गर्मियों में गन्‍ने का जूस ना सिर्फ स्‍वाद में टेस्‍टी लगता है बल्‍कि आपको कई बीमारियों से  भी बचाता है। इसमें आयरन और विटामिन ए, सी, बी1, बी2, प्रोटीन एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया  जाता हैं। तो आइये जानते है कि आखिर गन्ने का जूस पीने के क्या है फायदे –
 
कैंसर से बचाव 
गन्ने के जूस में मैग्नेशियम, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये तत्व कैंसर से बचाव रखने में सहायक साबित होते हैं।
 
पाचन को ठीक रखता है 
यह रस पाचन सही रखने के साथ-साथ पेट में संक्रमण होने से भी बचाता है । गन्ने का रस कब्ज की समस्या को भी दूर करता है ।
 
ह्रदय रोगों से बचाता है 
गन्ने का रस से शरीर में कॉलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर गिरता है । इस तरह धमनि‍यों में फैट नहीं जमता और दिल व शरीर के अंगों के बीच खूब का बहाव अच्छा रहता है।  
 
वजन कम करने में सहायक 
गन्ने का रस शरीर में प्राकृतिक शक्कर पहुंचाकर और खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करके आपका वजन कम करने में सहायक होता है।
 
डायबिटीज को करे दूर 
गन्ना स्वाद में मीठा और प्राकृतिक शुगर से भरपूर होता है। इसमें कम ग्लाइसीमिक इंडेक्स की वजह से यह मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा होता है ।
 
त्वचा में निखार लाता है 
गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड पदार्थ होता है, जो त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर करता है और त्वचा को नमी देकर झुर्रियां कम करता है।
 
थकान को करे कम 
गन्ने में अच्छी मात्रा में काइब्रोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम जैसे सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं । इसी वजह से एक ग्लास गन्ने का रस शरीर को एनर्जी से भर देता है।
 
पीलिया में दे राहत
सदियों से पीलिया से पीड़ित मरीजों को गन्ने का रस दिया जाता है. क्योंकि इसका जूस पीलिया के कारण लिवर को प्रभावित करने वाला बिलीरुबिन नामक तत्व को कम करता है।
 
ये भी पढ़ें