भारतीय खाने-पीने के शौक़ीन होते है। जब बात आम की हो तो हमारे यहाँ उसकी दीवानगी देखने लायक है। आम को फलों का राजा कहा जाता है लेकिन क्यों इसका कारण कोई नहीं जानता। गर्मियों का मौसम हो और घर के फ्रिज में आम नहीं तो आप समर्थ लोगो की श्रेणी में नहीं गिने जायेंगे।

सभी को पूरे साल इन्तजार रहता है आमो का ,चाहे कितने भी महंगे हो पर गर्मियों में कोई भी बाजार में फल खरीदते समय खुद को आम लेने से नहीं रोक सकता। भारत आम का सबसे बड़ा उत्पादक देश है और इंडियंस आम को सबसे ज्यादा पसंद करते है और उसके लिए किसी भी हद तक जा सकते है। क्या आप जानते है कि –
1-इंडियंस किसी भी शादी में जाने को फ़ौरन तैयार हो जायेंगे अगर उन्हें वहां आमरस पूरी खाने को मिले।

2- आम की एक स्लाइस के लिए लोग अपने मित्रो और भाई-बहनो तक से झगड़ लेते है.

3-कुछ लोग तो ऐसे है जो किसी का भी काम तुरंत कर देंगे ,यदि उन्हें बदले में रिश्वत के तौर पर आम की दो पेटी मिलने वाली हो.

4- अल्फांजो आम सबसे लोकप्रिय है और इसकी पेटी भरके लोग एक राज्य से दूसरे राज्य में ले जाने से भी नहीं हिचकते क्योकि अल्फांजो हर जगहा नहीं मिलते। 

5-आपका घर छोटा है या बड़ा ,फ्रिज में जगह हो या न हो पर लोग आम का स्टॉक रखने के लिए जगह कर ही लेते है। आम हर साल घर में मेहमान की तरह आते है और अपनी ख़ास जगह बना लेते है। 

6-गर्मियों में भारतीय महिलाऐ आम से बनने वाली हर डिश बनाती है.आम से नए-नए प्रयोग करके नयी चीज़े बनाने लगती हैं जैसे आम चीज़केक, क्रीम ,श्रीखण्ड और हलवा ताकि उन्हें ज्यादा से ज्यादा आम खाने मिल सके। 

7-लोग अधिक काम करते है जैसे कसरत,जिम,वॉक ताकि आम खाकर जो कैलोरीज बढ़ गयी हैं उन्हें घटा सके और आम के स्वाद भरपूर मज़ा ले सके। 

८-सभी बहुत चाव से अपने दोस्तों,सगे-सम्बन्धियों और पड़ोसियों के घर चले जाते है क्योकि उन्हें पता होता है कि ज्यादातर लोग आम रस ही ऑफर करेंगे। बाकि पूरे साल चाहे उनसे ना मिले पर आम के सीजन में सभी ख़ास बन जाते हैं। 

९-जब आम का मौसम जाने वाला होता है तो लोग दर्जन भर आम खरीद कर रख लेते है और उसका पल्प निकालकर प्रिजर्व कर लेते है। जिससे पूरे साल वो आम का मज़ा ले सके। ये सबूत है भारतीयों में आम की दीवानगी का। 

१०-हमारे यहाँ सिर्फ ‘आम’ आदमी ही नहीं कटरीना कैफ़ भी आम की दीवानी है जो बताता है कोई भी ऐसा नहीं जो आम को पसंद न करता हो।