googlenews
Watermelon Recipes
Watermelon Recipes

Watermelon Recipes: तरबूज गर्मियों का एक टेस्टी और जरूरी फल है। यह तेज गर्मी से हमारी सुरक्षा करता है क्योंकि इसमें 92 प्रतिशत पानी होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन सी, लाइकोपीन, एंटी- ऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं। सबसे कमाल की बात तो यह है कि यह फैट फ्री है और बहुत ही ज्यादा हाइड्रेटिंग भी। यह इन्फ्लेमेशन को कम करता है और आंखों एवं बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। हम सब इसे फल के तौर पर खाते हैं या फिर जूस के तौर पर, जबकि तरबूज से कई स्वादिष्ट रेसिपीज बनती हैं। आज हम इससे बनने वाली रेसिपीज के बारे में जानते हैं –

वॉटरमेलन लॉलीज

सोचकर देखिये कि आपको गर्मी में कुछ ठंडा खाने का मन कर रहा है और आपके सामने खूब ठंडा लॉलीज रख दिया जाए, वह भी वॉटरमेलन वाला, कितना मजा आएगा! इसे बनाने के लिए आपको तरबूज को काटकर इससे बीज निकाल लेना है। इसे ब्लेंडर में डालकर प्यूरी बना लें। अब आइस लॉली मोल्ड्स लें और उसमें आइस क्रीम स्टिक लगाकर प्यूरी डाल दें। ध्यान दें कि मोल्ड्स को पूरा नहीं भरना है। इसे करीब 5-6 घंटे फ्रीजर में रख दें। अब 2-3 कीवी के सफ़ेद वाले हिस्से को निकालकर प्यूरी बना लें। अब इसे वॉटरमेलन वाले मोल्ड्स में ऊपर से डाल दें और फिर से 5-6 घंटे फ्रीजर में रख दें। वॉटरमेलन लॉलीज तैयार है।

वॉटरमेलन लेमनेड

गर्मी में अगर लेमनेड मिल जाए तो बात जाए! इसके लिए आपको तरबूज को काटकर बीज निकाल लेने हैं। अब एक छन्नी लेकर तरबूज को मैश करते हुए किसी बर्तन में निकाल लें। इसे नींबू के रस और चीनी के साथ ब्लेंडर में चला लें। जब इसकी प्यूरी बन जाए तो इसमें सोडा मिलाएं। गिलास में इसे निकालें, बर्फ के कुछ टुकड़े डालें और पुदीने की पत्तियों के साथ ही नींबू के स्लाइस के साथ गार्निश करके सर्व करें।

वॉटरमेलन सलाद

Watermelon Recipes
Watermelon Salad

इसके लिए आपको 200 ग्राम तरबूज को काटें और आधे खीरे को मीडियम साइज में काट लें। इसे एक बर्तन में लेकर पुदीने की पत्तियां मिलाएं और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल भी छिड़कें। इसे एक सर्विंग प्लेट में डालें और ऊपर से चीज़ स्प्रिंकल कर दें। चीज़ को आप अपनी पसंद के अनुसार इस्तेमाल कर सकती हैं।

वॉटरमेलन आइस टी

गर्मियों में आइस टी पीना अधिकतर लोगों को पसंद है। अगर यह फ्लेवर हो तो ज्यादा अच्छा लगता है। आप वॉटरमेलन आइस टी भी घर पर बना सकती हैं। इसके लिए आपको 8 गिलास पानी उबालना है। इसमें 8 टी बैग 10 मिनट के लिए डालकर छोड़ दें। इसके बाद टी बैग हटा दें और इसे ठंडा होने दें। अगर आपका मन हो तो इसमें चीनी मिला लें। फ्रिज में रख दें। जब सर्व करना हो तो इसमें कटे हुए तरबूज और बेसिल पत्तियां/ पुदीने की पत्तियां मिला लें।

वॉटरमेलन सालसा

यह ग्लूटेन फ्री और वेगन रेसिपी है, जिसे बनाना बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए आप 200 ग्राम तरबूज, 2 छोटे प्याज और धनिया को बारीक काट लें। इन सबको आधे नींबू के जूस और 2 चम्मच ऑलिव ऑयल के साथ मिला लें। आपका वॉटरमेलन सालसा तैयार है। आप इसे टॉरटिला चिप्स के साथ सर्व कर सकती हैं।

जिंजर लाइम वॉटरमेलन सलाद

तरबूज और खीरा के साथ नींबू के जूस और कसे हुए अदरक को मिलाकर टॉस कर लें। इसे तुरंत सर्व करें। यह बहुत स्वादिष्ट लगता है।

यह भी पढ़ें – 

बचे हुए राजमा से बन सकती हैं ये 5 टेस्टी डिशेज 

बचे हुए पोहे के बनाइये 5 झटपट स्नैक्स