एक जैसी सब्जियां खाकर बोर हो गए हैं, तो स्टफ़्ड वेजिटेबल ट्राय करें। भरवां सब्जियों का अलग ही स्वाद रहता है। जिन सब्जियों से आप सामान्य रेसिपी फॉलो करते हैं, उन्हें भरवां कर ली जाए तो एक नया टेस्ट डेवलप होता है। यहां ऐसी 5 भरवां सब्जियों की रेसिपी ट्राय कर घरवालों को खुश कर सकते हैं।

भरवां टमाटर

सामग्री
10 टमाटर मध्यम आकार
100 ग्राम पनीर
2 आलू उबले हुए
1 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
1 इंच का टुकड़ा अदरक
1/4 टी स्पून लाल मिर्च
1/4 टी स्पून गरम मसाला
10-12 काजू
15-20 किशमिश
2 टेबल स्पून हरा धनिया बारीक कटा
 1/4 टी स्पून जीरा
 2 टेब स्पून तेल

विधि
टमाटर को ऊपर की तरफ से चाकू से थोड़ा-सा काटकर उसका सारा गूदा निकाल लें। टमाटर का कटा हुआ हिस्सा संभाल कर अलग रख दें।
स्टफिंग के लिए आलू को उबाल लें। आलू को मैश करें और उसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर, नमक, लाल मिर्च, गरम मसाला और 1 टेबल स्पून हरा धनिया, काजू और किशमिश मिला लें।
कड़ाही में एक टेबल स्पून तेल गरम करके उसमें जीरा डालकर चटकने दें। अब इसमें हरी मिर्च, अदरक और टमाटर का गूदा भी डाल दीजिए।  अब आलू पनीर का मिश्रण भी डाल दें और अच्छी तरह मिला लें। टमाटर में भरने के लिए मिश्रण तैयार है।
गुदा निकले हुए टमाटरों में इस मिश्रण को भर दीजिए और टमाटर की कैप से बंद करके प्लेट में रखें। अब एक भारी तले की कड़ाही में टमाटर लगाकर उसमें एक चौथाई नमक और एक टेबल स्पून तेल टमाटरों के ऊपर डाल दीजिए और ढक कर धीमी आंच पर पकाएं। 3-4 मिनट बाद सावधानी से प्लेट में निकाल लें आपके भरवां टमाटर तैयार हैं।

भरवां परवल

सामग्री
250 ग्राम परवल,
2 चम्मच तेल,
2 बड़े प्याज,
8-10 लहसुन छिले हुए,
1 चम्मच अमचूर,
3-4 हरी मिर्च,
1/4 छोटा चम्मच मेथी,
1/4 छोटा चम्मच जीरा,
1 बड़ा चम्मच खड़ा धनिया,
1 चम्मच हल्दी,
2 बड़े चम्मच – कटा हुआ हरा धनिया,
नमक स्वादानुसार

विधि
कढ़ाई में मेथी, धनिया और जीरा मिलाकर भूनें। इसके बाद भूने हुए मसाले, प्याज, लहसुन, हल्दी, हरी मिर्च और नमक मिला के मिक्सी में बारीक पीस लें। मसाले में हल्दी और अमचूर पाउडर भी मिला दें। स्टफिंग का मसाला रेडी है।
परवल को दोनों सिरों से काट दें और फिर बीच से चीरा लगा दें। परवल दो टुकड़े में न टूटे, इस बात का ध्यान रखे। तैयार मसाला परवल के बीच में अच्छे से दबा-दबा के भर दें। सारे परवल इसी तरह से भर के तैयार कर लें।
कड़ाही में तेल गरम करें और परवल डाल दें। हल्का नमक ऊपर से छिड़क दें और धीमी आंच पर ढक के पकने दें। इसे तब तक पकाए जब तक परवल का रंग हल्का ब्राउन न हो जाए। पकने के बाद धनिया से गार्निश कर पराठे के साथ परोसे।

भरवां शिमला मिर्च

सामग्री
2 शिमला मिर्च
2 उबले आलू
3 टीस्पून कॉर्नफ्लोर
1 टेबल स्पून तेल
1 टीस्पून जीरा
1 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
1 टीस्पून धनिया पाउडर
1 टीस्पून हल्दी पाउडर
1/2 टीस्पून छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 टीस्पून धनिया पाउडर
1/2 टीस्पून काला नमक
1/2 टीस्पून गरम मसाला
1/2 टीस्पून चाट मसाला
1/2 टीस्पून भुना जीरा पाउडर
1/2 टीस्पून अमचूर पाउडर
1 टीस्पून नमक

विधि
उबले आलू मैश कर लें। आलू में लाल मिर्ची पाउडर, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर, काला नमक, चाट मसाला, भुना जीरा, गरम मसाला, 1 टीस्पून कॉर्नफ्लोर और नमक मिलाएं।
शिमला मिर्च को धोकर गोल काट लें। एक कटोरी में 2 छोटा चम्मच कॉर्नफ्लोर को पानी में घोल लें। आलू मसाला, कटी शिमला मिर्च में भरें और भरी हुई शिमला मिर्च को घोल में डुबोकर निकालें।
कड़ाही में तेल डालकर तेज आंच पर रखें। गर्म होने पर उसमें जीरा डालें। इसके बार लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और हल्दी डालें। मसाला अच्छे से मिलाएं।
भरवां शिमला मिर्च डालें और दो बार पलट दें ताकि मसाला अच्छे से लगे। मसाला जलने जैसा लगे तो 1 टेबल स्पून पानी डाल दें। ढक्कन से ढक दें और दो मिनट के अंतराल पर शिमला मिर्च पलटें। शिमला मिर्च पकी हुई दिखने लगे, तब गैस बंद कर दें।

भरवां करेले

सामग्री
7-8 करेला
3 बड़ा प्याज़
2 कच्चे आम
2 टीस्पून सौंफ
2 टीस्पून धनिया पाउडर
1/2 टीस्पून हल्दी पाउडर
1 टीस्पून लाल मिर्च
1/4 टीस्पून हींग
3 टेबल स्पून तेल
स्वादानुसार नमक
विधि
करेले को धोकर चाकू से खुरच कर छील लें। ज़्यादा मोटा छिलका ना निकालें। करेले को बीच मै से चीरा लगा लें और बीज निकाल लें। इनको नमक लगा कर 10-25 मिनट के लिए छोड़ दें। खुरच कर निकले छिलके पर भी नमक लगा लें। निकले बीज को दरदरा कूट लें।
15 मिनट के बाद छिलके और करेले का पानी निचोड़ दें, छिलके को कूटे हुए बीज के साथ मिला दें। छिलके और बीज को मिलाने के बाद प्याज को लम्बा काट लें।
कच्चे आम को भी छोटे टुकड़ों में काट लें। आम और प्याज के टुकड़ों को सिल पर कुचल लें। इनको छिलके और बीज के मिश्रण में मिला दें थोड़े कटे प्याज़ भी मिला दें। इस मिश्रण में 2-3 टीस्पून धनिया पाउडर, हल्दी, लाल मिर्च, 2 चम्मच सौंफ और थोड़ा नमक डाल कर हाथों से कस कर मिला दें जिससे ये एक साथ बंध जाए। इस मसाले वाले मिश्रण को करेले में अच्छी तरह भर दें।
कड़ाही में तेल गरम करें और उसमें करेले डाल दें। ढक कर बीच-बीच में पलटते हुए पकाए। जब हल्के हल्के सिंक जाए तो ढक्कन हटा कर गल जाने तक शेक लें।

भरवां भिंडी

सामग्री
250 ग्राम भिंडी
1 टेबल स्पून हल्दी
1 टेबल स्पून लाल मिर्च पाउडर
1 टेबल स्पून जीरा
1 टेबल स्पून धनिया पाउडर
1 टेबल स्पून जीरा पाउडर
1 टेबल स्पून अमचूर पाउडर
1 टीस्पून सौंफ
स्वादानुसार नमक

विधि
भिंडी को धोकर खड़े आकर में काट ले।
एक बोल में सारे मसालों को डालकर अच्छे से मिक्स कर ले।
इन मसालों को कटी हुई भिंडी के अंदर भरकर रख लें।
एक कढ़ाई में थोड़ा-सा तेल गर्म करके सौंफ और जीरा डालें।
मसालों से भरी हुई भिंडी को डालकर ढक कर पकने दे। कुछ समय बाद गैस को बंद कर दें।

5 अमेरिकन डिज़र्ट रेसिपी सीखें और बनाकर खिलाएं घरवालों को

होम शेफ रीना गोयल ने बताई 5 आसान एग स्नैक्स रेसिपी