Viral Easy Churros Recipe

किसी के लिए भी होममेड चुरोस एक शानदार ट्रीट हो सकती है। चुरोस बाहर से फ्राइड, क्रिस्पी और अंदर से सॉफ्ट, लाइट होते हैं। ये दालचीनी व चीनी के मिश्रण में कोट कर दिए जाते हैं जिसे चॉकलेट डिपिंग सॉस के साथ सर्व किया जाता है। वास्तव में यह ट्रेडिशनल स्पेनिश स्ट्रीट फूड है। यूएस में ये सुपर पॉपुलर है और अक्सर मेले और कार्निवल्स में सर्व किए जाते हैं। हालांकि घर पर चुरोस बनाना ज़्यादा अच्छा है। आज हम आपको Easy Churros Recipe के बारे में बता रहे हैं जिसे बनाना बेहद आसान हैइसे घर पर बनाना बहुत आसान है, आइये जानते हैं कैसे।


होममेड चुरोस रेसिपी

सामग्री

मैदा छना हुआ – 1 कप

पानी – 1 कप

वनीला एक्सट्रेक्ट – 1 टीस्पून

नमक – ¼ टीस्पून

अनसाल्टेड बटर – 4 टेबल स्पून

चीनी – 2 टेबल स्पून + ½ कप

अंडा हल्का फेंटा हुआ – 1

दालचीनी पिसी हुई – 1 टीस्पून

तेल तलने के लिए

विधि

एक पैन में पानी, वेनिला एक्सट्रेक्ट, नमक और बटर मिलाएं और उबाल लें। बटर के मिश्रण में एक साथ मैदा और 2  टेबल स्पून चीनी डालें। चम्मच की मदद से इसे चलाते रहें। एक बार मिलाने के बाद गैस से उतार लें। 1 मिनट तक ठंडा होने के लिए इंतज़ार करें। फिर अंडा डालें और जब तक आटा पैन से अलग न हो जाए तब तक जोर से हिलाते रहें।

आटे को कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें, फिर एक स्टार शेप टिप वाले पाइपिंग टिप वाले पाइपिंग बैग में ट्रांसफर करें।

एक बाउल में दालचीनी और चीनी को मिलाकर मिलाएं। अलग रख दें।

एक बड़े पैन में तेल डालें और गर्म करें। तेल 360-365 °F के बीच गर्म हो। एक स्टार टिप के साथ बैग का इस्तेमाल करके 6 इंच लंबे चुरोस को सीधे गर्म तेल में पाइप करें, कैंची से काट लें। चुरोस को सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक, हर तरफ लगभग 2-3 मिनट तक भूनें। बचे हुए चुरोस भी इसी तरह बना लें।

चुरोस को पेपर टॉवेल पर रखें ताकि अतिरिक्त तेल निकल जाए। चुरोस को दालचीनी और चीनी वाले मिक्सचर में रोल करें और गर्मागर्म सर्व करें।

इस बात का ध्यान रखें

परफेक्ट चुरोस रेसिपी बनाने के सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि आपका तेल सही तापमान पर गर्म हो। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए थर्मामीटर का इस्तेमाल करने की ज़रूरत हो सकती है कि आप उन्हें तेल में तल रहे हैं जो कि 360-365 °F के बीच है। यदि आप कम तापमान का इस्तेमाल करते हैं, तो चुरोस के गीला और नरम रह जाने का रिस्क होता है।। यदि आपका तेल बहुत ज़्यादा गर्म है, तो आप चुरोस बाहर से जले हुए और अंदर से कच्चे रह जाएंगे। तलते समय अपने तेल के तापमान पर नज़र रखें। बेहतर होगा कि आप एक बार में केवल 2-3 चुरोस ही तलें, क्योंकि घोल डालने से तापमान गिर जाएगा। चुरोस के हर बैच को पकाने के बाद, तेल को तलने के लिए उचित तापमान पर लौटने के लिए जितना ज़रूरी हो उतना समय दें।

Leave a comment

Cancel reply