मानसून का मौसम मन को भले ही कितना भी भाता हो, लेकिन इस मौसम में खान-पान को लेकर अधिक सतर्क होना बेहद आवश्यक है, अन्यथा इस मौसम में आपके बीमार होने की संभावना काफी अधिक होती है। यूं तो इस मौसम में बाहर का खाना ना खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन जब आप घर के लिए भी सब्जियां खरीद रही हैं या फिर उन्हें स्टोर कर रही हैं तो भी आपको सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इस मौसम में, सब्जियां और फल बहुत खराब हो जाते हैं या फिर वह सड़ जाते हैं। अगर ऐसे खराब फ्रूट व वेजिटेबल्स का सेवन किया जाए तो आप बीमार पड़ सकती है। हम आपको बता दें कि हर सब्जी अलग होती है और इसलिए यह आवश्यक है कि आप हर सब्जी को खरीदते व स्टोर करते समय अलग-अलग टिप्स अपनाएं। तो चलिए आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे ही मानसून वेजिटेबल हैक्स के बारे में बता रहे हैं-

यूं रखें आलू और प्याज

आलू और प्याज हर भारतीय किचन में हमेशा पाए जाते हैं। हालांकि, इन्हें खरीदने व स्टोर करने का भी एक तरीका है। मसलन, आप ऐसे आलू व प्याज खरीदें, जो अंकुरित हों, क्योंकि ये पुराने होते हैं। वहीं जब आप इन्हें स्टोर कर रही हैं तो उन्हें ठंडी और सूखी जगह पर ही रखें। आपको इन्हें कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। आप आलू को एक पेपर बैग में स्टोर कर सकते हैं। वहीं, इस बात का भी ख्याल रखें कि आप आलू व प्याज को एक साथ ना रखें। हालांकि, अधिकतर महिलाएं यह गलती कर बैठती है। इसके लिए आप अलग-अलग टोकरी का इस्तेमाल करेंगी तो बेहतर होगा।

यूं सहेंजे हरी सब्जियां

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि हरी सब्जियां सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। इससे आपको कई तरह के पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। लेकिन जब आप मानसून में इसे खरीद रही हैं तो आपको उसे देख-परखकर ही खरीदना चाहिए। आपकी ग्रीन वेजिटेबल देखने में ताजी व कुरकुरी होनी चाहिए। बासी हरी सब्जी देखने से ही अलग से नजर आती है। वह मुरझाई हुई होती है और उसमें क्रिस्पीनेस नजर नहीं आती। इसके अलावा, मानसून में आपको उन्हें लंबे समय तक स्टोर करने से बचना चाहिए। बेहतर होगा कि आप ताजी हरी सब्जी खरीदें और उसका सेवन उसी दिन कर लें। हालांकि, अगर आप इसे फ्रिज में रख रही हैं तो उसे एक-दो दिन बाद तक भी खाया जा सकता है। लेकिन फ्रिज में रखने से पहले उन्हें अच्छी तरह धोकर काट लें और उसका पानी सुखा लें। उसके बाद प्लास्टिक वेजिटेबल स्टोरेज बैग में इसे रखें। वहीं इसे हमेशा ही फ्रिज की वेजिटेबल ड्राअर में ही रखें।

रूट्स वेजिटेबल

रूट्स वेजिटेबल स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं, हालांकि मानसून में इनका सेवन करते समय आपको कुछ सावधानी बरतनी चाहिए। जब आप रूट्स वेजिटेबल जैसे गाजर और चुकंदर खरीद रही हैं तो अवश्य चेक करें कि उनकी त्वचा चिकनी हो, किसी भी प्रकार के खरोंच से मुक्त हो। वहीं जब आप इन्हें खरीद लें तो आप इन्हें फ्रिज में रखें। यदि प्लास्टिक स्टोरेज बैग का उपयोग कर रही हैं, तो उसमें हल्का छेद करने के बाद ही उसमें सब्जियां रखें। इसके अलावा, रूट्स वेजिटेबल को सहेजते समय आपको इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि आप उन्हें कभी भी धोकर स्टोर ना करें, क्योंकि इससे उनका कुरकुरापन दूर हो सकता है। आपको जब भी इसे इस्तेमाल करना हो या इसे पकाना हो तभी आप इन्हें वॉश करें।

इन बातों का रखें ध्यान

  • इस मौसम में आपको हमेशा इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि आप बहुत अधिक मात्रा में खरीदकर स्टोर ना करें। बेहतर होगा कि आप उतनी ही सब्जी लेकर आएं, जिसे आप एक-दो दिन में बनाकर खत्म कर सकें।
  • सब्जियों को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक बैग या क्लॉथ टॉवल का इस्तेमाल करना चाहिए। यह सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने में मदद रखते हैं।
  • इस मौसम में कुछ सब्जियों का सेवन करने से बचना चाहिए, जैसे -मशरूम, गोभी, फूलगोभी, मेथी और पालक आदि।
  • वहीं कभी भी बाजार से कटी हुई सब्जियां ना खरीदें। इसमें कई कीटाणुओं हो सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- यह 10 गलतियां बन जाती हैं हेयर फॉल का कारण, जानिए

फूड संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही फूड से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें –editor@grehlakshmi.com