बीटरूट, कंधारी अनार, ककड़ी और मगज़ का रायता

सामग्री: चकुंदर उबालकर छिला हुआ 2, खीरा मगज (खीरे के बीज) 2 बड़े चम्मच, अनार के दाने, फेंटा हुआ दही 2 कप, लालमिर्च पाउडर द छोटा चम्मच, काला नमक द छोटा चम्मच, चीनी 2 छोटे चम्मच, नमक स्वादानुसार, ऑयल 1 छोटा चम्मच, जीरा 1 छोटा चम्मच।

विधि: पहले बीटरूट को उबालकर और छीलकर बारीक छोटे टुकड़ों में काट लें और उनको एक बाउल में रखें। उसमें दही, लालमिर्च पाउडर, काला नमक, चीनी, नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। एक कढ़ाई में तेल गरम करें। उसमें जीरा और मगज़ डालकर हल्का महक आने तक भूनें। इस छौंक को बीटरूट दही के मिश्रण में डालें और अच्छी तरह मिला लें। फिर कंधारी अनार के दानों से सजाकर परोसें।

ट्राई कलर रायता 

सामग्री: गाढ़ा दही ठंडा किया हुआ 1½ कप, गाजर 1, आलू उबालकर छिला हुआ 1, खीरा छिला हुआ 1, छोटा हरा प्याज़ 1, नमक स्वादानुसार, लालमिर्च पाउडर चुटकीभर, कालीमिर्च पाउडर 2 छोटे चम्मच, उबले हुए पालक के पत्ते, दूध ठंडा किया हुआ द कप।

विधि: गाजर, आलू, खीरे और हरे प्याज़ को काट लें। कुछ गाजर, आलू और पालक को सजाने के लिए रखें। हरे प्याज़ और आलू को एक बाउल में मिला लें। गाजर को दूसरे बाउल में रखें और खीरे को तीसरे बाउल में रखें। तीनों बाउल में नमक छिड़कें। गाजर में लालमिर्च पाउडर, खीरे और आलू में कालीमिर्च पाउडर डालें। खीरे में पालक डालें और मिला लें। दही को फेंट लें, थोडा़ दूध डालकर फिर फेंटे। तीनों बाउल में दही डालें और मिला लें। तीनों रायतों को अलग-अलग शॉट ग्लास में डालें। गाजर रायते को थोड़े कटे हुए गाजर से सजाएं, आलू रायते को आलू से सजाएं और पालक रायते को पालक से सजाएं। फिर ठंडा करके परोसें।

लौकी-पालक रायता 

सामग्री: लौकी छीलकर घिसी हुई 1 छोटी, पालक के पत्ते 10-15, ठंडा किया हुआ दही 3 कप, नमक स्वादानुसार, आईस क्यूब्ज़ आवश्यकतानुसार, हरी मिर्च 1, जीरा भुना व कुटा हुआ 1 छोटा चम्मच।

विधि: कद्दूकस की हुई लौकी को छानकर एक माइक्रोवेव सेफ बाउल में रखें और माइक्रोवेव ओवन में हाई पर 2 मिनट पकाएं। ओवन में से बाहर निकालें। एक गहरे नॉनस्टिक पैन में काफी सारा पानी गरम करें, उसमें नमक डालें। एक बाउल में बहुत सारे आईस क्यूब्स रखकर उसमें पानी डालें। उबलते पानी में पालक के पत्ते डालें और 2 मिनट तक ब्लांच होने दें। लौकी में पानी डालें। पालक के पत्तों को पानी में से निथारकर बर्फीले पानी में डालें और अच्छी तरह से दोबारा निथारें। फिर दरदरा काटकर कटी हरी मिर्च के साथ पीसकर प्यूरी बनाएं। लौकी को भी अच्छी तरह छाने। एक बाउल में दही डालकर अच्छी तरह फेंटें। फिर पालक की प्यूरी डालकर फेंटें। नमक और लौकी डालकर मिलाएं। रायता को सॄवग बाउल में डालें, भूना जीरा छिड़क कर ठंडा-ठंडा परोसें।

बुरानी एसपनाज़

सामग्री: दही 1½ कप, पालक के पत्ते, ऑयल 2 बड़े चम्मच, प्याज़ कटा हुआ 2, लहसुन कटा हुआ 5-6 कलियां, नमक स्वादानुसार, कालीमिर्च पाउडर ½ छोटा चम्मच।

विधि: पालक के पत्ते बारीक काट लें। एक नॉनस्टिक पैन में तेल गरम कर लें, उसमें प्याज़ और लहसुन डालकर हल्का सुनहरा होने तक भूनें। फिर इसके बाद पालक डालकर भूनें। अब इसमें नमक, कालीमिर्च पाउडर डालकर तब तक पकाएं जब तक सारा पानी सूख न जाए। फिर एक बाउल में डालकर पूरी तरह ठंडा होने के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें।

थोड़ा पालक अलग रखें और बचे हुए पालक में दही डालकर मिला लें। अब इसे एक सॄवग बाउल में डालें, अलग रखे हुए पालक से सजाएं और ठंडा-ठंडा परोसें।

भिंडी की पचड़ी

सामग्री: भिंडी 250 ग्राम, ऑयल 2 बड़े चम्मच, नमक स्वादानुसार, नारियल 2 बड़े चम्मच, हरी मिर्च 1, अदरक 1 छोटा चम्मच, दही 1½ कप।

तड़के के लिए: सूखी लालमिर्च 2, नारियल का तेल 1 बड़ा चम्मच, राई 1 छोटा चम्मच, करी पत्ते 10-12

विधि: एक नॉनस्टिक पैन में तेल गरम करें। भिंडी के छोटे गोल टुकड़े करके पैन में डालें, नमक डालकर पूरी तरह पकने दें। फिर इसे एक बाउल में निकाल लें। नारियल, हरी मिर्च और अदरक थोड़े पानी के साथ बारीक पीस कर एक दूसरे बाउल में रखें। इसमें दही और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं। तड़के के लिये सूखी लालमिर्चों को दरदरा काटें। एक दूसरे नॉनस्टिक पैन में नारियल का तेल गरम करें, उसमें राई, करी पत्ते और लालमिर्च डालें। दही के थोड़े मिश्रण को एक सर्विंग बाउल में डालें। उसके ऊपर थोड़ी भिंडी डालें। इन परतों को दोहराएं जब तक सब दही का मिश्रण और भिंडी खत्म न हो जाए। इनके ऊपर तड़का डालें और तुरंत परोसें।

पालक-रायता 

सामग्री: पालक डंडी रहित 2 मध्यम आकार, दही 2 कप, नमक स्वादानुसार, चीनी 1 छोटा चम्मच, हरीमिर्च 1, ऑयल 1 छोटा चम्मच, जीरा 1 छोटा चम्मच।

विधि: एक गहरे नॉनस्टिक पैन में 6 कप पानी गरम करने को रखें। इस दौरान दही में नमक व चीनी डालें और मिलाएं और फ्रिज में ठंडा करने के लिए रखें। पानी में उबाल आने पर पालक डाल दें और फिर एक और उबाल आने दें। एक अलग कटोरे में थोड़े पानी में बर्फ की क्यूब्ज़ डालें। जैसे ही पालक के पानी में उबाल आए पालक को छन्नी में निकालें और तुरंत ठंडे पानी में डाल दें। फिर पालक को ठंडे पानी से निकाल दें और हाथों से निचोड़ लें। मिक्सी में डालें और हरी मिर्च के साथ प्यूरी बना लें। फिर इसमें दो बड़े चम्मच दही डालें और थोड़ा और पीस लें। एक नॉनस्टिक पैन में तेल गरम करने रखें। इस दौरान पालक की प्यूरी को बाकी दही में मिला लें। तेल गरम होने पर उसमें जीरा डालें और जैसे ही रंग बदलने लगे तब रायते को तड़का लगा दें। ठंडा कर के सर्व करें।

यह भी पढ़ें –समर पार्टी के लिए 19 स्पेशल डिशेज़