googlenews
Microwave tips
Tips to Use Microwave

Microwave Tips: माइक्रोवेव ,ओवन उन उपकरणों में से है जिनका उपयोग हम अपने घरों में हर रोज करते हैं। माइक्रोवेव में खाने के पदार्थो को जल्दी और आसानी से गर्म किया जा सकता है जो कि हमारे लिए बहुत सुविधाजनक है। लेकिन माइक्रोवेव आपके घर में नुकसान पहुंचा सकता है या फिर आपके स्वास्थ को भी नुकसान पहुंचा सकता है। माइक्रोवेव ओवन को सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए कुछ सुझावों का ध्यान रख सकते है।


पानी को गर्म करते समय सावधानी रखें

Microwave Tips
Be careful when heating water


जब आप माइक्रोवेव ओवन में पानी या फिर तरल पदार्थों को गर्म करते है तो ज्यादा तापमान की वजह से वह उबल सकता है या फिर ज्यादा गर्म हो सकता है। इसको बहार निकालने के लिए अपने हाथो में ऐसा कुछ पहने जिससे हाथों को नुकसान होने से बचाया जा सके।


दरवाजा अच्छी तरह से बंद हुआ है या नहीं

Microwave Tips
whether the door is closed properly

माइक्रोवेव ,ओवन का दरवाजा अच्छी तरह से बंद करें क्योंकि अपनी सेफ्टी के लिए माइक्रोवेव ओवन को अच्छे से बंद करने की जरूरत है। अगर इसकी टर्नटेबल घूमती है और दरवाजा खुला रहता है और बाहर हवा निकालने वाला पंखा चलता है तो ऐसे में इसका उपयोग नही करना चाहिए। और इसके प्रोफेशनल मिस्त्री को बुलाकर इसको ठीक कराना चाहिए।


धातु की किसी भी वस्तु को माइक्रोवेव में ना रखें

Microwave Tips
Do not put any metal objects in the microwave

इस प्रकार की जानकारी हमे होनी चाहिए कि धातु की किसी भी बर्तन को ओवन में रखने से उसमे आग लग सकती है। हमारा खाना भी खराब हो सकता है। या फिर आपका ओवन खराब हो सकता है। एल्युमिनियम फॉयल को ओवन में रखा जाता है तो उसमे आग लग जाती है।


प्लास्टिक और कांच के बर्तनों का ही प्रयोग करें

Microwave Tips
Use only plastic and glass utensils

अगर माइक्रोवेव ओवन में गलत समान रखते है तो ओवन से निकलने वाली रे आपके ओवन को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए जो भी सामान आप माइक्रोवेव में डाल रहे है वो सुरक्षित हो इसके लिए केवल कांच या प्लास्टिक के बर्तनों का ही प्रयोग करें।


सील बंद कंटेनरों को ओवन में न रखें

Microwave Tips
Do not put sealed containers in the oven

सील बंद वाले कंटेनरों को ओवन में पकाने से विस्फोट हो सकता है जिससे आपको चोट लग सकती है। ऐसा तब भी होता है जब आप खाने वाले पदार्थो को बिना छिलके निकाले रख देते है।


खाली होने पर ओवन का उपयोग ना करें

Microwave Tips
Do not use oven when empty

अगर आपके माइक्रोवेव, ओवन में कुछ नही रखा गया है तो निकलने वाली विकिरण मैग्नेट्रोन को खत्म कर सकती है या फिर उसमें आग लग सकती है। माइक्रोवेव ओवन में खाना गर्म करने से पहले इसको गरम करने की आवश्यकता नहीं होती। इसलिए इसकी सुरक्षा के लिए इसका उपयोग करने से पहले इसमें कुछ रखना चाहिए।


पेसमेकर को प्रभावित नहीं करेगा

Microwave Tips
This device usually will not affect the pacemaker

पहले के समय में इस बात की चिंता थी कि माइक्रोवेव ओवन से निकलने वाली विकिरण इलेक्ट्रॉनिक कार्डियक पेसमेकरों में नुकसान पहुंचा सकती है। इस प्रकार की समस्या का आज के समय बहुत ध्यान रखा गया है लेकिन फिर भी यह आपकी स्वास्थ को खराब कर सकती है। अगर आपको लगता है कि आपकी धड़कन तेज होती है या फिर आपको चक्कर आने लग जाए तो ओवन को बंद कर दें और उसके स्विच को निकाल दें।

खाना गर्म करते समय अपने माइक्रोवेव पर नजर रखना न भूलें


माइक्रोवेव में खाना गर्म करने में ज्यादा समय नहीं लगता लेकिन दूसरे उपकरण में ज्यादा समय लग सकता है इसलिए आपको इसका ध्यान रखना चाहिए और ज्यादा समय तक इससे दूर ना जाए। ज्यादा जरुरी होने पर मिंट्स का उपयोग कर सकते है। अपने ओवन का अच्छी तरह से उपयोग कर उसको सुरक्षित रख सकते है।

इन सभी सुरक्षा टिप्स का प्रयोग माइक्रोवेव ओवन का प्रयोग करते समय जरूर ध्यान रखना चाहिए।

Leave a comment