googlenews
Idli Manchurian
Idli Manchurian

Idli Manchurian एक लोकप्रिय इंडो-चाइनीज़ डिश है और कई अलग तरीके से बनाई जाती है। इडली मंचूरियन को ऐपटाइज़र या मेन डिश के रूप में भी सर्व किया जा सकता है। यह लेफ्टओवर इडली डिश है जो आसानी से बन जाती है। यानी अगर आपके पास इडली बच गई है, तो इडली मंचूरियन तैयार कर सकते हैं। आप फ्रेश इडली से भी ये रेसिपी बना सकते हैं।

इडली मंचूरियन रेसिपी

सामग्री

इडली – 6-7  

पीली और हरी शिमला मिर्च कटी हुई – 2 कप

नमक – 1 टीस्पून

तेल – 2 टेबलस्पून

सॉस के लिए

साबुत लाल मिर्च – 6

तेल – 2 टेबलस्पून

सोया सॉस – 2 टेबलस्पून

विनेगर – 1 टेबलस्पून

अदरक का पेस्ट – 1 टेबलस्पून

टमाटर का पेस्ट – 1 टेबलस्पून

चीनी – ½  टीस्पून

कॉर्न स्टार्च – 2 टीस्पून

पानी – 1 कप

विधि

सबसे पहले लाल मिर्च को लगभग 1/2 कप पानी में नरम होने तक उबालें। उन्हें ठंडा होने दें। सभी सॉस सामग्री तेल, सोया सॉस, विनेगर, अदरक, टमाटर का पेस्ट, चीनी और कॉर्न स्टार्च को एक साथ मिक्सर में डालें और पीसें। यदि ज़रूरी हो तो और पानी डालें।

मध्यम आँच पर सॉस को उबालें। सॉस की गिरने जैसी कंसिस्टेंसी होना चाहिए। इसे अब अलग रख दें। इडली को छोटे टुकड़ों में काट लें।

कड़ाही में मध्यम तेज आंच पर तेल गर्म करें। इडली डालें और नमक डालकर मिलाएं। इडली को 2-3 मिनट तक चलाते हुए हल्का सुनहरा होने तक भूनें, निकाल कर अलग रख दें।

उसी पैन में शिमला मिर्च को 2-3 मिनट तक भूनें। शिमला मिर्च को ज़्यादा न पकाए, जब वे अभी भी क्रिस्प होती हैं तो उनका स्वाद बेहतर होता है। शिमला मिर्च में स्टिर-फ्राई इडली डालें। सॉस डालें और इडली को अच्छी तरह से कवर कर लें। यह ध्यान रखें कि इन्हें धीरे-धीरे हिलाएं। अब गैस की आँच बंद कर दें।

इडली मंचूरियन बनकर तैयार है। इन्हें एक सर्विंग बाउल में निकाल लें।

इडली की रेसिपी

आप यह रेसिपी बची हुई इडली से बना रही हैं तो बहुत अच्छा है लेकिन ऐसा नहीं है कि इसे फ्रेश इडली के साथ नहीं बना सकते हैं। अगर आप इडली कैसे बनाई जाती है जानना चाहते हैं तो ये रेसिपी देखें:

सामग्री

चावल –  3 कप

उड़द की दाल – 1 कप

बेकिंग सोडा –  1/2 टीस्पून

नमक स्वादानुसार

तेल इडली स्टैन्ड को ग्रीस करने के लिए

विधि

चावल और उड़द दाल को धो लें। दोनों को ही अलग-अलग रातभर के लिए पानी में भिगो दें।

अब दाल और चावल दोनों से ही अतिरिक्त पानी निकाल दें। पहले उड़द दाल को कम पानी का इस्तेमाल करते हुए बारीक पीसें और फिर चावल को थोड़ा दरदारा मोटा पीस लें।

दोनों के पीस जाने के बाद इन्हें मिलाकर एक गाढ़ा बैटर तैयार कर लें। बैटर को फरमेंट करने के लिए स्वादानुसार नमक ओर बेकिंग सोडा डालकर कवर कर दें। इसे कम से कम 12 घंटे के लिए रख दें।

अब इडली मेकर की प्लेट्स को ग्रीस कर लें और उसमें बैटर डालते हुए इडलियां बना लें।

Leave a comment