कहा जाता है मां के हाथ के खाने के आगे 5 स्टार होटल का खाना भी फीका लगता है। कई लोग कई वजहों से अपने घरो से और अपने मां बाप से दूर रहते है उस वक्त वे सबसे ज्यादा अपनी मां के हाथ का खाना मिस करते है। यह सिर्फ आम इंसानों की बात नहीं है बल्कि सेलेब्रिटीज़ भी अपनी मां के हाथ का खाना बहुत मिस करते है। वहीं बॉलीवुड की मशहूर और लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक परिणीति चोपड़ा अपने वर्क की वजह से सपनों के शहर मुंबई में रहती है और उनके पेरेंट्स अंबाला में रहते है। परिणीति हमेशा अपने मां के हाथ के खाने को बहुत याद करती है।

आपको बता दें कि, परिणीति की मां बहुत अच्छा खाना बनती है। अक्सर बॉलीवुड स्टार्स अपनी डाइट और वर्कआउट को लेकर काफी स्ट्रिक्ट होते है वो किसी भी कीमत पर अपनी डाइट और वर्कआउट स्किप नहीं करते लेकिन परिणीति जब अपने घर अंबाला जाती है तब वे डाइट बिल्कुल भूल जाती है। परिणीति 2-3 दिन जमकर अपनी मां के हाथ का खाना कहती है और फिर उसके बाद अपनी डाइट पर ध्यान देती है। उन्हें अपनी मां के हाथ का खाना बहुत अच्छा लगता है। आज हम आपके साथ परिणीति की मां की एक रेसिपी बताने जा रहे है। जिसे आप भी घर में ट्राई कर सकते है। आज हम आपके साथ दाल मखनी, छोले भटूरे की रेसिपी बताएंगे। तो चलिए शुरू करते है दाल मखनी से:

 

दाल मखनी

सबसे पहले उरद के कटोरे को ढककर रात भर रख दें। उन्हें रात भर भिगोना महत्वपूर्ण है ताकि वे पकाने के लिए कम समय लें। इसके बाद 7 सीटी के लिए या जब तक दाल पक न जाए तब तक प्रेशर कुक करें। प्रेशर कुकर को पूरी तरह से ठंडा करें यानी डिप्रेस करें और ढक्कन खोलें। आप देखेंगे कि उड़द और राजमा अब नरम हो गए हैं। फिर दाल मखनी को मध्यम आंच पर 10 से 15 मिनट तक उबालें। यदि आप महसूस करते हैं कि दाल मखनी अभी भी गाढ़ी है, तो अधिक पानी डालें। फिर इसे पकने दे और फिर गरमा गरम परोसें।

छोले भटूरे

आपको बता दें कि, छोले भटूरे एक पंजाबी रेसिपी है इसे बनाने के लिए सबसे पहले छोले को 5 से 6 घंटे के लिए भिगोकर रख ले। इसके बाद कुकर में दो कप पानी डालकर छोले को डाल दें। इसके साथ ही एक सूती कपड़े में सभी साबुत खड़े मसाले और चाय पत्ती को डाल कर अच्छे से बांध ले और उसको पोटली बनाकर छोले में डाल दें। अब इसमें कटे हुए प्याज लहसुन और अदरक,स्वाद अनुसार नमक डालकर 5 से 6 सिटी आने तक उबाल ले।

 

भटूरे का आटा गुथने के लिए एक बर्तन में मैदा, सूजी, दही, नमक, बेकिंग सोडा, चीनी और तिल डालकर अच्छे से मिक्स कर ले। थोड़ा पानी डालकर इसका एक नर्म आटा गूथ लेंगे फिर इसको धक कर रख दे।

जब छोले अच्छे से उबल जाए तब पोटली को निकाल कर अलग रख दे। टमाटर को मिक्सी में पेस्ट बना लेंगे। हरी मिर्च को पतली पतली काट कर रख ले। अब एक कड़ाही में तेल डालें फिर उस में हींग और जीरा डालकर भूनें। अब इसमें चना मसाला, गर्म मसाला, मिर्ची पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर को डालकर चलाएं और फिर इसमें टमाटर का पेस्ट भी डाल दें। मसाले जब अच्छे से भून जाए तब उसमें कटी हुई हरी मिर्च को भी डाल दें। अब इसमें छोले को डाल कर नमक,कसूरी मेथी और ½कप पानी डाल कर 5-6 मिनिट के लिए पकने दे।

भटूरा को तलेगे। एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। आटा से पूड़ी से बड़ी लोई बनाकर उसको लंबे आकार में बेल लेंगे और गर्म तेल में डालकर दोनों तरफ पलटते हुए भुरा होने तक तलेंगे। इसी प्रकार सभी आटे से हम भटूरे बना कर रख लेंगे। जब छोले अच्छे से पक जाए तब उसमें ऊपर से धनिया पत्ती काटकर डाल दे। हमारे छोले भटूरे बन कर तैयार है।

 

 

यह भी पढ़े। 

Filmy Buzz – इन पाकिस्तानी सीरियल्स में भारतीयों के दिल में बनाई शानदार जगह, आप भी एक बार जरूर देखें

बॉलीवुड से जुड़े हमारे लेख आपको कैसे लगे? अगर आपको किसी सेलिब्रिटी के बारे में जानना हैं या हमारे कोई लेख आपको पसंद आया हो तो आप अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें।  हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com