पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं। पनीर का सेवन करने से शारीरिक व मानसिक विकास में मदद मिलती है लेकिन हमेशा एक जैसे तरीके से पनीर खाने पर बच्चे ही क्या बड़े भी बोर हो जाते हैं। क्यों ना पनीर की कुछ रेसिपी सीख लें ताकि घरवालों को वैराइटी दे पाएं। यहां आप पनीर की ग्रेवी वाली 5 रेसिपी फॉलो कर सकते हैं।

पनीर बटर मसाला

सामग्री

1 कप प्याज कटा हुआ

1 कप टमाटर कटे

50 ग्राम मावा

300 ग्राम पनीर

2 टेबल स्पून क्रीम  

3 टेबल स्पून दूध

½ टी स्पून जीरा

½ टी स्पून हल्दी पाउडर

¼ कप काजू

10-12 लाल खड़ी मिर्च

3 टी स्पून कशमिरी लाल मिर्च

1 टी स्पून शक्कर

1 टी स्पून गरम-मसाला

¼ कप कसूरी मेथी

¼ कप हरा धनिया पत्ती

बटर आवश्कतानुसार

नमक स्वादानुसार

विधि

एक पैन में बटर डालकर गैस को तेज आंच पर चालू करें। बटर गर्म हो जाने पर प्याज, लाल खड़ी मिर्च, टमाटर, काजू और नमक डालकर 3-5 मिनट के लिए पकाएं।

गैस बंद करके भुनी हुई चीज़ को ठंडा करके मिक्सर के जार में डालकर बारीक पीसकर पेस्ट बनाएं। पैन में बटर, जीरा, हल्दी पाउडर, कशमिरी मिर्च, हरा धनिया, गरम-मसाला और तैयार पेस्ट डालकर भुनें।

जार में मावा और दूध डालकर पेस्ट बनाएं। मसाला भून जाने पर तैयार मावे का पेस्ट और क्रीम डालें, पनीर के छोटे-छोटे करके गर्म पानी में नमक और पनीर डालकर रखें।

ग्रेवी अच्छे से पक जाने पर पनीर डालकर ढ़ककर 5-7 मिनट के लिए पकाकर ऊपर से हरा धनिया और बटर डालकर बटर पनीर मसाला सर्व करें।

पनीर पसंदा

सामग्री

300 ग्राम पनीर

4 टी स्पून कॉर्न फ्लोर

300 ग्राम टमाटर

200 ग्राम क्रीम

2 टेबल स्पून ड्रायफ्रूट्स

1 टेबल स्पून किशमिश

2 टी स्पून अदरक लहसुन का पेस्ट

1 टेबल स्पून कसूरी मेथी

1 टी स्पून धनिया पाउडर

½ कप हरा धनिया

¼ टी स्पून हींग

¼ टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

¼ टी स्पून हल्दी पाउडर

¼ टी स्पून गरम-मसाला

½ टी स्पून जीरा

नमक स्वादानुसार

तेल आवश्यकतानुसार  

विधि

पनीर के चाकू से ट्रायएंगल शेप के बड़े पीस करें। 2 बड़े चम्मच पनीर क्रश करके एक, ड्रायफ्रूट्स, नमक और हरा धनिया डालकर मिलाकर पनीर पसंदा की स्टफिंग तैयार करें।

एक बोल में कॉर्नफ्लोर में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बनाकर तैयार करें। अब पनीर के पीस में से बीच से चाकू से काटकर तैयार स्टफिंग को चम्मच से भरकर हथेली से दबाकर रखें।

एक पैन में तेल डालकर गैस को तेज आंच पर चालू करें। तेल गर्म हो जाने पर पनीर के पीस कोर्न फ्लोर के पेस्ट में डालकर अच्छे से कवर करके गर्म तेल में डालकर पलटते हुए लाइट ब्राउन हो जाने पर निकालें।

एक मिक्सर के जार में हरी मिर्च, टमाटर और काजू डालकर पीसकर पेस्ट बनाएं। एक पेन तेल डालें तेल गर्म हो जाने जीरा, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लहसुन अदरक का पेस्ट डालकर कुछ देर भूनकर टमाटर का पेस्ट डालकर तब तक भूने जब तक मसाले तेल ना छोड़ दें।

अब क्रीम डालकर अच्छे से उबाल आ जाने पर गरम-मसाला, पानी और नमक डालकर चम्मच से चलाते हुए उबालकर तैयार पनीर के पीस डालकर ढ़ककर 3-5 मिनट पकाकर सर्व करें।  

पनीर कोफ्ता

सामग्री

250 ग्राम टमाटर

200 ग्राम पनीर

½ कप प्याज कटे

7-8 लहसुन की कली

2 इंच अदरक  

1 टेबल स्पून काजू का पेस्ट

3-4 हरी मिर्च

1½ टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

 ¼ टी स्पून हल्दी पाउडर

1 टेबल स्पून हरा धनिया

1 आलू उबला

1 टी स्पून गरम-मसाला

1 इंच दालचीनी

1 टेबल स्पून बेसन  

नमक स्वादानुसार

तेल आवश्यकतानुसार

विधि  

एक पेन में आधा कप पानी डालकर गैस को तेज आंच पर चालू करें। पानी में उबाल आ जाने पर टमाटर और प्याज डालकर 5-7 मिनट उबालकर गैस को बंद करें और ठंडा होने दें।

ठंडा हो जाने पर टमाटर के छिलके उतारकर मिक्सर के जार में टमाटर, उबले प्याज, लहसुन, हरी मिर्च और अदरक डालकर पीसकर बारीक पेस्ट बनाएं।  

एक बोल में पनीर को बारीक क्रश करें, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हरा धनिया और एक उबला आलू क्रश करके डालें।

हाथों पर तेल लगाकर गोल आकार के कोफ्ते बनाकर तैयार करें। ध्यान रहे कि कोफ्ते बनाते समय कोफ्ते हल्के हाथों से बनाएं।

एक पैन में तेल डालें। तेल गर्म् हो जाने पर एक-एक करके कोफ्ते डालकर पलटते हुए गोल्डन ब्राउन हो जाने पर एक प्लेट में निकालें।

कोफ्ते की ग्रेवी बनाने के लिए- एक पेन में तेल डालकर तेल गर्म हो जाने पर दालचीनी, बेसन, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर डालकर एक मिनट पकाकर प्याज टमाटर का पेस्ट डालकर 3-4 मिनट पकाकर हरा धनिया डालकर पकाएं।

मसाला पक जाने पर काजू का पेस्ट और नमक डालकर 2-3 मिनट पकाकर 2 कप पानी डालकर उबालें। उबाल आ जाने पर एक-एक करके कोफ्ते है डालकर अच्छे से उबाल ऊपर से धनिया डालकर गरमा-गरम सर्व करें।

छोलिया पनीर

सामग्री

1 कप हरे छोले

200 ग्राम पनीर

½ कप प्याज  

½ कप टमाटर

1½  लहसुन-अदरक का पेस्ट

1-2 हरी मिर्च

½ टी स्पून जीरा

½ टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

नमक स्वादानुसार

तेल आवश्यकतानुसार

विधि

मिक्सर के जार में प्याज, टमाटर, लहसुन-अदरक का पेस्ट और हरी मिर्च डालकर बारीक पीसकर तैयार करें। एक कुकर में तेल डालकर गैस को तेज आंच पर चालू करें।

तेल गर्म हो जाने पर जीरा, राई, अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर गोल्डन ब्राउन हो जाने पर लहसुन टमाटर का पेस्ट तब तक तेल ना छोड़ दें लाल मिर्च, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, नमक और गरम-मसाला डालकर ढ़कन लगाकर 1-2 मिनट पकाएं।

हरे छोले डालकर चम्मच से चलाकर ढ़क्कन लगाकर एक सीटी लेकर ठंडा करके पनीर के पीस डालकर उबालकर एक सर्विंग बोल में निकालकर ऊपर से हरा धनिया डालकर छोलिया पनीर तैयार करें।

कढ़ाई पनीर

सामग्री

10-12 काजू

8-10 लहसुन कली

1 कप शिमला मिर्च चौकोर कटी

1 टी स्पून जीरा

1 टी स्पून अदरक का पेस्ट

½ टी स्पून हल्दी पाउडर

1 टी स्पून धनिया पाउडर

1 टेबल स्पून कसूरी मेथी

½ टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

½ कप प्याज कटे हुए

¼ टी स्पून हींग

नमक स्वादानुसार

तेल आवश्यकतानुसार

विधि

सबसे पहले पनीर को पानी से धोए और चोकोर पीस करें। एक पैन में तेल डालकर गैस को तेज आंच पर चालू करें, तेल गर्म हो जाने पर पनीर के पीस डालकर गोल्डन ब्राउन हो जाने पर पलटकर दूसरी तरफ से भी इसी तरह से भूनकर एक प्लेट में निकालें। इसी पैन में कटी शिमला मिर्च डालकर 1-2 मिनट ढ़ककर भूनकर प्लेट में निकालें।

ग्रेवी बनाने के लिए- मिक्सर के जार में टमाटर, हरी मिर्च, लहसुन, प्याज और काजू डालकर बारीक पेस्ट बनाएं। पैन में तेल डालें। तेल गर्म हो जाने पर जीरा, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, हींग, कसूरी मेथी, अदरक का पेस्ट डालकर कुछ देर भूनकर टमाटर का पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर डालें।

चम्मच से चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक मसाला तेल ना छोड़ दे। अब गरम मसाला, नमक, पानी, पनीर और शिमला मिर्च डालकर चम्मच से चलाते हुए कढ़ाई पनीर तैयार करें।

अब एक सर्विंग बोल में निकालकर ऊपर से क्रश किया पनीर और हरा धनिया डालकर पूरी या पराठे के साथ सर्व करें।

Monsoon snacks recipes : 5 टी और स्नैक्स कॉम्बो जो इस मानसून का मजा दोगुना कर देगा

5 तरह की हेल्दी स्टफ़्ड वेजिटेबल रेसिपी बनाकर देखिए