health problems
महिलाओं को पीरियड्स के दिनों में सामान्य तौर पर दर्द झेलना ही पड़ता है, ऐसे में बहुत सी महिलाएं बिना सोचे-समझे पेन किलर्स ले लेती हैं। वहीं इसके अलावा रोज-मर्रा के दिनों में सिर दर्द और कमर दर्द जैसी समस्याएं भी आती है, जिसमें महिलाएं पेन किलर्स का सेवन करती हैं। ऐसे में पेन किलर्स का सेवन आम बात सी हो गई है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करती हैं, तो सावधान हो जाइए। क्योंकि पेन का किलर्स का अधिक सेवन सीधे तौर पर आपके सेहत को नुकसान पहुंचाता है और खासकर प्रेग्नेंसी में पेन किलर्स का अधिक सेवन काफी घातक होता है। अपने इस आर्टीकल में हम आपको पेन किलर्स के सेवन से होने वाले ऐसे ही कुछ हेल्थ प्रॉब्लम के प्रति सजग करने जा रहे हैं। 
 

किडनी की समस्या

कहीं आप भी तो नहीं लेती हैं बिना सोचे-समझे पेन किलर्स ? 6

पेन किलर्स का अधिक सेवन किडनी की समस्याओं को जन्म देता है। असल में पेन किलर्स में मौजूद तत्व किडनी के सेल्स को डैमेज करते हैं और इसके चलते आगे चलकर किडनी फेलियर  की समस्या हो सकती है।

हाई ब्लड प्रेशर का खतरा

पेन किलर्स का सेवन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी बढ़ावा देता है, ऐसे में इससे चलते और भी दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं जन्म लेती हैं।

पेट की समस्याएं

 

पेन किलर्स के सेवन से पेट की समस्याएं भी जन्म लेती हैं। दरअसल, पेन किलर्स आपके बॉ़ड़ी के मेटाबॉलिज्म को गलत ढंग से प्रभावित करता है, जिसके चलते पेट में गैस, पेट दर्द, सीने में दर्द, पेट की जलन जैसी समस्याएं होती हैं। अगर ये समस्याएं बढ़ें तो आगे चलकर पेट के अल्सर की समस्या भी हो सकती है।
 
प्रेग्नेंसी में पेन किलर्स का सेवन हो सकता है घातक

प्रेग्नेंसी में पेन किलर्स का सेवन घातक हो सकता है… जी हां, प्रेग्नेंसी में पेन किलर्स के सेवन से गर्भपात जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान तो सोच समझकर ही पेन किलर्स का सेवन करना चाहिए।