खाना बनाने का शौक कब से है?
खाने का शौक मुझे पहले से था। मैं संजय जी को स्कूल के समय से जानती हूं और बचपन में उनके घर जाया करती थी। मेरी सास बहुत अच्छा खाना बनाती थी और तभी से मेरा भी शौक कुकिंग में होने लगा। यहां सभी खाने के शौकीन थे। मैं खुद पारसी फैमिली से ताल्लुक रखती हूं तो ऐसे में मेरे घर में भी सभी खाने के शौकीन थे।

आपको कुक बुक लिखने के लिए किसने मोटिवेट किया?
सुजैन ने मुझे किताब लिखने के लिए मोटिवेट  किया। दरअसल, मेरी बेटियां शादी के बाद मुझसे रेसिपी पूछती थी। तो, मैं उन्हें कुछ रेसिपी के प्रिंट-आउट दिया करती थी। सुजैन ने मुझे आइडिया दिया कि क्यों न मैं इन रेसिपी की बुक बनवा दूं। बस ये आइडिया मुझे अच्छा लगा और इस पर काम शुरू कर दिया। मुझे 2 साल लगे इस किताब को पूरा करने में। इस किताब में मैंने परिवार के लोगों की पसंदीदा रेसिपीज़ लिखी हैं।

इस किताब की क्या खासियत है?
इस किताब में मैंने अपनी सास की परंपरा को आगे बढ़ाया है। उनकी खास नॉन वेज रेसिपीज़ को लिया है। उनसे सीखी पारसी रेसिपी को भी इस कुक बुक में शामिल किया है। ज्यादातर वेजिटेरियन रेसिपी पारसी हैं।

एक सेलेब होने के नाते क्या आपको अभी भी खाना बनाने के लिए समय मिलता है?
वैसे तो वक्त नहीं मिलता लेकिन अब मैंने अपने खानसामों को सब सिखा दिया है। अब मैं सिर्फ उन्हें गाइड करती हूं। अगर उनसे कोई गलती हो जाती है तो मैं उसे ठीक करने के लिए उनका पूरा साथ देती हूं।

आपकी पसंदीदा डिश कौनसी है?
मुझे हर तरह की बिरयानी, गोश्त-चिकन, काली मिर्च का सालन, मछली के पकौड़े बहुत पसंद हैं। मैं ज्यादातर घर के बने खाने को तरजीह देती हूं क्योंकि वो फ्रेश होता है। लेकिन अगर किसी अच्छे रेस्तरां में खाने का प्लान हुआ तो मैं उसे भी बखूबी एंजॉय करती हूं। मुझे इटैलियन फूड भी काफी पसंद है। मैं काजू वगैरह की ग्रेवी से ज्यादा सिंपल रेसिपी पसंद करती हूं। आपको मेरी कुक बुक में ऐसी ही रेसिपीज़ मिलेंगी जो लज्जतदार होने के साथ-साथ बेहद ही सिंपल हैं।

आपका पसंदीदा रेस्तरां?
मुझे रॉयल चाइना डक पसंद है। 

आपके बच्चों को आपकी कौन सी डिश पसंद है?

मेरा परिवार फूडी है। हमारे परिवार में लोग ज्यादातर नॉन वेजिटेरियन खाना पसंद करते हैं सुजैन को छोड़कर। सुजैन पिछले 2 साल से वेजिटेरियन हो गई है। उसे मेरे हाथ की बनी जुलखा बैगन और भुर्ती आलू रेसिपी बेहद पसंद है।

नॉनवेज बनाते वक्त की कुछ बारीकियां?
हम क्विक रेसिपी चाईनीज बनाने के लिए फटाफट ग्रेवी वगैरह डाल देते हैं तो सिर्फ इतने से ही स्वाद आ जाता है लेकिन जब हम घर पर नॉनवेज बनाते हैं और चाहते हैं कि वो बहुत ही जायकेदार बने तो इस बात का हमें ध्यान रखना
चाहिए कि हमें नॉनवेज को दम पर (कम आंच पर पकाना) पकाना चाहिए। दम पर पकाने से खाने में एक अलग ही स्वाद और फ्लेवर आता है। ध्यान रहे खाना ऐसे बनाओ कि उसकी भापमें भी अच्छी खुशबू मिले।

अपनी डिनर टेबल का कोई किस्सा, जोआप हमसे शेयर करना चाहती हों?
मेरी बेटी सिमोन खान के पति अजय अरोड़ा ने कहा कि आप दम का कीमा बना सकती हो? मैंने उन्हें ये डिश बनाकर खिलाई, तो पहले उन्हे भरोसा नहीं हुआ कि मैंने बनाया है। दम का कीमा उन्हें बहुत पसंद आया।

गृहलक्ष्मी के पाठकों के लिए टिप्स? 

आप कुछ भी बनाएं, उसे भरपूर प्यार से बनाएं।