Drink more water

महिलाओं के लिए मासिक धर्म का समय बहुत मुश्किल समय होता है क्योंकि इस दौरान वह मानसिक और शारीरिक रूप से बहुत तकलीफ में होती हैं। पेट में दर्द होना हर महिला के लिए आम बात है लेकिन दर्द की गंभीरता हर महिला के लिए अलग अलग हो सकती है। अगर आप उन महिलाओं में से एक हैं जिन्हें पीरियड में बहुत अधिक दर्द होता है और इस दर्द से मुक्ति पाना चाहती हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लाएं हैं जिन को ट्राई करके आप थोड़ा बहुत दर्द तो अवश्य ही कम कर पाने में सफल हो जाएंगी। तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वह टिप्स जिनका आप पीरियड्स के दौरान दर्द को कम करने के लिए पालन कर सकती हैं।

अधिक से अधिक पानी पिएं :पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द का सबसे बड़ा दुश्मन होता है पानी। इसलिए आपको अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए और खुद को हाइड्रेटेड रखना चाहिए। इससे आपकी ब्लोटिंग की समस्या भी दूर हो सकती है। अगर आप चाहें तो अपनी पानी की बॉटल में नींबू या पुदीना भी डाल सकती हैं। इसके साथ आपको शराब का सेवन करने से बचना चाहिए और नमक भी सीमा में ही खाना चाहिए।

जंक फूड न खाएं :  पीरियड्स के दौरान डोनट्स, चिप्स, कुरकुरे या अन्य फैटी फूड न खाएं। इसकी बजाए अन्य लो फैट और हाई फाइबर से युक्त चीजें खाएं। होल ग्रेन, लेंटिल्स, बीन्स और हरी सब्जियों का जितना अधिक हो सके उतना अधिक सेवन करें। इन चीजों का भी सेवन करे। जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स या विटामिन बी 1 और बी 6 अधिक हो।

कुछ दवाइयों का प्रयोग करें :अगर आपका दर्द कुछ अधिक बढ़ रहा है तो आप इबू प्रोफेन, एस्पिरिन, नेप्रोक्सों सोडियम जैसी पिल्स का सेवन कर सकती है। इनको किसी ऐसी जगह पर रखें ताकि वक्त आने पर आपको ये हर जगह न ढूंढनी पड़ें। यह दवाइयां आपको हल्का महसूस कराने में भी लाभदायक होती है।

कुछ गर्म चीजों से सेकें :आपको अब अपना पेट सेकने के लिए लेटने या अधिक आराम करने की आवश्यकता नहीं होती है बल्कि आप काम करते समय या बैठी बैठी ही अपने पेट को सेंक कर दर्द में आराम पा सकती हैं। इसके लिए आप माइक्रोवेव हिट पैड्स, कॉर्डलेस हिट रैप्स का प्रयोग कर सकती हैं।

खुद को मूव करती रहें :इस दौरान अगर आप हल्की फुल्की एक्टिविटी करके अपना पसीना निकलती रहेंगी तो आपको दर्द में भी बहुत राहत मिलेगी और आपके दिमाग से कुछ ऐसे केमिकल्स निकलेंगे जिनसे आपका मूड भी अच्छा रहेगा और आपकी स्ट्रेस कम होगी।

अपने पेट की मसाज करें :अगर आप रोजाना अपने पेट की थोड़ी बहुत भी मसाज करते हैं तो इससे आपको बहुत राहत मिल सकती है।।मसाज करने के लिए आप लेवेंडर, क्लेरी सेज, मार्जोम ऑयल का प्रयोग कर सकती हैं और इनकी खुशबू से आपका सिर दर्द या आपका खराब मूड भी ठीक हो जायेगा।

एक बढ़िया शावर लें :अगर आप इस दौरान अपने आप को थोड़ी थोड़ी ट्रीट देती हैं तो आपका मूड अपने आप ही बढ़िया होने लगता है। आपके बाथ टब को किसी बबल वाले शावर जेल से भर कर उसमें समय गुजार सकती हैं और इस दौरान अपनी कोई मन पसंदीदा किताब पढ़ सकती हैं।

आपके डॉक्टर से बात करें :अगर आपको इन सब टिप्स से आराम नहीं मिल रहा है तो अपने डॉक्टर से बात करें ताकि वह चेक कर सकें कि कहीं आपको हार्मोंस से संबंधित कोई समस्या तो नहीं। अगर ऐसा होगा तो वो आपको कुछ दवाइयां भी दे सकते हैं।

अगर आपको अधिक दर्द होता है तो इन सभी टिप्स को ट्राई जरूर करें और इनसे आपको जरूर आराम मिलेगा। इस दौरान वह सब काम करें जो आपको बहुत पसंद हैं ताकि आपका मूड बहुत अच्छा रह सके और आप को दर्द भी कम हो। अगर फिर भी कोई चीज मदद नहीं कर रही है तो आप डॉक्टर की सहायता लेने से हिचकें न और वह जो सुझाते है उन दवाइयों का भी सेवन करें।

यह भी पढ़ें-

अनियमित माहवारी की आयुर्वेदिक दवा और घरेलू इलाज