पारंपरिक मिठाइयां बहुत ही स्वादिष्ट होती है, लेकिन आज की जनरेशन के बच्चों को हर चीज़ में नई वैरायइटी चाहिए। उसमें भी इन दिनों कोरोना की वजह से बाहर की बनी हुई मिठाइयां लोग अवॉइड ही कर रह हैं लेकिन बच्चों का मन तो मीठा खाना का होता ही है। तो इसमें अब परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। कम सामान में और बेहतरीन डिज़र्ट बना सकते हैं। आप आसानी से बनने वाली और स्वादिष्ट बची हुई ब्रेड डिज़र्ट रेसिपी से बच्चों को ही नहीं घरवालों को भी खुश कर सकते हैं। आप ब्रेड के डिज़र्ट में ब्रेड मलाई रोल, ब्रेड कुल्फी बनाकर आप बच्चों को सर्व कर सकती हैं। इसी तरह ब्रेड पॉप्स बनाकर अगर बच्चों को खिलाएंगी तो वह कभी बाहर के लॉलीपॉप खाने की जिद ही नहीं करेंगे। ब्रेड काजा और ब्रेड गुलाब जामुन बनाकर आप कुछ दिन के लिए रख सकती हैं क्योकि खाने के बाद में मिठाई खाने का बहुत ही मन होता है और कितनी बार ऐसा होता है कि नाश्ते के लिए घर पर ब्रेड लेकर आते है और वह बच जाती है। जब समझ भी नही पाते है कि इस बची हुई ब्रेड का क्या करें, तो आप इन ब्रेड की 5 रेसीपी में से कोई भी रेसीपी बनाकर ट्राय कर सकती हैं। यह खाने में तो स्वादिष्ट होती ही हैं, साथ-साथ इसे बनाने में भी ज्यादा समय नही लगता हैं।

ब्रेड मलाई रोल

सामग्री
6-8 बची हुई ब्रेड की स्लाइस
1 लीटर दूध
50 ग्राम शक्कर
10-12 काजू बारीक कटे
10-12 पिस्ता कटे हुए
8-10 बादाम कटे हुए
8-10 धागे केसर   
विधि
एक तपेले में दूध निकालकर गैस को तेज आंच पर चालू करें। दूध में उबाल आ जाने पर धीमी आंच पर दूध आधा रह जाने पर शक्कर, बादाम, काजू और केसर डालें। चम्मच से चलाते हुए एक तिहाई हो जाने तक उबालें।
अब बची हुई ब्रेड की स्लाइज को एक ग्लास से गोल आकार में काटकर तैयार करें। अब ब्रेड को दूध में डालकर चम्मच से धीरे-धीरे मिलाएं।
एक सर्विंग प्लेट में निकालकर ऊपर से काजू, बादाम और केसर डालकर डेकोरेट करके ठंडी हो जाने पर सर्व करें।

ब्रेड कुल्फी

सामग्री
4 ब्रेड कि स्लाइज
3 कप दूध    
½ कप शक्कर
¼ टी स्पून इलायची पाउडर
ड्रायफ्रूट्स आवश्यकतानुसार
विधि
सबसे पहले ब्रेड की स्लाइस के कॉर्नर चाकू से काटकर ब्रेड के छोटे-छोटे टुकड़े करें। इन्हें मिक्सर के जार में बारीक पीसकर पाउडर बनाएं।
एक बर्तन में दूध, शक्कर और इलायची डालकर गैस को मध्यम आंच पर चालू करें और चम्मच से चलाते हुए 10-15 मिनट तक उबालें।
उबाल जाने पर ब्रेड का पाउडर डालकर चम्मच से मिलाकर एक कंटेनर में निकालकर ठंडा करें। ऊपर से ड्रायफ्रूट्स डालकर ऊपर पॉलिथीन से पैक करें।
 फ्रीज़ में 8-10 घंटे के लिए रखें। फिर बाहर निकालकर चाकू से काटकर सर्व करें यह ब्रेड कुल्फी खाने में बहुत स्वादिष्ट होती हैं।

ब्रेड काजा  

सामग्री
4 ब्रेड स्लाइस
½ टी स्पून इलायची पाउडर
1 कप शक्कर
½ कप पानी
घी आवश्यकतानुसार
विधि
एक पेन में शक्कर में आधा कप पानी डालकर गैस को मध्यम आंच पर चालू करके चम्मच से चलाते हुए 5-7 मिनट उबालें।
ब्रेड की स्लाइस को एक प्लेट में रखकर चाकू से ब्रेड के कॉर्नर काटकर ब्रेड को बीच में से काटें। एक पेन में घी डाले। घी गर्म हो जाने पर एक-एक करके ब्रेड डालकर मध्यम आंच पर पलटें। गोल्डन ब्राउन हो जाने तक फ्राय़ करके एक प्लेट में निकालें।
अब फ्राय़ ब्रेड को चाशनी में 3-4 मिनट डालकर रखें। ऊपर इलायची पाउडर डालकर ब्रेड काजा गरमा-गरम सर्व करें।

ब्रेड पॉप्स

सामग्री
100 ग्राम चॉकलेट
6 ब्राउन ब्रेड स्लाइस
2 टीस्पून क्रीम
3 टीस्पून पीसी शक्कर
1 टेबल स्पून स्प्रिंकल
विधि    
ब्रेड के छोटे-छोटे टुकड़े करके मिक्सर के जार में डालकर बारीक पीसें। एक छोटे बोल में मेल्ट की हुई 2 छोटी चम्मच चॉकलेट और क्रीम डालकर चम्मच से अच्छे से मिलाएं।
पीसी ब्रेड को एक बोल में निकालकर अब चॉकलेट, क्रीम का पेस्ट और पीसी शक्कर डालकर हल्के हाथ से अच्छे मिलाकर एक टाइट डो बनाकर तैयार करें।
हाथों पर घी लगाकर छोटी-छोटी बोल बनाकर तैयार करें। एक बर्तन में पानी डालकर गैस को तेज आंच पर चालू करें। दूसरे कांच के बोल में चॉकलेट डालकर गर्म पानी में कांच बोल रखकर चॉकलेट को चम्मच से चलाते हुए मैल्ट करें।
तैयार ब्रेड पॉप्स में लॉलीपॉप स्टिक डालकर 10-15 मिनट के लिए फ्रिज़ में रखें। बाहर निकालकर मेल्ट चॉकलेट में डालकर अच्छे से कवर करके आपके पसंद के स्प्रिंकल से कवर करके एक थर्माकोल की शीट पर दबाकर तैयार ब्रेड पॉप्स को रखें। चॉकलेट थीक हो जाने पर बच्चो को खिलाएं, जो यह सब बच्चों को बहुत ही ज्यादा पंसद आती हैं।

ब्रेड गुलाब जामुन

सामग्री
1 कप दूध
1 कप शक्कर
¼ टी स्पून इलायची
10-15 किशमिश
घी आवश्यकतानुसार
पानी आवश्यकतानुसार
विधि
एक पेन में शक्कर और पानी डालकर गैस को मध्यम आंच पर चालू करें चम्मच से चलाते हुए चाशनी को 5-7 मिनट उबालकर चाशनी तैयार करें। ध्यान रहे गुलाब जामुन की चाशनी बनाने के लिए जितनी शक्कर है उससे तीन गुना पानी डालकर चाशनी तैयार करें।
ब्रेड को एक प्लेट में रखकर चाकू से किनारे काटकर छोटे-छोटे टुकड़े करके थोड़ा-थोड़ा दूध डालकर हाथों से मसलकर एक डो तैयार करें।
अब छोटी लोई लेकर अंदर एक किशमिश रखकर हाथों की हथेली में रखकर गुलाब जामुन बनाकर तैयार करें।  
एक पेन में घी रखें घी गरम हो जाने पर गैस को धीमा करें और एक-एक करके गुलाब जामुन डालकर हल्के ब्राउन हो जाने पर एक प्लेट में निकालकर चाशनी में डालकर 2-3 मिनट के लिए धीमी आंच पर उबालें ताकि गुलाब जामुन अच्छे से चाशनी पी लें।
ठंडे हो जाने पर एक सर्विग बोल में निकालकर गरमा-गरम सर्व करें। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते है एक बार जरुर ट्राय करें।  

पंजाब के फेमस 3 अचार बनाकर देखिए

5 इटैलियन डिज़र्ट रेसिपी जिसका स्वाद कभी न भूल पाएंगे