storage of swwts
अगर दिवाली की मिठाइयां नहीं हो रही हैं खत्म, तो ऐसे करें स्टोर

दिवाली के दौरान भारतीय घरों में हमेशा मिठाइयों की अधिकता होती है. हम या तो थोक में खरीद लेते हैं या फिर दर्जनों बनाकर रख लेते हैं, भले ही हम जानते हों कि ये सब कुछ आसानी से नहीं खा पाएंगे. हम आमतौर पर मिठाई को गलत तरीके से स्टोर करते हैं जिससे उनकी ताजगी और स्वाद भी कम हो जाता है.

हम में से अधिकांश लोग मिठाई को गत्ते के डिब्बे में ऐसे ही छोड़ देते हैं और यह सोचकर फ्रिज में रख देते हैं कि यह ताजा रहेगी. इस तरह हम अपनी सेहत को तो नुकसान पहुंचाते ही हैं साथ ही मिठाइयां भी खराब होकर फिकती हैं. इसलिए अगर आप मिठाइयां अच्छे से और ध्यानपूर्वक तरीके से स्टोर करके रखेंगी तो आपकी मिठाइयां बिना खराब हुए कुछ अधिक दिन तक चल सकती हैं. तो आइए जानते हैं मिठाई को स्टोर करने के कुछ तरीके.

मिठाई के लिए स्टील के डिब्बों का करें प्रयोग

स्टील के डिब्बों का करें प्रयोग

हम मिठाई स्टोर करते समय सबसे बड़ी गलती तो यह कर देते हैं कि उन्हें गत्ते के डिब्बे में ही बंद करके अलमारी या फिर फ्रिज में रख देते हैं. गत्ते के डिब्बे से उनमें एक अजीब सी बदबू आने लगती है, जिससे मिठाई समय से पहले ही  खराब हो जाती है. इस समस्या के लिए आपको स्टील के डिब्बों का प्रयोग करना चाहिए. सारी मिठाइयों को उनके डिब्बे से निकालें और स्टील के डिब्बों में बंद करके रख दें.

दूध से बनी मिठाइयों को करें फ्रिज में स्टोर

#kitchen hacks

अगर आप किसी दूध से बनी मिठाई या पेड़े का सेवन कर रहे हैं तो आपको याद रखना चाहिए कि इन्हें दो दिन से अधिक स्टोर न करें नहीं तो यह खराब हो जाएंगी. दो दिन के भीतर ही पहले इसी प्रकार की मिठाइयों को खत्म कर दें. जब भी आप एक पीस लेते हैं तो यह जरूर सुनिश्चित करें कि आप बाकी की मिठाइयों को वापस से फ्रिज में रख दें.

मावा से बनी  मिठाइयों को कम खरीदें

मावा से बनी  मिठाइयों को कम खरीदें

मावा से बनी मिठाइयों में मिलावट होने की सबसे अधिक संभावना होती है. इसलिए जैसे ही आप उन्हें घर लाते हैं वो उसी दिन भी खराब हो सकती हैं. अगर यह मिठाई आपको पसंद है तो आपको उसी दिन खत्म करने की कोशिश करनी चाहिए या फिर आप पनीर या शुद्ध दूध से बनी मिठाई खरीद सकते हैं. ऐसी मिठाई भी अगर दो दिन से अधिक बच जाती है या उसमें से खट्टी महक आने लगती है तो उसे फेंक दें.

10 से 15 दिन के लिए मिठाई स्टोर करने के लिए

10 से 15 दिन के लिए स्टोर

अगर आप ऐसी मिठाई लेना चाहते हैं जो लंबे समय तक स्टोर की जा सकें, तो आपको मेवों से बनी मिठाई खरीदनी चाहिए. इन्हें भी फ्रिज में स्टोर करें.

घर पर मिठाई बना रहे हैं तो करें घी का प्रयोग

घर पर मिठाई बना रहे हैं तो करें घी का प्रयोग

अगर आप घर पर ही मिठाई बनाने जा रहे हैं तो आपको पहले कम मात्रा में बनानी चाहिए, ताकि आप उन्हें दो दिन में खत्म कर सकें. इन्हें बनाने के लिए घी का प्रयोग करें क्योंकि घी से बनी मिठाई अधिक दिनों तक चल जाती है, जबकि वनस्पति से बनने वाली मिठाई बहुत जल्दी ही खराब हो सकती है.

मेहमान आ रहे हैं तो करें ये

मेहमान आ रहे हैं तो करें इस टिप का प्रयोग

अगर आपके घर मेहमान आ रहे हैं तो बर्फी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर रख दें या फिर छोटे छोटे लड्डू बनाएं. ऐसा करने से वह आधा नहीं छोड़ेंगे और सारी मिठाइयों का सेवन भी हो जायेगा. इससे बरबादी भी बचेगी और मिठाई खराब भी नहीं होगी.

कोशिश करें कि फ्राई की गई चीजों का अधिक प्रयोग न करें और अगर आप घर पर ही नमकीन आदि बन रही हैं तो उन्हें एयरटाइट और स्टील के डिब्बों में स्टोर करके सकें.

Leave a comment