अच्छा है कि हम घर में रहकर ही योग को अपनी डेली रूटीन में शामिल करें।

वाकिंग है जरुरी

करिश्मा का मानना है कि, वॉक करना सबसे ज्यादा जरुरी है फिट रहने के लिए। आपको बता दें कि, उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा था कि, वॉक करना बहुत जरूरी है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का आसान और सफल तरीका है। सप्ताह में कम से कम पांच दिन टहलने से कोरोनरी आर्टरी डिसीज के बढ़ते जोखिम को करीब 19 प्रतिशत कम किया जा सकता है। इससे अलावा ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

सीढ़ियों का इस्तेमाल

करिश्मा कपूर ने बताया था कि वह जरूरत पड़ने पर ही लिफ्ट का इस्तेमाल करती हैं। इसकी बजाए वो ज्यादातर सीढ़ियों से आना-जाना ही पसंद करती हैं। उनका कहना है कि हर किसी को अपने दिनचर्या में कम से कम 2-3 बार सीढ़ियां चढ़नी उतरनी चाहिए। उनका मानना है कि, फिटनेस के लिए घंटों जिम में पसीना बहाना जरूरी नहीं है। यदि आप अपने घर में रहकर ही सीढिय़ां चढ़ते उतरते हैं, तो यह फिटनेस का बहुत अच्छा तरीका है।

 

एरिअल योगा

आपको बता दें कि, करिश्मा कपूर अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए एरियल योगा करती है। दरअसल, एरिअल योगा एक तरह से मॉडर्न योगा ही है। यह कार्डियो इंसेसिटिव होता है, क्योंकि पोज के बीच आपको कई बार जल्दी-जल्दी मूव करना पड़ता है। इस दौरान शरीर का हर हिस्सा स्ट्रेच और मूव होता है। मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ जॉइंट्स को लुब्रिकेट करने के लिए ये बहुत फायदेमंद योग है।

पानी का सेवन

इस बात को तो हम सब जानते ही है कि, एक इंसान को दिन भर में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। सभी बॉलीवुड स्टार्स और विशेषज्ञों का भी कहना है कि, हम दिन में कम से कम 8-9 गिलास पानी पीना ही चाहिए। आपको बता दें कि, करिश्मा कपूर दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी पीती हैं। इससे शरीर व त्वचा में मौजूद विषैले टॉक्सिंस भी बाहर निकाल जाते हैं और वो डिहाइड्रेशन से भी बची रहती हैं। उनका कहना है कि स्वस्थ रहने के लिए हर किसी को भरपूर पानी पीना चाहिए।

 

आराम भी है जरुरी

करिश्मा कपूर का मानना है कि, फिटनेस के लिए पसीना बहाना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है खुद को रिलेक्स रखने के लिए ब्रेक लेना। एक इंटरव्यू में करिश्मा ने बताया कि “एक लंबे सप्ताह के बाद रिलेक्स रहने के लिए वह मसाज लेना पसंद करती हैं। फिर चाहे वह फुट रिफ्लेक्सोलॉजी हो या फिर इंद्रियों को शांत करने के लिए अरोमाथेरेपी। ट्रेडिशनल मसाज की तरह ही रिफ्लेक्सोलॉजी मांसपेशियों में होने वाला तनाव दूर करती है। इतना ही नहीं, यह कसरत के बाद के दर्द को अस्थाई रूप से ठीक करने में भी मददगार है।”

बार-बार खाना

इसके अलावा करिश्मा ने बताया था कि, वे दिन में 1 बार भरपेट खाने की वजह बार-बार कहती है। उन्होंने कहा, ‘मैं एक बार में भरपेट खाने की बजाए दिनभर में 6-7 मील्स लेती हूं और मेरे हर भोजन में कम से कम 2 घंटे का अंतर होता है।’ करिश्मा ने बताया कि इसी तकनीक और स्वस्थ आहार के जरिए बेटे के जन्म के बाद उन्होंने आसानी से लगभग 25Kg वजन कम कर लिया था।

 

 

यह भी पढ़े। 

Celebrity Fashion – कियारा आडवाणी के बेस्ट एथेंटिक लुक्स, आप भी कर सकती है ट्राई

सेलिब्रिटी फिटनेस से रिलेटेड आर्टिकल्स कैसे लगे इस पर आप अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें।  आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com