googlenews
गरम मसाला में लगने वाले कीड़ों से ऐसे पाएं छुटकारा: Spices Tips
Spices Storage Tips

Spices Tips: खड़े मसालों के मिश्रण से तैयार होने वाला गरम मसाला सभी सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने में मुख्य भूमिका अदा करता है। मगर मौसम बदलने के साथ-साथ नमकदानी में रखे मसाले सिलने लगते हैं। अगर मसालों में नमी आ रही है, तो जाहिर है कि उन्हें कीड़ा अवश्य लग जाएगा। अगर आपके रसोईघर में भी मसालों में कीड़ा लग रहा है, मसालों का रंग बदल रहा है, उनमें से दुर्गंध आ रही है या फिर मसालों में जाला नजर आ रहा है, तो सचेत हो जाएं । ये सभी इस बात की ओर इशारा कर रहे है कि मसाले खराब हो चुके हैं। ऐसे में अगर आप अपने मसालों को स्वस्थ ओर सुरक्षित रखना चाहती हैं, तो इन उपायों को अवश्य अपनाएं।

एअर टाईट बॉकस में स्टोर करें

Spices Tips
Store in air tight box

गर्म मसालों को रखने के लिए किसी भी पुराने डिब्बे का इस्तेमाल करने से बचें। ऐसे में मसाला खराब होने की ज्यादा सम्भावना रहती है। मसाले को सटोर करने के लिए वैक्यूम टाइट जार का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित होता है। थोड़ा सा मसाला नमकदानी में निकालकर बाकी बचे मसाले को जार में भरकर एक उचित स्थान पर रख दें । ध्यान रहे कि जब भी आप मसाला निकालें। उसके बाद जार को अच्छी तरह से बंद करें, ताकि नमी जार में प्रवेश न कर सके। इसके अलावा मसालों को नमीमुक्त रखने के लिए गरम मसाले को गहरे रंग की बर्नी में रखें, ताकि उसमें लाइट ज्यादा प्रवेश न कर पाए। ध्यान रहे कि बर्नी को किसी अंधेरे वाले स्थान पर रखें।

गरम मसाले के डिब्बे में तेज पत्ता या लौंग जरूर रखें

Spices Tips
Be sure to keep bay leaves or cloves in the hot spice box

गरम मसाले को अगर आप सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आप उसमें तेज पत्ता जरूर डालें। तेज पत्ता डालने से गरम मसाले की खुशबू बनी रहती है और तेज पत्ते के प्रभाव से कीड़े और जाला लगने का खतरा नहीं रहता है। इसके अलावा अगर तेज पत्ता नहीं है, तो आप इसमें लौंग भी डाल सकती है। इससे मसाले में नमी का प्रभाव कम रहता है। अगर आप गरम मसाले को लंबे वक्त तक साफसुथरा रखना चाहती हैं, तो चार से पांच तेज पत्ता या पांच से छ लौंग मसाले के ऊपर डाल सकती हैं।

नमी वाली जगह से दूर रखें

बहुत बार हम लोग मसालों को पानी की टंकी या फिर नमी वाले स्थान पर रखकर भूल जाते हैं। इससे मसालों में जल्द ही फंगस, जाले और सीलन आने लगती है। नतीजन मसालों में कीड़ा या फिर मसालों की गोलियां बनने लगती हैं। इसके अलावा मसालों की महक में परिवर्तन भी आने लगता है। गरम मसाले को नमी वाले स्थान से हटाकर रसोई के किसी सुरक्षित कोने में रख दें। आप चाहें, तो सर्दी की दोपहर में हर 10 से 15 दिनों के भीतर एक बार मसालों की बर्नी को धूप भी लगवा दें। ताकि मसाले पूरी तरह से सुरक्षित रहें। साथ ही नमी की आंशका भी खत्म हो जाती है।

कुछ समय के लिए रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें

आज के इस दौर में वक्त की कमी के चलते लोग हर चीज को डीप फ्रीज करने लगे हैं, जिससे ताजा खाने का स्वाद अब जु़बान से दूर हो चुका है। ऐसे में अब सूखे मेवे और गरम मसाले भी लोग रेफ्रिजरेटर में स्टोर कर लेते हैं। इससे खराब होने की आंशका नहीं रहती है। मगर आप ये जानकर हैरान होंगे कि अगर हम कुछ महीनों तक लगातार मसालों को रेफ्रिजरेटर में स्टोर करते हैं, तो इससे मसाले तो खराब नहीं होंगे, मगर उनकी खुशबू गायब हो जाती है।

डिब्बे का ढक्कन जांच लें

इस बात पर ध्यान दें कि डिब्बे का ढक्कन टूटा हुआ या ढीला न हो। बाहरी हवा लगने से मसाला खराब हो जाता है। इसलिए बहुत जरुरी है कि मसालों को जिन डिब्बों में रखा जाए उनके ढक्कन को ठीक तरह से जांच लिया जाए की वो टूटा और ढीला न हो ।

गरम मसाले को प्लास्टिक या स्टील के डिब्बे में न रखें

किचन में अक्सर हमें बहुत से खाली डिब्बे नजर आने लगते हैं और बिना जांचे हम किसी में भी मसाले भरकर रख देते हैं। मगर ऐसा करना पूरी तरह से गलत है। गरम मसाला स्टोर करने के लिए आप कांच की डिब्बी का ही चयन करें । ध्यान रखें कि मसाले को प्लास्टिक या स्टील के डिब्बे में न रखें। इससे मसालों के खराब होने का खतरा रहता है। साथ ही प्लास्टिक की डिब्बी में मसाला स्टोर करने से हमारे स्वास्थ्य पर उसका नकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है।

सीधी रोशनी पड़ने से बचाएं

सर्दियां आते ही हम अचार हो या मसाले धूप में रखना आरंभ कर देते हैं, जो खाद्य पदार्थों में जमा नमी को सोख लेते हैं। मगर आवश्यकता से अधिक धूप मिलने से चीजें खराब होती है। दरअसल, मसालों को एक से दो बार धूप दिखाने के बाद कंटेनर में बंद करके रख देना चाहिए। अगर आप मसालों को ऐसे स्थान पर रखेंगे, जहां धूप की किरणें सीधा मसालों पर पड़ रही हों, तो उससे मसालों की खुशबू खत्म हो जाती है और मसाले सूखने लगते हैं। इससे मसालों के खराब होने का खतरा बना रहता है।

पैन या माइक्रोवेव में गर्म करके रखें

अगर आप मसालों को कीड़ों से बचाना चाहते हैं, तो उन्हें स्टोर करने से पहले पैन या माइक्रोवेव में कुछ देर के लिए गर्म कर लें और फिर उन्हें ठंडा होने के बाद कांच की बरनी में भरकर रख दें। इससे गमर मसाले को कई महीनों तक बंद रखने से भी वो खराब नहीं होता है। गरम मसाले की तासीर गर्म होती है। ऐसे में इसे सब्जियां किसी अन्य व्यंजन में कम मात्रा में ही इस्तेमाल करना चाहिए।

Leave a comment