googlenews
pineapple fruit
benefits of pineapple

Pineapple Benefits: हममें से शायद कोई ऐसा हो, जिसने कभी अनानास का जूस न पिया हो। इसमें प्राकृतिक रूप से चीनी और खट्टेपन का ऐसा संतुलन होता है जो हर किसी को अच्छा लगता है। यही एक ऐसा फल है, जो हमारे जीवन के लिए बेहद लाभकारी है। यह स्वाद और सेहत दोनों का राजा होता है। आइये जानते हैं, इसकी ढेर सारी खूबियों के बारे में-

1. अनानास में पर्याप्त मात्रा में विटामिन व अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसमें कैल्शियम, फाइबर, मेग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन सी होता है। साथ ही कम कोलेस्ट्राल व वसा होती है। प्रतिदिन सौ ग्राम अनानास खाने पर दिन में एक चौथाई विटामिन सी की पूर्ति होती है। यह जलन की समस्या दूर करने में मदद करता है।

2. हड्डियों को मजबूत बनाता है, इसमें मेग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। एक दिन में जितने मेग्नीशियम की जरूरत होती है उसका 75 प्रतिशत एक टी कप अनानास लेने से पूरा हो जाता है। अगर आप घुटना मोड़ कर बैठती हैं और उठने पर चटकने की आवाज सुनाई देती हो तो इसका मतलब है आपके शरीर में आयरन की कमी है। इस कमी को अनानास दूर करता है।

3. शरीर को स्वस्थ एवं मजबूत रखता है। इसका नियमित सेवन करने से मसूडे लंबे समय तक मजबूत और स्वस्थ रहते हैं साथ ही दांत व मसूड़े की समस्या भी दूर होती है क्योंकि इसमें विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में मौजूद है। इसके जूस के सेवन से गले की खराश, सूजन और आर्थराइटिस में आराम मिलता है। इसके अतिरिक्त अनानास का जूस रक्त को पतला रखता है। अनेक प्रकार के गुणों का खजाना है इसलिए अनानास अपने जीवन में जरूर शामिल करें।