corona virus
कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया में अफरा-तफरी मची है।  लोगों के मन में रोज नए-नए सवाल उठ रहे हैं। लेकिन इस संकट से निकलने के लिए धैर्य और सही जानकारी बेहद जरूरी है। इसलिए गृहलक्ष्मी आपके हर सवाल का जवाब अपने  विशेषज्ञों से हासिल कर आप तक पहुंचाने का प्रयास किया है , जो आपको सुरक्षित रहने में आपकी  मदद करेंगे।
सवाल – कोरोना वायरस क्या हवा से फैलता है ?
जवाबअध्ययन के मुताबिक  COVID-19 या कोरोनावायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक रेस्पिरेट्री ड्रॉपलेट्स के ज़रिए ही फैलते हैं न कि हवा के ज़रिए।  
सवाल –क्या कोरोना वायरस बीमार व्यक्ति के मल-मूत्र से फैलता है?
जवाब – संक्रमित व्यक्ति के मल-मूत्र से कोरोना फैलने की उम्मीद बहुत कम रहती है। 

 

जानें COVID-19 : Coronavirus से जुड़े हर सवाल का जवाब 6
सवाल – कोरोना वायरस का इन्फेक्शन कब तक रहता है ?
जवाब – कोरोनावायरस का संक्रमण व्यक्ति से व्यक्ति पर निर्भर करता है। जहां कुछ लोग कुछ दिनों में ही ठीक हो जाते हैं वहीं कुछ लोगों को ठीक होने में हफ्ते भी लग जाते हैं।
सवाल –कोरोना वायरस और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री सिंड्रोम (SARS) क्या एक ही है?
जवाब –नहीं, कोरोनावायरस करने वाला वायरस और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री सिंड्रोम जेनेटिकली संबंधित हैं। पर दोनों से होने वाली बीमारी अलग-अलग हैं। 
जानें COVID-19 : Coronavirus से जुड़े हर सवाल का जवाब 7

 

सवाल – कोरोनावायरस के लिए इनक्यूबेशन पीरियड क्या है ?
जवाब – कोरोनावायरस के लिए इनक्यूबेशन पीरियड की अवधि 1 से 14 दिन की है. ज्यादातर 5 दिन में कोरोनावायरस के लक्षण दिखने लगते हैं।
सवाल – कोरोना वायरस सतह पर कितनी देर रहते हैं ?
जवाब –अभी यह निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता कि कोरोनावायरस का वायरस किसी भी सतह पर कितनी देर रहता है।  स्टडी बताती है कि यह सतह पर कुछ घंटे, कुछ दिनों तक रहता है पर यह स्थिति पर भी निर्भर करता है,जिसमें तापमान और नमी जैसी चीजें शामिल हैं। 
जानें COVID-19 : Coronavirus से जुड़े हर सवाल का जवाब 8
सवाल – क्या किसी जानवर के जरिए इंसानों को कोरोना वायरस हो सकता है ?
जवाब –कोरोनावायरस या COVID-19 किस जानवर से होता है यह अभी तय नहीं हो पाया है. एहतियातन आप जानवरों से दूरी बनाएं।  कच्चे मांस, कच्चा दूध या फिर अधपके एनिमल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें।  
सवाल – क्या कोरोना संक्रमण के बाद ठीक होने वाले लोग दोबारा संक्रमित नहीं होते ?
जवाब –इस वायरस के बारे में अभी दिसंबर में ही पता चला है इसलिए ये कहना गलत होगा कि ठीक होने वाले लोग दोबारा संक्रमित नहीं होते। 
जानें COVID-19 : Coronavirus से जुड़े हर सवाल का जवाब 9
सवाल – क्या कोरोना का संक्रमण फोन से भी हो सकता है?
जवाब –जानकारों का कहना है कि ये वायरस किसी सतह पर भी अस्तित्व में रह सकता है और वो भी संभवतः कई दिनों तक.इसलिए आपका फोन चाहे घर पर हो या दफ़्तर में पूरी तरह से बार-बार साफ़ करें।  

ये भी पढ़े –