googlenews
प्री वेडिंग फिटनेस प्लान,
स्टाइल आइकॉन सोनम कपूर 8 मई को शादी के पवित्र बंधन में बंध गयी हैं। सोनम ने जब बॉलीवुड में कदम रखा था उस समय मूवी जॉइन करने से पहले की उनकी बॉडी और मूवी जॉइन करने के बाद की बॉडी में जमीन-आसमान का अंतर था। उस समय बड़ी कड़ी मेहनत से सोनम ने 35 किलो वजन कम किया था, जो दुनिया की सारी महिलाओं के लिए एक प्रेरणा है। इसके लिए सोनम अपनीडाइट और वर्क आउट रूटीन पर बहुत फोकस करती हैं जो उनके मेटाबोलिज़्म को सही रखता है और उनकी बॉडी को आकर्षक शेप देता है।
 
 

A post shared by Sonam Weds Anand (@sonamkishaadi) on



 
क्या कहना है सोनम की फिटनेस ट्रेनर का
6 साल से सोनम को ट्रेन कर रही उनकी फ़िटनेस ट्रेनर राधिका कार्ले ने बताया कि वैसे तो सोनम अपने आपको फिट रखने में कोई कसर नहीं छोड़ती लेकिन शादी के मौके पर वह कुछ ज्यादा ही ध्यान अपनी फ़िटनेस पर दे रही थीं। वह अपनी शादी में पूरी तरह से फिट दिखना चाहती थीं। सामान्य दिनों में सोनम उनके स्टूडिओ में आकर तो वर्क आउट करती ही हैं, साथ ही घर पर भी एक्सर्साइज़ करना नहीं भूलतीं। लेकिन शादी के चलते वे जिम न आकर घर पर ही एक्सर्साइज़ कर रही थीं। सोनम ने घर पर ही पिलाटेज और कार्डियो ईक्विपमेंट्स को सेट कर लिया था।
 
 

A post shared by Sonam Weds Anand (@sonamkishaadi) on



 
सोनम रोजाना 45 मिनट पिलाटेज और 45 मिनट कार्डियो एक्सर्साइज़ जरूर करती थीं। वह शादी सेकरीब एक महीने पहले से ही खुद को फिट रखने के लिए पिलाटेज पर ज्यादा ध्यान दे रही थीं। इससे मसल्स मजबूत होती हैं और फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है। यह कोर मसल्स के लिए बहुत अच्छी एक्सर्साइज़ है। इसके साथ साथ स्ट्रैस फ्री रहने के लिए वह रोजाना रनिंग भी करती थीं। राधिका बताती हैं कि शादी के चलते इस समय उन्होने अपने वर्क आउट रूटीन से वेट ट्रेनिंग हटा दी है क्योंकि वे नहीं चाहती कि इस समय कोई इंजरी हो और कोई कंप्लीकेशन आए।
राधिका ने सोनम को फिट रहने के लिए फ्रूट जूस पीने की सलाह दी थी। डिब्बाबंद फ्रूट जूस की
जगह ताजे फलों का जूस पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। उन्होने सोनम को विटामिन और
मिनिरल वाले फ्रूट जूस पीने की सलाह दी थी।
 
इस डाइट चार्ट को फॉलो कर रही थी सोनम
आइये जानते हैं सोनम का डाइट चार्ट, इसे हर कोई
फॉलो कर सकता है –
  • ब्रेकफ़ास्ट- ताजे फल, एवोकाडो, टोस्ट और फलों का जूस
  • लंच – दाल, प्रोटीन वाली सब्जी और ब्राउन राइस
  • डिनर – सलाद, बॉयल्ड वेजिटेबल और फिश। वे 6 बजे डिनर ले लेती हैं। यदि उन्हें दोबारा भूख लगती है तो वे वेजिटेबल सूप या जूस ले सकती हैं।
  • स्नेक्स – नट्स, मखाना और फ्रूट्स