खाना खाते ही फूल जाता है आपका भी पेट, तो बाद में खाएं ये चीजें, तुरंत मिलेगा आराम: Bloated Stomach
Bloated Stomach

खाते ही फूल जाता है आपका भी पेट, तो खाने के बाद खाएं ये चीजें: Stomach Bloating Tips :

आमतौर पर पेट फूलने का कारण पेट में बनने वाली गैस होती है। जिसकी वजह से पेट का आकार बढ़ने लगता है।

Bloated Stomach: भागदौड़ भरी लाइफ स्टाइल ने आपके शरीर को तोड़ कर रख दिया है। जल्दबाजी में खान-पान करना भी सेहत को नुकसान पहुंचाता है, जिसकी वजह से स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याएं हमारे सामने आ रही हैं। ऐसे में कुछ भी खाते ही पेट फूल जाना इस बात की निशानी है कि आपका पाचन तंत्र कमजोर है और आपको इसके लिए काम करने की जरूरत है। पेट फूलने की वजह पेट में बनी गैस होती है। इससे पेट का आकार बढ़ने लगता है। ऐसे में अगर रात में आपका भी पेट फूल जाता है, तो आप देसी नुस्खों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपको तुरंत राहत मिल जाएगी।

अदरक चबाएं

Bloated Stomach
ginger

अगर खाने के बाद आपको महसूस हो रहा कि आपका पेट फूलने लगा है, तो आप अदरक के छोटे से टुकड़े को मुंह में रखकर चबा सकती हैं, क्योंकि अदरक में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और पाचक गुण आपकी इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। आप चाहे तो अदरक को गर्म पानी में डालकर भी पी सकती हैं।

पपीता खोलेगा बंद पेट

grehlakshmi
Bloated Stomach-papaya

अगर आपको लगे कि खाना सही तरीके से नहीं पच रहा है, तो आप पपीते में नमक डालकर सेवन करें। पपीता आपको गैस, अपच और पेट फूलने जैसी पेट से जुड़ी परेशानियों में आराम पहुंचाता हैं।

दही का सेवन करें

Curd
curd

दही में प्रोटीन के साथ प्रोबायोटिक गुण भरा होता है, जो आपकी आंतों को साफ करने में मदद करता है। दही में मौजूद डाइडेस्टिव गुण और गुड बैक्टीरिया आपकी आंतों में जाकर गंदगी को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जिसकी मदद से पाचन बेहतर होता है। आप प्रतिदिन खाने के बाद एक कटोरी दही जरूर खाया करें, इससे आपका पाचन तंत्र सही होगा।

छाछ और इसबगोल पिएं

buttermilk
buttermilk

अगर आपको पेट फूलने की परेशानी लगातार हो रही तो आप छाछ या इसबगोल पी सकती हैं। इनमें मौजूद एंजाइम गुण आपको पेट फूलने की परेशानी में तो आराम पहुंचाते ही हैं, इसके अलावा आपके पेट को साफ रखने में भी मदद करते हैं।

सौंफ

sauf
sauf

भारतीय घरों में खाना खाने के बाद सौंफ खाया जाता है। लेकिन सौंफ आपके पाचन क्रिया को भी सही करता है। अगर आपका पेट फूला हुआ है,तो आप कुछ सौंफ के बीजों को एक गिलास पानी में भिगो कर उसका पानी पी लें। ये देसी नुस्खा आपको पेट फूलने और पेट में बन रही गैस को दूर करने में मदद करेगा।

अजवाइन का करें सेवन

Ajawain
ajawain

अगर आपको अक्सर पेट फूलने की शिकायत होती है, तो आप खाना खाने के तुरंत बाद एक चम्मच अजवाइन को हल्के गुनगुने पानी के साथ खा लें। ऐसा करने से पेट हल्का होगा और आपको एसिडिटी की बीमारी से निजात भी मिल जाएगी।

पुदीने का पत्ता

Mint
pudina

पुदीने का स्वाद काफी कड़वा होता है, लेकिन यह हमारे सेहत के लिए काफी लाभकारी है। आप खाना खाने के बाद पुदीने के पत्ते लेकर एक चुटकी काला नमक के साथ मिलाकर चबा लें। ये उपाय आपको आयाम पहुंचाएगा।

इलायची खाएं

Ilaichi
ilaichi

हमारे यहां खाना खाने के बाद इलायची भी खाई जाती है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा भी है। आप खाना खाने के बाद छोटी इलायची खाया करें। ये आपको पेट फूलने की समस्या से छुटकारा दिलाएगा।

जीरा

Jeera
jeera

जीरे में स्‍वास्‍थ्‍य को लाभ पहुंचाने वाले कई गुण होते हैं। यह आपको पेट फूलने वाली समस्याओं में भी आराम पहुंचाता है। इसके लिए आप एक चम्मच जीरे को 10 से 15 मिनट के लिए दो कप पानी में उबाल लें। जब जीरा पानी में घुल जाए तो पानी को ठंडा कर लें। फिर उस पानी को छानकर दिन में तीन बार भोजन करने के बाद पी लें। ऐसा प्रतिदिन करने से आपका पेट साफ होगा।

केला

Banana
banana

केला हमारे पेट के लिए कई तरह से लाभकारी है। इसका सेवन करने से एसिडिटी और जलन से राहत मिलती है। आप केले को चीनी के साथ मिलाकर खा सकती हैं। केला खाना मुंह और पेट दोनों ही जगह के अल्सर से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं।