मानसून आ गया है और यह मौसम बड़ा ही सुहाना होता है। इस मौसम का अपना मजा है। बारिश का मौसम हो तो कुछ गर्मा-गर्म खाने का दिल करता ही है। अब ऐसे सुहाने मौसम में चाय की चुस्कियों के साथ कुछ स्वादिष्ट स्नैक्स मिल जाए तो मौसम का मजा दोगुना हो जाता है। कई इंडियन स्नैक्स हैं जो कि मानसून स्पेशल होते हैं। यूं तो मानसून स्नैक्स कई हैं लेकिन चाय के साथ कुछ स्नैक्स कमाल करते हैं। घर की बालकनी में बैठकर चाय के कप के साथ अगर चटपटे स्नैक्स की प्लेट भी हो तो आनंद आता है। अगर आप इस बारिश के मौसम में कुछ नया ट्राय करना चाहती हैं तो ये 5 टी और स्नैक्स कॉम्बो तैयार कर सकती हैं। आप समोसा, मंगोड़े से लेकर ब्रेड रोल तक ट्राय कर सकती हैं। ये स्नैक्स केवल बड़े-बुजुर्ग को ही नहीं घर में बच्चों को भी खूब पसंद आते हैं और वे बड़े चाव से खाते हैं। तो क्यों ना आप भी बारिश होने पर तुरंत इन रेसिपी को फॉलो कर मौसम का भरपूर आनंद लें। इन रेसिपी को बनाना बहुत मुश्किल नहीं है।

मूंग दाल के मंगोड़े

सामग्री
1 कटोरी छिलके वाली मूंग दाल
1 बड़ा प्याज बारीक़ कटा हुआ
4 हरी मिर्च बारीक़ कटी हुई
1 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
1 1/२ टीस्पून सौंफ पीसी हुई
1 1/2 टीस्पून पिसा हुआ जीरा
1 टीस्पून गरम मसाला
2 टीस्पून अदरक लहसुन पेस्ट
2 टीस्पून कसूरी मेथी
1 टीस्पून नमक

विधि
मूंग दाल को करीब 4 घंटे भिगोकर छान लेंगें। फिर मूंग दाल को मिक्सर में पीस लेंगें। दाल को ज्यादा बारीक नहीं पीसना है।
पीसने के बाद मूंग दाल के मिश्रण में बाकी सामग्री अच्छे से मिला देंगे।
गैस पर कढ़ाई रखें और इसमें पकोड़े तलने के लिए तेल डालेंगे। तेल के अच्छी तरह से गरम होने पर गैस की आंच को मध्यम रखेंगे। मिश्रण की छोटे छोटे पकोड़े बनाकर तेल में डालेंगे। तेल में दोनों तरफ से अच्छे से तल लेंगें। पहले पकोड़े को एक तरफ से अच्छे से तलने के बाद ही पलटेंगे। मूंग दाल के मंगोड़े को चाय के साथ सर्व करें।

समोसा

सामग्री
कवर के लिए
250 ग्राम मैदा
50 ग्राम घी
नमक स्वादानुसार
स्टफिंग के लिए
100 ग्राम मूंग दाल छिलके वाली
2 टेबल स्पून तेल
एक चुटकी हींग
1/4 टीस्पून जीरा
1 टीस्पून धनिया पाउडर
एक टीस्पून सौंफ पाउडर
2 हरी मिर्च
1 इंच लम्बा टुकड़ा अदरक
1/4 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
1/4 टीस्पून गरम मसाला
1/4 टीस्पून अमचूर पाउडर
नमक स्वादानुसार
तलने के लिए तेल

विधि
एक बोल में मैदा छान लें। इसमें घी और नमक मिलाएं। गुनगुने पानी से कड़ा आटा गूथ लें। आधा घंटे के लिए डो को ढककर रख दें।
मूंग दाल को धोकर 2 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। हाथ से रगड़ कर छिलका पानी में तैराकर निकाल दें। छलनी में भिगोई दाल को रख दें ताकि सारा पानी निकल जाए।
बिना पानी डाले मूंग दाल को हरी मिर्च, अदरक मिलाकर बारीक पीस लें।
अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें। इसमें हींग, जीरा डालें। भुनने के बाद धनिया पाउडर, सौंफ और पिसी हुई दाल डाल दें। दाल को मिलाते हुए लाल मिर्च, गरम मसाला, अमचूर पाउडर और नमक भी डाल दें।
दाल को ब्राउन और सूख जाने तक भुनें। समोसे में भरने के लिए स्टफिंग तैयार है।
अब आटे से नीबू के बराबर आटा निकाकर गोल करें, इसे दबाएं और बेलन से करीब 4 इंच के व्यास की हल्की मोटी पूरी बेलें। पूरी को 2 बराबर भागों यानी अर्धचन्द्राकार आकार में काट लें। एक हिस्सा उठाकार दोनों कोने मिला कर कोन बनाते हुए पानी की सहायता से चिपकाएं। इस कोन में एक छोटी चम्मच स्टफिंग भरिए। भरने के बाद, पीछे के किनारे में एक प्लेट डाल दें। अब दोनों किनारों पर पानी लगाएं और हाथ से दबा कर अच्छी तरह चिपका दें। सारे समोसे इसी तरह बनाकर तैयार कर लें।
अब समोसे तलने के लिए कड़ाही में तेल गर्म करें। इसमें 5-6 समोसे डालें और मीडियम गैस पर हल्के ब्राउन होने तक तलें। समोसे निकालें और एक प्लेट पर नैपकिन पेपर बिछाकर उस पर तले हुए समोसे रखें। मूंग दाल के समोसे तैयार है। इसे हरी धनिये की चटनी के साथ परोसे और फिर बाद में चाय की चुस्की लेते रहें। आप चाहे तो आलू के मसाले से भी समोसा बना सकते हैं लेकिन आमतौर पर बारिश के मौसम में मूंग की दाल के समोसे लोग बहुत पसंद करते हैं। आलू के समोसे हमेशा ही खाए जाते हैं इसलिए यह वैराइटी उसमें थोड़ा चेंज देने में मदद करती है।

दाबेली

सामग्री
4 पाव
2 टेबल स्पून तेल
2 प्याज कटा हुआ
2 टमाटर कटा हुआ
2 टेबल स्पून टमेटो प्यूरी
1 1/2 टेबल स्पून दाबेली मसाला
2 बड़े आलू उबले छिले और मैश किए हुए
1/4 कप लहसुन और लाल मिर्च की चटनी
1/4 कप खजूर और इमली की चटनी
1/4 कप हरी चटनी
2 टीस्पून नीबू का रस
नमक स्वादानुसार
1/4 कप अनार दाने
1/2 कप फाइन सेव
1/4 कप मूंगफली
2 टेबल स्पून हरा धनिया कटा हुआ
2 टेबल स्पून नारियल किसा हुआ
2 टेबल स्पून बटर

विधि
एक पैन में तेल डालें। गर्म होने पर  प्याज डालकर भुनें। प्याज गोल्डन हो जाएं, तब इसमें टमाटर डालकर भुनें।
टमेटो प्यूरी डालें और अच्छे से मिलाएं। इसके बाद दाबेली मसाला पावडर, मैश किए आलू,  आधा कप पानी डालकर मिक्स करें। पकने दें और फिर आलू के मिश्रण में नमक और नीबू का रस डालें और अच्छी तरह मिक्स करें।
पाव को चीरे लेकिन पूरी तरह नहीं काटें। पाव के निचले हिस्से पर लाल मिर्च और लहसून की चटनी लगाएं और उपरी भाग पर खजूर और इमली की चटनी स्प्रेड करें। निचले भाग पर लाल चटनी के ऊपर हरी चटनी लगाएं।
इस बीच अब अनारदाने, सेव, मूंगफली और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर नारियल डालकर मिलाएं।
दूसरे पैन में बटर गरम करें। पाव में आलू का मिश्रण भरें और उसे इस दूसरे पैन में रखें। पलटते हुए ग्रिल करें जब तक वे दोनों तरफ से सुनहरे न हो जाएं। इसे गर्मा गर्म परोसे। हाथ में दाबेली और सामने चाय का कप हो तो इसे खाने का मजा और बढ़ जाता है।

बटाटा वड़ा

सामग्री
5 उबले आलू
1 कप बेसन
4 हरी मिर्च कटी हुई
1 टीस्पून कद्दूकस किया हुआ अदरक
1 टी स्पून चाट मसाला
1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर या स्वादानुसार
1/2 कप हरा धनिया बारीक कटा
1 टीस्पून अजवायन
नमक स्वादानुसार
तेल तलने के लिए

विधि
उबले आलू को छिलें और उसे मैश कर लें। आलू में अदरक, हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, हरा धनिया और नमक डालें। इन्हें अच्छी तरह मिक्स कर लें।
अब बेसन को एक बोल में निकाल लें। इसमें आधा टीस्पून नमक, अजवायन और आधा टीस्पून लाल मिर्च पाउडर डालें। इसमें अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर घोल बनाएंगे। घोल पतला तैयार करें। घोल को 20 मिनट के लिए रख दें।
अब एक कड़ाही को गैस पर रखें और उसमें तेल डालकर गर्म करें। आलू के मिश्रण से छोटे-छोटे बॉल बनाएं।
इन्हें बेसन के घोल में डिप कर तेल में डालें और मीडियम आंच पर हल्का सुनहरा होने तक तलें। सभी बटाटा वड़ा इसी तरह तल लें। इसे गर्मा-गर्म सर्व करें। इसे हरी चटनी के साथ

ब्रेड रोल

सामग्री
5 आलू उबले हुए
12 ब्रेड
2 टेबल स्पून हरा धनिया बारीक कटा हुआ
स्वादानुसार नमक
2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
1 टीस्पून धनिया पाउडर
1/4 टीस्पून अमचूर पाउडर
1/4 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
1/4 टीस्पून गरम मसाला
तेल तलने के लिए

विधि
आलू को सबसे पहले कुकर में उबाल लें। अब उबले हुए आलू को अच्छी तरह से मैश कर लें। और इसे फिलहाल अलग रख दें।
अब इस बीच एक पैन को गैस को पर रखें और उसमें एक टेबल स्पून तेल डालें। गर्म होने पर उसमें हरी मिर्च और धनिया पाउडर डालें। इन्हें थोड़ा-सा भून लें। इसमें मैश किए हुए आलू डालें। आलू में नमक, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालकर अच्छी तरह मिला लें। हरा धनिया डालकर अच्छे से भून लें। आलू का मसाला तैयार है। आलू का मसाला ठंडा होने पर बराबर भाग में बांटें और ओवल शेप देकर प्लेट में रख लें।
अब सारी ब्रेड के किनारे चाकू से काट दें। अब एक प्लेट में आधा कप पानी लें और एक ब्रेड को पानी में डुबाकर तुरंत निकाल लें। भीगी हुई ब्रेड को हथेली पर रखें। दूसरी हथेली से दबाकर ब्रेड का पानी निकाल दें। इसके ऊपर ओवल शेप आलू का रोल रखें और ब्रैड को मोड़ दें।
चारों ओर से अच्छी तरह दबाकर आलू रोल को बंद कर दें। सारे आलू रोल एक-एक ब्रेड में डालकर तैयार करके प्लेट में रख लें। कड़ाही में तेल डालकर गर्म कर लें। तैयार 2 से 3 रोल उठाएं और उसे गरम तेल में डालें।
ब्रेड रोल को घुमा के चारों ओर ब्राउन होने तक तलें। तले हुए आलू ब्रेड रोल निकालकर प्लेट में बिछे नैपकिन पर रखें। सारे रोल इसी तरह से तलकर तैयार कर लें। आलू ब्रेड रोल को हरे धनिया की चटनी के साथ गरमा-गरम सर्व करें। ब्रेड रोल का चाय के साथ परफेक्ट कॉम्बो होता है।

उत्तर प्रदेश के 5 फेमस स्नैक्स आप भी बनाइए

VIDEO: कैसे बनाएं क्रिस्पी डोसा, इन 5 वीडियो से सीखिए