खिचड़ी हल्के खाने में गिनी जाती हैं। खिचड़ी का नाम सुनते ही लोगों को लगता है कि ये तो बीमारों के लिए है। आमतौर पर खिचड़ी शाम के समय बनाई जाती है, लेकिन कितनी बार ऐसा होता है कि हम खिचड़ी बनाते है, तो बच जाती है। उसके बाद सुबह कोई खाना पसंद नहीं करता है, लेकिन अगर हम खिचड़ी का नया रुप और टेस्ट दे दें और घरवालों को खिलाएं तो वे इसे खुश होकर खाऐंगे। यहां तक कि हो सकता है कि बची हुई खिचड़ी की कोई डिश आप घरवालों के सामने रखों तो वह जान ही नहीं पाएंगे कि वह रात की बची खिचड़ी से बनी डिश है। इससे अप्पल, इडली, कटलेट से लेकर परांठे तक बनाए जा सकते हैं। अच्छी बात यह है कि बची खिचड़ी की इन डिशेज को बनाने में ज्यादा मशक्कत भी नहीं है और आसानी से बन जाती है। इसे पौष्टिक बनाने के लिए सब्जियां भी एड कर सकते हैं। यहां ऐसी 5 रेसिपी दी जा रही है जिन्हें बची हुई खिचड़ी से बना सकते हैं और स्नैक्स के तौर पर घरवालों को बनाकर खिला सकते हैं।

अप्पम

सामग्री

2 कप खिचड़ी

½ कप कीसी गाजर

½ कप बारीक कटा प्याज

½ कप बारीक कटी पालक

1 कप उबला आलू

1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

1 टी स्पून गरम मसाला

2-3 कटी हरी मिर्च

नमक स्वादनुसार  

तेल आवश्यकतानुसार

विधि

  • सबसे पहले एक बोल में बची हुई खिचड़ी लेकर चम्मच से अच्छे से मैश करें। अब कीसी गाजर, पालक, प्याज और उबला आलू डालकर अच्छे से मिला लें।
  • सब्जियां मिक्स करने के बाद लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, कटी हरी मिर्च और नमक डालकर मिला लें।
  • हाथों पर तेल लगाकर छोटे-छोटे लड्डू बनाकर तैयार करें। अब अप्पम के सांचे को गैस पर रखकर मध्यम आंच पर चालू करें।
  • सांचा गर्म हो जाने पर थोड़ा-सा तेल डालें। तेल गर्म हो जाने पर तैयार लड्डू डालकर धीमी आंच पर ढ़ककर थोड़ा पकाएं। पलट कर उसी तरह दूसरी तरफ भी पकाकर तैयार करें। बची खिचड़ी के बने अप्पम को सॉस के साथ गरमा-गरम सर्व करें।

कटलेट

सामग्री

2 कप खिचड़ी

½ कप दही  

4 टेबल स्पूम सूजी

1-2 बारीक कटी हरी मिर्च

½ कप कीसा हुआ प्याज

½ कप कटा हरा धनिया

 2 टेबल स्पून कॉर्न फ्लोर

1 टी स्पून धनिया पाउडर

1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

नमक स्वादानुसार

तेल आवश्यकतानुसार  

विधि

  • सबसे पहले बची हुई खिचड़ी को एक बड़े बोल में निकालकर दही और सूजी डालकर अच्छे से लें। इसे 10 – 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • अब इसमें कटी हरी मिर्च, कीसा हुआ प्याज, हरा धनिया, कॉर्न फ्लोर, धनिया पाउडर, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें।
  • एक पेन पर थोड़ा-सा तेल डालकर चम्मच टिकिया जैसा फैलाकर धीमी आंच पर तेल डालते हुए पकाएं। पलट कर ब्राउन होने तक पकाकर तैयार करें। इसे सॉस या चटनी के साथ सर्व करें। अच्छी बात यह है कि घरवाले समझ नहीं पाएंगे कि यह बची हुई खिचड़ी से बना है लेकिन कटलेट का टेस्ट उन्हें बहुत अच्छा लगेगा।

पकौड़े

सामग्री

1 कप बची हुई खिचड़ी

1 कप बेसन

½ कप बारीक कटे प्याज  

½ टी स्पून बारीक कटा आलू

 ½ कप कटा हरा धनिया

1-2 कटी हरी मिर्च

½ टी स्पून धनिया पाउडर

½ टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

 ½ टी स्पून गरम मसाला

½ टी स्पून अजवाइन 

½ टी स्पून हल्दी  

नमक स्वादानुसार  

तेल आवश्यकतानुसार

विधि

  • सबसे पहले एक बड़े बोल में खिचड़ी, बेसन, कटे प्याज, आलू, कटा हरा धनिया और हरी मिर्च डालकर अच्छे से मिला लें।
  • अब सारे मसाले डाले सबसे पहले धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, अजवाइन, हल्दी और नमक डालकर थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर बेटर तैयार करें।
  • एक कढ़ाई में तेल डालकर गैस की मध्यम आंच पर चलाएं। तेल गर्म हो जाने पर पकौड़े डाले और हल्का ब्राउन होने तक तले और प्लेट में निकाल लें। हरी चटनी या सॉस के साथ खाएं।

मसाला इडली

सामग्री

1 कप बची हुई खिचड़ी

1 कप सूजी

½ कप दही या छाछ

½ टी स्पून नमक

1 ईनो का पैकेट  

1 टेबल स्पून तेल

पानी आवश्यकतानुसार

विधि

  • सबसे पहले एक बड़े बोल में मसाला खिचड़ी, सूजी, पानी और छाच डालकर अच्छे से मिलाते हुए मिश्रण को 20-25 मिनट के लिए रख दें।
  • अब मिक्सर के जार में थोड़ा पानी डालकर पीसकर पेस्ट तैयार करें। तब तक गैस को तेज आंच पर चालू कर के इडली पॉट में पानी डालकर उबलने दें।
  • पानी में उबाल आ जाने पर पेस्ट में इनो डालकर चम्मच से मिला लें। अब इडली के सांचे में तेल लगाकर इडली के सांचे में तैयार पेस्ट डालकर 10-15 मिनट के लिए पकने दें। तैयार है बहुत ही पौष्टिक इडली जिसे आप साभंर के साथ या फ्राय कर के भी खा सकते हैं।

परांठे

सामग्री

1 कप बची हुई मसाला खिचड़ी

1 कप गेहूं का आटा

1 टी स्पून जीरा

1 टी स्पून सौंफ

 ½ टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

½ कप कटा हरा धनिया

 ¼ टी स्पून हींग

¼ टी स्पून गरम मसाला  

¼ टी स्पून हल्दी पाउडर

नमक स्वादानुसार

तेल आवश्यकतानुसार

विधि

  • सबसे पहले एक बड़े बोल में खिचड़ी डालकर अच्छे से मेश करें ताकि सारी सब्जियां अच्छे से मिल जाएं।
  • अब गेहूं का आटा, जीरा, सौंफ, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हींग, गरम मसाल, नमक, हल्दी पाउडर और दो छोटी चम्मच तेल डालकर हाथों से अच्छे से मिला लें।
  • और अगर पानी की जरुरत लगे तो थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर एक टाइट डो बनाकर 10-15 मिनट के लिए ढ़ककर रखें।
  • अब हाथों पर तेल लगाकर आटे को चिकना करें। लोईयां बनाकर तैयार करें। अब लोई को गोल आकार में बनाकर चम्मच से तेल लगाकर अंदर सूखा आटा डालकर किनारों को चिपका कर फिर से लोई बना लें।
  • आप जैसा खाना पसंद करते है मोटा या पतला, उस तरह का बना लें। अब तवे को गैस पर रखकर मध्यम आंच पर चालू करें। तवा गर्म हो जाने पर तैयार परांठा डालें।
  • 1-2 मिनट के बाद परांठे को पलट दें और ऊपर से चम्मच से तेल लगाकर फिर पलट दें। दूसरी तरफ भी ऐसा ही कर के पलटते हुए परांठा सेकें। गरमा – गरम दही या चटनी के साथ सर्व करें।

थाई क्विज़ीन ट्राय कीजिए, बनाइए ये 5 रेसिपी

मॉड्यूलर किचन डिज़ाइन कराते समय इन 5 गलतियों से बचें

खिचड़ी बहुत हल्के खाने में आती हैं। खिचड़ी का नाम सुनते ही लोगों को लगता है कि ये तो बीमारों के लिए है। आमतौर पर खिचड़ी शाम के समय बनाई जाती है, लेकिन कितनी बार ऐसा होता है कि हम खिचड़ी बनाते है, तो बच जाती है। उसके बाद सुबह कोई खाना पसंद नहीं करता है, लेकिन अगर हम खिचड़ी का नया रुप और टेस्ट दे दें और घरवालों को खिलाएं तो वे इसे खुश होकर खाऐंगे। यहां तक कि हो सकता है कि बची हुई खिचड़ी की कोई डिश आप घरवालों के सामने रखों तो वह जान ही नहीं पाएंगे कि वह रात की बची खिचड़ी से बनी डिश है। इससे अप्पल, इडली, कटलेट से लेकर परांठे तक बनाए जा सकते हैं। अच्छी बात यह है कि बची खिचड़ी की इन डिशेज को बनाने में ज्यादा मशक्कत भी नहीं है और आसानी से बन जाती है। इसे पौष्टिक बनाने के लिए सब्जियां भी एड कर सकते हैं। यहां ऐसी 5 रेसिपी दी जा रही है जिन्हें बची हुई खिचड़ी से बना सकते हैं और स्नैक्स के तौर पर घरवालों को बनाकर खिला सकते हैं।