mouth freshener diy

DIY Mouth Freshener: खाना खाने के बाद अक्सर लोगों की डिमांड रहती है कि उन्हें माउथ फ्रेशनर मिल जाए। यह लंच या डिनर के बाद अपने मुँह का टेस्ट चेंज करने के लिए या फ्रेशनेस लाने का ही काम नहीं करता है, बल्कि पाचन को ठीक करने में भी मदद करता है। इसके इस्तेमाल से गैस, अपच जैसी परेशानियां नहीं होती है और पाचन प्रणाली दुरुस्त होती है।

अगर आप रोजाना इस्तेमाल होने वाला मुखवास यानी माउथ फ्रेशनर बाज़ार से खरीद कर लाते हैं और इस पर खर्चा करते हैं, तो अब ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है। आप घर पर भी इसे बना सकती हैं। इसके लिए आपको कोई ज़्यादा मेहनत की ज़रूरत नहीं है। आप वैराइटी के माउथ फ्रेशनर घर पर तैयार कर सकते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा। चलिए जानते हैं-

गुलकंद पान माउथ फ्रेशनर

DIY Mouth Freshener

सामग्री

पान के पत्ते – 4 बड़े पत्ते

गुलाब – 1

मीठी मिक्स सौंफ – 4 टेबलस्पून

चेरी – 4 टेबलस्पून

गुलकंद – 1 टेबलस्पून

विधि

सबसे पहले पान के पत्तों को अच्छे से धो लें और सूखने दें। अब पान के पत्तों को कैंची से काट लें। इन कटे हुए पत्तों में मीठी सौंफ और चेरी मिक्स करें। गुलाब को भी धो लें और धुली हुई गुलाब की पंखुड़ियों को मिश्रण में काट लें।

मिश्रण में 1 टेबलस्पून गुलकंद डालकर अच्छी तरह से मिला लें। ये होममेड गुलकंद पान तैयार है और आप इस माउथ फ्रेशनर को फ्रिज में रखें। इसे सप्ताहभर तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

कोकोनट टूटी फ्रूटी

DIY Mouth Freshener

सामग्री

नारियल कसा हुआ – 1 कप

पान – 3

टूटी-फ्रूटी – 2 टेबलस्पून

चीनी – 2 टेबलस्पून

इलायची – 1 टीस्पून

विधि

एक बाउल में एक कप कद्दूकस किया हुआ नारियल लें। पान के पत्तों को धोकर अच्छे से पोंछ लें। इन पान के पत्तों को छोटे-छोटे टुकड़ों में और कद्दूकस किए हुए नारियल में डाल दें। अब इस मिश्रण में टूटी फ्रूटी डालकर मिक्स करेंगे।

इसके बाद चीनी और इलाइची भी डालकर मिला लें। अब तैयार है कोकोनट टूटी-फ्रूटी माउथ फ्रेशनर इसे आप फ्रिज में भी रख सकते हैं।

मल्टी सीड्स माउथ फ्रेशनर

DIY Mouth Freshener

सामग्री

अलसी – 1 कप

तिल – 1 कप 

अजवाइन –  1/2 कप 

सौंफ – 2 1/2 कप   

सेंधा नमक – 1 टीस्पून

विधि

ये एक आयुर्वेदिक फ्रेशनर रेसिपी है। ये मल्टी सीड्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। मल्टी सीड्स माउथ फ्रेशनर बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही को गैस पर गर्म होने रख दें। इसके बाद अलसी डालें और धीमी आंच पर चम्मच से लगातार चलाएं। ऐसा 1 से 2 मिनट तक सेकें। अलसी को प्लेट में निकाल कर अलग रख लें।

अब उसी कड़ाही में तिल डालें उसे भी धीमी आंच पर 1 मिनट सेकें। इसे भी प्लेट में निकाल लें।

फिर उसी कड़ाही में अजवाइन भी डालें और उसे भी 1 मिनट सेक कर प्लेट में निकाल लें।

फिर सौंफ को कड़ाही में डालकर धीमी आंच पर लगातार चम्मच चलाते हुए 2 से 3 मिनट सेक कर प्लेट में निकाल लें।

अब एक बाउल में 1 टीस्पून सेंधा नमक और 2 टीस्पून पानी डालें।  नमक के घुलने तक इन्हें मिलाएं।

अब अलसी, तिल, अजवाइन और सौंफ को एक साथ कड़ाही में डालें और उसमें नमक का पानी डालकर मिलाएं। ये प्रक्रिया कड़ाही को गैस से उतार कर करनी है।

अब कड़ाही को गैस पर रखें और इन सभी चीजों को लगातार चम्मच से चलाएं। इसे धीमी आंच पर 3 से 4 मिनट क्रिस्पी होने तक सेंक लें। 3-4 मिनट बाद गैस बंद कर दें और तैयार मल्टी सीड्स माउथ फ्रेशनर को एक प्लेट में निकाल लें।

आंवले का फ्रेशनर

DIY Mouth Freshener

सामग्री

आंवला – 1/2 किलोग्राम

चीनी – 2 कप

अजवाइन – 1/4 कप

सौंफ – 1/4 कप

जीरा – 1/4 कप

चुकंदर – 3

काला नमक

नमक

विधि

आंवले को पानी से धो लें और कपड़े से पोछकर सूखा लें। चुकंदर को छील लें और अच्छी तरह से धो लें। एक बर्तन में कसनी से सारे आंवाले और चुकंदर को कस लें।

कसे हुए आंवलों ओर चुकंदर को अच्छे से हाथों से मिक्स करें। एक बर्तन डालें और अब इसमें चीनी डालें और अच्छे से हाथों से मिक्स करें।

रातभर कवर करके रखें। दूसरे दिन इस मिश्रण में से जूस अलग कर दें। ऐसा करने के लिए इसे छलनी में डालकर छान लें और 10 मिनट रखे रहने दें। इस जूस को एक बोतल में भर कर रख लें। तवे को गर्म करें और उसमें अजवाइन भून लें। अलग रख लें और इसी तरह से जीरा और सौंफ भी भून कर अलग रख लें। मिक्स करके ठंडा होने पर मिक्सी में पाउडर डाल लें। मिश्रण से जूस अलग हो जाने पर भुना और पिसा हुआ जीरा, अजवाइन, काला नमक, काली मिर्च पाउडर डालें और अच्छे से मिक्स करें।

अब इसे एक थाली में फैला दें और धूप में सूखने के लिए रख दें। इसे धूप में कम से कम 8 से 10 दिन सुखाएं। अब इसे एयरटाइट कंटेनर में भर लें और रोजाना खाने के बाद इसे खाएं।

सौंफ-मिश्री का माउथ फ्रेशनर

DIY Mouth Freshener

मोटी सौंफ – 1 कप

सूखा नारियल कसा हुआ – 3/4 कप

मिश्री – 3/4 कप

छोटी इलाइची – 12

विधि

सबसे पहले मोटी सौंफ को साफ कर लें। उसमें कंकड़ आदि कुछ हो तो निकाल लें। अब गैस पर पैन रखें और उसे गर्म करें। उसमें सौंफ डालें और धीमी आंच पर सात-आठ मिनट के लिए भून लें। इससे सौंफ में कुरकुरापन आ जाएगा। इस प्रक्रिया में ये ध्यान रखें कि सौंफ भूरे रंग की न हो जाएं। थोड़ा पीलापन आ सकता है। सौंफ भून जाए तब उसे ठंडा होने के लिए अलग रख दें।

ठंडा होने पर इसमें इसमें कसा हुआ नारियल, पिसी हुई इलाइची और मिश्री डालकर मिक्स कर लें। सौंफ-मिश्री का स्वादिष्ट मुखवास तैयार है। आप चाहे तो इसमें मीठी सुपारी या मीठी सौंफ भी डाल सकते हैं। मुखवास को एयरटाइट कंटेनर में रखें। एयरटाइट कंटेनर में रखने से इसमें सील नहीं पड़ेगी।

Leave a comment

Cancel reply