घर पर बनाएं अरबी मसाला, सभी चाटते रह जाएंगे उंगलियां: Arbi Recipe
Arbi Recipe

घर पर बनाएं अरबी मसाला, सभी चाटते रह जाएंगे उंगलियां: Arbi Recipe

अरबी की सब्ज़ी ना सिर्फ स्वादिष्ट होती है, बल्कि ये सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद है।

Arbi Recipe: अरबी की सब्जी कई लोगों को खाना काफी पसंद होता है क्योंकि, इससे सेहत को भी फायदा मिलता है और इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। आपको कई रेस्टोरेंट में अरबी की स्पेशल सब्जी चखने के लिए मिल जाएगी। लेकिन, इसे घर पर बनाना थोड़ा मुश्किल है। हालांकि, आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप अरबी की सब्जी अपने घर पर आसानी से बना सकती है और उसका स्वाद भी बिल्कुल जुदा होगा। वैसे अरबी की सब्जी घरों में सूखी और ग्रेवी में दोनों ही तरह से बनाई जाती है। आज हम आपको ग्रेवी वाली अरबी की सब्जी बनाने का तरीका बताने वाले हैं।

अरबी बनाने के लिए सामग्री

Arbi Recipe
Arbi Recipe Ingredients

अरबी
एक किलो कटा हुआ प्याज
दो टमाटर प्यूरी
एक कप दही
आधा कप बेसन
अदरक-लहसुन पेस्ट
कटा हुआ हरी मिर्च
दो चम्मच धनिया पाउडर
दो चम्मच हल्दी पाउडर
दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर
दो चम्मच गरम मसाला पाउडर
एक दालचीनी
एक चम्मच जीरा
कसूरी मेथी
हरा कटा हुआ धनिया
एक कप तेल
नमक

अरबी की सब्जी बनाने की विधि

Arbi Recipe
Arbi Recipe

अरबी की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले अरबी को गर्म पानी में अच्छे से धो लें। ताकि उसपर लगा मिट्टी आसानी से निकल जाएं। इसके बाद अरबी को प्रेसर कुकर में डालकर 2 सीटी आने तक उबाल लें। फिर इसके छिलके उतार लें और उन्हें एक बाउल में अलग रख लें। इसके बाद आप अपने मनमुताबिक अरबी के टुकड़े भी कर सकती हैं। फिर गैस पर गर्म होने के लिए पैन रखें और उसमें चार चम्मच तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए, तो उसमें अरबी डालकर लगभग 5 मिनट तक फ्राई करें।

वहीं, अब अरबी में एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच लाल मिर्च सहित अन्य सारे मसाले डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। जब सारी सामग्रिया अच्छे से मिक्स होने लगे, तब अब सब्जी में 1 चम्मच बेसन डाल दें और उसे करछी की मदद से अरबी के साथ मिक्स करते हुए रोस्ट करें। इसके बाद अब गैस पर दूसरी पैन गर्म होने के लिए रख दें और उसमें दो चम्मच तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें दो कटा हुआ तेजपत्ता, चार दालचीनी और एक चम्मच जीरा डालकर हल्का फ्राई करें। इसके बाद इसमें बारीक कटा हुआ प्याज और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें। आप प्याज़ तब तक पकाएं जब तक वो हल्का ब्राउन ना हो जाए। इसके बाद मिश्रण में खड़ी लाल मिर्च और हरी मिर्च डालें। कुछ देर बार सब्जी में टमाटर प्यूरी डालकर पकाएं।

फिर सब्ज़ी का स्वाद बढ़ाने के लिए आधा कप दही, एक कप पानी, एक चम्मच कसूरी मेथी, एक चम्मच धनिया पाउडर डालें और सब्जी को प्लेट से ढककर पकने दें। जब ग्रेवी में उबाल आने लग जाए, तो इसमें फ्राई की हुई अरबी डाल दें और करछी से मिश्रण के साथ अच्छे से मिला लें। आप सब्जी को मिडियम फ्लेम पर ढककर पकाएं। इसके 10 मिनट बाद गैस बंद कर दें। आप सब्ज़ी को गैस पर से उतारे और कटी हुई धनियां पत्ते से गार्निशिंग करें। इससे स्वाद दुगना हो जाएगा। आप इसे रोटी के साथ सर्व करें।